fbpx
शाही पनीर, शाही पनीर बनाने का तरीका, शाही पनीर संजीव कपूर, शाही पनीर बनाने का आसान तरीका

पनीर की 11 स्‍वादिष्‍ट रेसीपी- पढ़ें

पनीर की कोई भी डिश हो वह पूरे भारत में पापुलर है। चाहे वह पनीर टिक्‍का, मलाई पनीर, पनीर कोफ्ता, बटर पनीर, मेथी मलाई पनीर, पनीर पराठा रोल हो या चाहे गार्लिक पनीर। पनीर की सब्‍जी बड़ी ही आम सब्‍जी है जो हर घर में बनाई जाती है तथा परिवार के लोग इसे बडे़ चाव के साथ खाते भी हैं।

आप के घर में भी यदि हर कोई पनीर का दीवाना है तो देर मत कीजिये क्‍योंकि हम आपको पनीर की 11 सबसे स्‍व‍ादिष्‍ट सब्‍जी तथा पकवान आदि बनाने की विधि बताएंगे।

यह पनीर की ऐसी रेसीपीज हैं जिन्‍हें खा कर आपको और आपके बच्‍चों को आनंद आ जाएगा। तो आइये देर किस बात की बनाते हैं लजीज पनीर की स्‍पेशल डिश।

मसालेदार पनीर टिक्‍का

05-1360052986-14-14-paneer-tikka-b-140812

पनीर टिक्‍क काफी पॉपुलर डिश है जिसे हर कोई पसंद करता है। पनीर टिक्‍का थोडा़ मसालेदार जरुर होगा लेकिन स्‍वाद में इसका कोई मुकाबला नहीं है।

पार्टी पर बनाइये मलाई पनीर

पनीर की 11 स्‍वादिष्‍ट रेसीपी- पढ़ें 1

मलाई पनीर एक बहुत ही स्‍वादिष्‍ट सब्‍जी होती है, जिसे आप पार्टी या त्‍योहार पर बना सकती हैं। इसको खाने वाले मलाईदार ग्रेवी का स्‍वाद कभी भी नहीं भूलेंगे।

पालक पनीर कोफ्ता

3

सड़े के दिन आपकी छुट्टी रहती है, तो जाहिर सी बात है कि आपके पास खूब सारा समय भी रहता होगा। अगर आप इस संडे कहीं बाहर खाने का प्‍लान बना रहें हैं तो कहीं जाने की बजाए अपने ही घर पर यह लज़ीज पालक पनीर कोफ्ता बनाइये।

बटर पनीर

पनीर की 11 स्‍वादिष्‍ट रेसीपी- पढ़ें 2

 

बटर पनीर पनीर अक्‍सर घर में सभी कि प्रिय होती है। यदि दीवाली में पनीर की रेसीपी ना बनाई जाए तो मजा़ नहीं आता। तो ऐसे में आप अपने परिवार के लिये बटर पनीर जरुर बनाइये।

मटर पनीर की सूखी सब्‍जी

6

 

मटर पनीर की सब्‍जी एक आम सब्‍जी है जो हर घर में बनाई जाती है तथा परिवार के लोग इसे बडे़ चाव के साथ खाते भी हैं। आज हम पनीर की सूखी सब्‍जी बनाएंगे जिसमें पनीर को बिना तले ही प्रयोग में लाया जाएगा। पनीर को तलने से वह कड़ी हो जाती है इसलिये यदि आप सूखी पनीर की सब्‍जी बना रही हैं तो पनीर को बिना तले डालें।

मेथी मलाई पनीर

r

 

पनीर का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। अगर आप भी पनीर के शौकीन हैं तो आज ही बना डालिये मेथी मलाई पनीर। यह खाने में स्‍वादिष्‍ट है और पौष्टिक भी, तो अगर आपको कुछ हेल्‍दी खाना है तो इसे बनाइये। इसमें दूध और मलाई का प्रयोग किया जाता है जिससे इसमें काफी रिच स्‍वाद आता है।

पनीर टिक्‍का काठी रोल

2)

पनीर टिक्‍का काठी रोल भारत में सड़कों पर मिलने वाला एक बडा़ ही पापुलर स्‍नैक है। पनीर को गाढी दही में सभी पाउडर मसालो के साथ मैरीनेट कर के तब रोटी में लपेट के सर्व किया जाता है। यदि आपको तेजी की भूख लगी हो तो आप इसे तुरंत बना कर तुरंत ही खा सकते हैं। इसे चाहें तो ऑफिस में भी ले जा सकते हैं। यह बहुत ही पौष्टि होती है, तो चलिये देखते हैं इसे बनाने की विधि को।

पनीर मिर्च मसाला

a

 

क्‍या आप भी पनीर के व्‍यंजन पसंद करते हैं और रोज़ नई-नई डिश खोजते रहते हैं? तो चिंता ना करें क्‍योंकि आज हम आपको बताएंगे पनीर की सबसे स्‍वादिष्‍ट रेसीपी जिसका नाम पनीर मिर्च मसाला है। यदि आपको मिर्च मसाला बहुत पसंद है तो आप इस व्‍यंजन को घर पर टाई कर सकते हैं।

पनीर पराठा रोल

पनीर की 11 स्‍वादिष्‍ट रेसीपी- पढ़ें 3

 

बच्‍चों को पनीर बहुत पसंद होती है इसलिये अगर आप का भी बच्‍चा पनीर पसंद करता है तो उसके लिये बनायें पनीर पराठा रोल। तो आइये शुरु करते हैं इस स्‍वादिष्‍ट पराठे को बनाने की विधि को।

हॉट गार्लिक पनीर

er

चाइनीज डिश हमारे भारत में काफी लोकप्रिय हो गई है, यह खाने में टेस्‍टी और बनाने में भी आसान होती है। चायनीज डिश में पनीर का काफी प्रयोग किया जाता है इसलिए आज हम आपको इसके प्रयोग से एक खास डिश हॉट गार्लिक पनीर बनाना सिखाएंगे।

बादामी पनीर शोरबा

eer

 

जिन लोगों को नॉन वेज अच्‍छा नहीं लगता वे लोग पनीर का आनंद ले सकते हैं। पनीर की डिश वैसे भी भारत के घरों में बहुत ही फेमस है इसलिये जब भी घर पर दावत होती है तो पनीर का व्‍यंजन ना बने ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आइये आज हम आपको बताते हैं बादामी पनीर ग्रेवी की विधि।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बदलते मौसम में अक्सर हो जाती है गले में खराश, गर्मियों में ये उपाय करें! क्या आप भी अपने बच्चे की स्किन पर white patches देख कर हैं परेशान,जानिए इसकी वजह! चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके!