fbpx
AAP : विदेश जाकर जमा करेंगे चंदा 2

AAP : विदेश जाकर जमा करेंगे चंदा

आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल समेत पार्टी के तमाम नेताओं की तमाम कोशिशों के बावजूद पार्टी को मिलने वाले चंदे में कोई खास बढ़ोतरी नहीं हो पा रही है। इसी को देखते हुए अब पार्टी चंदा जुटाने के लिए विदेश का रुख कर रही है। इसके जरिये एक तीर से दो निशाने साधने की कोशिश भी की जा रही है।

असल में पार्टी की नजर अगले साल पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव पर भी है, जहां पार्टी की स्थिति काफी मजबूत बताई जा रही है। ऐसे में फंड रेजिंग और मीटिंगों के लिए ज्यादातर उन देशों का रुख किया जा रहा है, जहां बड़ी तादाद में सिख रहते हैं, ताकि उनके जरिये पंजाब के सिख वोटरों के बीच पार्टी की पैठ को और मजबूत किया जा सके और साथ ही चुनाव के लिए पार्टी के खाते में अच्छा खासा फंड भी इकट्ठा किया जा सके।

इसी सिलसिले में विदेश में पार्टी की पकड़ मजबूत बनाने की जिम्मेदारी संभाल रहे वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास समेत कई और नेता भी जल्द ही विदेशों का रुख कर रहे हैं। कुमार विश्वास ने बताया कि अगले महीने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में उनके लेक्चर और कवि सम्मेलन के प्रोग्राम हैं। उसी दौरान वह इन दोनों देशों में पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ मीटिंग करेंगे।

इस दौरान कुछ फंड रेजिंग कार्यक्रमों और चाय पार्टियों का भी आयोजन किया जाएगा और इनके माध्यम से पार्टी के लिए चंदा जुटाने की कोशिश की जाएगी। पार्टी के ओवरसीज मामलों की जिम्मेदारी संभाल रहे द्वारका के विधायक आदर्श शास्त्री भी उनके साथ जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी, मेलबर्न एलिडेट और पर्थ में कुमार पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ मीटिंग करेंगे, वहीं न्यूजीलैंड में ऑकलैंड और वेलिंटन में उनकी मीटिंग्स होंगी।

आदर्श शास्त्री के मुताबिक इस दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ तमाम मसलों पर चर्चा के साथ ही फंड रेजिंग का इश्यू भी प्रमुखता से उठाया जाएगा। इससे पहले आदर्श शास्त्री 31 जुलाई और 1 अगस्त को दो दिन के दौरे पर बैंकॉक भी जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वैसे तो वह निजी काम से वहां जा रहे हैं, लेकिन चूंकि थाईलैंड 40 प्रतिशत बिजनेस सिख कम्यूनिटी के लोग चलाते हैं और उनमें से कई आम आदमी पार्टी के समर्थक और कार्यकर्ता हैं।

ऐसे में यह तय किया गया है कि अपनी दो दिन की यात्रा के दौरान वह पार्टी कार्यकर्ताओं से भी मिलेंगे और उनके साथ तमाम मुद्दों के साथ साथ फंडिंग के मुद्दे पर भी चर्चा होगी और पंजाब के विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए सिख कम्यूनिटी के बीच पार्टी को लेकर सकारात्मक ओपिनियन बनाने की कोशिश की जाएगी।

कुमार और आदर्श के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह भी 2 से 10 अगस्त तक कनाडा के दौरे पर जा रहे हैं, जहां वह टोरंटो, वैंकूवर और कैलगरी पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ मीटिंग करेंगे और पार्टी की फंडिंग बढ़ाने की कोशिश करेंगे। आने वाले दिनों में अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसौदिया समेत पार्टी के कई अन्य नेताओं के भी विदेश दौरों के कार्यक्रम फाइनल किए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि पिछले एक हफ्ते से पार्टी के खाते में एक भी दिन 1 लाख रुपये का चंदा जमा नहीं हो पाया है। आखिरी बार 21 जुलाई को पार्टी के खाते में 5,97,313 रुपये का चंदा इकट्ठा हुआ था। उसके बाद से अब तक 5 लाख रुपये भी इकट्ठा नहीं हो पाए हैं। बुधवार को तो पार्टी के खाते में महज 6,192 रुपये ही जमा हुए थे। गौरतलब है कि जुलाई में पार्टी नेता अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपील की थी कि पार्टी का चंदा खत्म हो रहा है, इसलिए वो एक बार फिर डोनेशन कर पार्टी की सहायता करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे