fbpx
डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस, Digital Marketing

Digital Marketing Course: एडवांस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आपको दिला सकता है लाखों की नौकरी

डिजिटल मार्केटिंग का जमाना है। आज के समय में हर व्यवसाय को अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रमोट करने और बेचने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेना पड़ता है। इसके लिए उन्हें डिजिटल मार्केटिंग के विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है।

डिजिटल मार्केटिंग के विशेषज्ञों की मांग हर साल बढ़ती ही जा रही है। 2022 में ही 20 लाख से अधिक डिजिटल मार्केटिंग की नौकरियां पैदा हुई हैं। 2023 में यह संख्या 30 लाख से अधिक होने की उम्मीद है।

लेकिन सवाल यह है कि क्या आपको डिजिटल मार्केटिंग की पूरी समझ है? क्या आपको पता है कि कौन-कौन से मॉड्यूल्स, स्किल्स, और टूल्स का प्रयोग करना होता है? क्या आपको पता है कि कैसे एक प्रोफेशनल, सर्टिफाइड, और प्रमाणित डिजिटल मार्केटर बनना है? अगर आपके मन में भी इन सवालों के जवाब ‘नहीं’ हैं, तो परेशान मत हों।

क्या होता है डिजिटल मार्केटिंग,

डिजिटल मार्केटिंग में कौन सी सर्विसेज होती हैं?

  • सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया प्राप्त करना, कैसे सोशल मीडिया पर ट्रैफिक बढ़ाना है, कैसे सोशल मीडिया पर वीडियो, इमेज, इन्फोग्राफिक, आदि का उपयोग करना है।
  • ईमेल मार्केटिंग (EMM): इस मॉड्यूल में हम आपको सीखाते हैं कि कैसे अपने ग्राहकों, प्रतिभागियों, संभावित ग्राहकों, आदि को अपने उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने, उन्हें आकर्षित करने, उनकी वफादारी बनाए रखने, और उनकी संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का प्रयोग करना है।
  • पेड मार्केटिंग (PPC): इस मॉड्यूल में हम आपको सीखाते हैं कि कैसे सर्च इंजन पर, सोशल मीडिया पर, और अन्य प्लेटफॉर्मों पर पेड मार्केटिंग का प्रयोग करके अपने वेबसाइट पर अतिरिक्त ट्रैफिक, सेल्स, लीड्स, कन्वर्शन, आदि प्राप्त करना है।
  • कंटेंट मार्केटिंग (CM): इस मॉड्यूल में हम आपको सीखाते हैं कि कैसे अपने प्रतिष्ठा, पहुंच, प्रतिस्पर्धा, समीक्षा, समस्या-समाधान, सहायता-प्रतिक्रिया, सुपर-हीरो-स्टोरी, आदि जैसे विभिन्न प्रकार के कंटेंट को बनाना, प्रकाशित करना, फैलाना, और मापना है।
  • वीडियो मार्केटिंग (VM): इस मॉड्यूल में हम आपको सीखाते हैं कि कैसे अपने व्यवसाय के बारे में लोगों को जानने में मदद करने, उन्हें प्रभावित करने, उनकी रुचि बढ़ाने, और उनका विश्वास जीतने के लिए वीडियो मार्केटिंग का प्रयोग करना है।
  • एनालिटिक्स (A): इस मॉड्यूल में हम आपको सीखाते हैं कि कैसे अपनी वेबसाइट, सोशल मीडिया, पेड मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, वीडियो मार्केटिंग, आदि की प्रदर्शन, प्रतिक्रिया, परिणाम, सुधार, आदि को मापने, समझने, सुलझाने, और सुधारने के लिए एनालिटिक्स का प्रयोग करना है।
Digital Marketing Course,
Image Source : Canva.com

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद आप किसी भी कंपनी में डिजिटल मार्केटिंग जॉब निकलने पर अप्लाई कर सकते हो और ४-८  लाख सालाना का पैकेज पा सकते हो ! डिजिटल मार्केटिंग कोर्स फीस ऑनलाइन करने पर ₹५०० -१५००० तक है जबकि किसी इंस्टिट्यूट से ऑनलाइन करने पर ये ₹१५००० -५००००  तक हो सकती है !

इसके अलावा आप एक प्रोफेशनल के रूप में स्वयं काम कर के मार्किट से सीधे भी पैसे कमा सकते हो ! इसके लिए आप एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हो या एक एजेंसी खोल करे एक टीम के रूप में काम कर सकते हो !

डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम से मार्किट में पैसे कमाने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न तरीकों का उपयोग करना होगा। डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के कुछ प्रमुख तरीके हैं:

  • सामग्री लेखन: आप अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया, ईमेल, आदि पर सामग्री लिखकर पैसे कमा सकते हैं। सामग्री-लेखन के लिए आपको SEO-मित्रतापूर्ण, मूल्यांकक, और आकर्षक सामग्री लिखना होगा।
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग: आप सोशल मीडिया पर अपने उत्पाद, सेवा, ब्रांड, कंपनी, कस्टमर, कंपेटियर, आदि का प्रचार करके पैसे कमा सकते हैं। सोशल मीडिया पर प्रमोशन करने के लिए आपको सोशल मीडिया प्लानिंग, स्ट्रेटेजी, क्रिएशन, लाइप्स, आदि का प्रयोग करना होगा।
  • एफिलिएट मार्केटिंग: आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। संबद्ध विपणन में आपको किसी दूसरे के उत्पाद या सेवा को अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया, ईमेल, वीडियो, पॉडकास्ट आदि पर प्रचार करना होता है। जब कोई User आपके Affiliate Link से Product या Service Buy या Signup करता है, तो आपको Commission मिलता है।
  • ब्लॉगिंग: ब्लॉगिंग डिजिटल मार्केटिंग के सबसे लोकप्रिय और लाभदायक तरीकों में से एक है। आप किसी भी Niche या Topic पर अपना Blog शुरू कर सकते हैं जिसके बारे में आप भावुक हैं और जिसके बारे में आपको जानकारी है। आप अपने ब्लॉग पर लेख लिख सकते हैं और इसे एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, प्रायोजित पोस्ट आदि से मुद्रीकृत कर सकते हैं। आप सर्च इंजन, सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग आदि से भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक ला सकते हैं।
  • YouTube Channel: YouTube Channel Digital Marketing का एक और बढ़िया तरीका है। आप किसी भी Niche या Topic पर अपना खुद का YouTube चैनल बना सकते हैं जिसमें आपकी रुचि है और जिसमें कौशल है। आप अपने YouTube चैनल पर वीडियो बना सकते हैं और इसे Adsense, Affiliate Marketing, Sponsored Videos, आदि के साथ Monetize कर सकते हैं। आप अपने दर्शकों को भी बढ़ा सकते हैं। और YouTube पर सदस्यों को गुणवत्ता सामग्री और मूल्य प्रदान करके।

Digital Marketing Course: एडवांस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आपको दिला सकता है लाखों की नौकरी 1

  • ईमेल मार्केटिंग: ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत ही प्रभावी और शक्तिशाली तरीका है। आप अपने ग्राहकों, संभावनाओं, ग्राहकों आदि के साथ संवाद करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी ईमेल सूची में सूचना, शिक्षा, मनोरंजन, प्रचार आदि प्रदान करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने उत्पादों या सेवाओं के लिए लीड्स, बिक्री, रूपांतरण आदि उत्पन्न करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • SEO: SEO का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है। यह Google, बिंग, याहू, आदि जैसे खोज इंजनों के लिए आपकी वेबसाइट, ब्लॉग, सामग्री आदि को अनुकूलित करने की प्रक्रिया है। SEO आपको खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) पर उच्च रैंक करने और अपनी वेबसाइट पर अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करता है या ब्लॉग। एसईओ में कीवर्ड रिसर्च, ऑन-पेज एसईओ, ऑफ-पेज एसईओ, तकनीकी एसईओ, लिंक बिल्डिंग, कंटेंट मार्केटिंग आदि जैसी विभिन्न तकनीकें शामिल हैं।
  • पीपीसी(PPC-पे पर क्लिक) : पीपीसी भुगतान प्रति क्लिक के लिए खड़ा है। यह एक प्रकार की पेड मार्केटिंग है, जहां हर बार जब कोई आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आप विज्ञापन प्लेटफॉर्म को एक निश्चित राशि का भुगतान करते हैं। PPC आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर अधिक लक्षित और त्वरित ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करता है। पीपीसी में Google विज्ञापन, फेसबुक विज्ञापन, इंस्टाग्राम विज्ञापन, यूट्यूब विज्ञापन इत्यादि जैसे विभिन्न प्लेटफार्म शामिल हैं। पीपीसी के लिए आपको उचित रणनीति, बजट, बोली-प्रक्रिया, कीवर्ड, विज्ञापन प्रति, लैंडिंग पृष्ठ इत्यादि के साथ अपने विज्ञापन अभियान बनाने और प्रबंधित करने की आवश्यकता होती है।
  • वीडियो मार्केटिंग: वीडियो मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत ही आकर्षक और लोकप्रिय तरीका है। आप अपने उत्पादों या सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए वीडियो मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं, अपनी ब्रांड स्टोरी बता सकते हैं, अपने दर्शकों को शिक्षित कर सकते हैं, अपने दर्शकों का मनोरंजन कर सकते हैं, आदि। आप YouTube, Facebook, Instagram, TikTok, आदि जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर वीडियो मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं। आप भी उपयोग कर सकते हैं। आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफ़िक, लीड्स, बिक्री, रूपांतरण आदि चलाने के लिए वीडियो मार्केटिंग।
  • ई-कॉमर्स वेबसाइट: ई-कॉमर्स वेबसाइट एक प्रकार की वेबसाइट है जहां आप अपने उत्पादों या सेवाओं को ऑनलाइन बेच सकते हैं। आप अपनी खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं या शॉपिफाई, वूकामर्स, मैगेंटो आदि जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने के लिए अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील आदि जैसे प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट को बढ़ावा देने और अपनी बिक्री और राजस्व बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों जैसे SEO, PPC, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग आदि का उपयोग कर सकते हैं।
  • फ्रीलांसर सेवा: फ्रीलांसर सेवा एक प्रकार की सेवा है जहां आप अपने कौशल और विशेषज्ञता को विभिन्न ग्राहकों को ऑनलाइन पेश कर सकते हैं। क्लाइंट्स को खोजने और उनके साथ काम करने के लिए आप Fiverr, Upwork, Freelancer आदि जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। आप कंटेंट राइटिंग, वेब डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, एसईओ, सोशल मीडिया मार्केटिंग, वीडियो एडिटिंग आदि जैसी विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। आप अपने ग्राहकों को अपने कौशल और अनुभव के अनुसार चार्ज कर सकते हैं और ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

Digital Marketing Course: एडवांस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आपको दिला सकता है लाखों की नौकरी 2

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए कुछ टिप्स

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपको डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं:

 

  • अपनी पसंद का निच चुनें: डिजिटल मार्केटिंग में काम करने से पहले आपको अपनी पसंद का निच या विषय चुनना होगा। आप वही निच बताए गए हैं, जिसमें आपको रुचि हो, ज्ञान हो, जुनून हो, मांग हो, प्रतियोगिता हो, इत्यादि अपनी पसंद का निच अधिकार से आपको काम करने में मजा आएगा, आत्मविश्वास बढ़ेगा, गुणवत्ता में सुधार होगा, दर्शक जुड़ेंगे, आदि।
  • अपने skills – कौशल को बढ़ाएं : डिजिटल मार्केटिंग में पैसे कमाने के लिए सिर्फ ब्याज ही काफी नहीं है। आपको अपने कौशल में सुधार करना होगा। डिजिटल मार्केटिंग में विभिन्न स्किल्स की आवश्यकता होती है, जैसे राइटिंग स्किल्स, कम्युनिकेशन स्किल्स, एनालिटिकल स्किल्स, टेक्निकल स्किल्स, क्रिएटिव स्किल्स आदि। आपको इन स्किल्स को नियमित रूप से सीखना और अभ्यास करना होगा और डिजिटल मार्केटिंग के नवीनतम रुझानों और तकनीकों के साथ खुद को अपडेट करना होगा।
  • गुणवत्ता सामग्री प्रदान करें: डिजिटल मार्केटिंग में सामग्री राजा है। सामग्री मुख्य चीज है जो आपके दर्शकों को आकर्षित करती है और बनाए रखती है। आपको अपने दर्शकों को गुणवत्ता सामग्री प्रदान करनी होगी जो प्रासंगिक, मूल्यवान, जानकारीपूर्ण, मनोरंजक, आकर्षक आदि हो। आपको अपने दर्शकों की जरूरतों और चाहतों पर ध्यान देना होगा और उनकी समस्याओं और प्रश्नों को अपनी सामग्री से हल करना होगा। आपको अपने कंटेंट को अधिक आकर्षक और प्रभावी बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्री जैसे टेक्स्ट, इमेज, वीडियो, ऑडियो, इन्फोग्राफिक्स आदि का उपयोग करना होगा।
  • ट्रैफ़िक जनरेट करें: ट्रैफ़िक उन लोगों की संख्या है जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग या किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर जाते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के लिए ट्रैफिक बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अधिक एक्सपोजर, अधिक लीड, अधिक बिक्री, अधिक राजस्व आदि की ओर ले जाता है। आपको SEO, PPC, सोशल मीडिया जैसे विभिन्न तरीकों का उपयोग करके अपनी वेबसाइट या ब्लॉग या किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करना होता है। मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, वीडियो मार्केटिंग आदि। आपको सही दर्शकों को सही कीवर्ड और सही संदेश के साथ लक्षित करना होगा और उन्हें अपनी सामग्री के साथ मूल्य और समाधान प्रदान करना होगा।
  • Monetize Your Platform: Monetize Your Platform का मतलब है अपनी वेबसाइट या ब्लॉग या किसी अन्य प्लेटफॉर्म से पैसे कमाना। आप एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, प्रायोजित पोस्ट या वीडियो, अपने खुद के उत्पादों या सेवाओं को बेचने आदि जैसे विभिन्न तरीकों का उपयोग करके अपने प्लेटफॉर्म का मुद्रीकरण कर सकते हैं। आपको बेहतर प्रदर्शन और रूपांतरण के लिए अपने प्लेटफॉर्म का अनुकूलन करना होगा और एनालिटिक्स टूल्स के साथ अपने परिणाम और आय को ट्रैक करना होगा।

Digital Marketing Course: एडवांस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आपको दिला सकता है लाखों की नौकरी 3

डिजिटल मार्केटिंग नयी संभावनाओं के दरवाजे खोलने की चाबी के रूप में आपके सामने है जिससे कई तरह के करियर बना सकते हैं, ये आज के बदलते युग की आवश्यकता बन गयी है और इसने कई सफलता की नहीं कहानियां बनायीं हैं, जिनके बारे में मैं आपको अगले पोस्ट में अवगत करवाने का प्रयास करूँगा, जिससे आपको प्रेरणा और उत्साह मिलेगा !

अजेय सिंह – डिजिटल मार्केटर
Ajay@DigifyPro.com

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI