fbpx
kidney-zp

क्या आपको भी है किडनी स्टोन? तो रखें इन बातों का ख्याल

किडनी स्टोन :

किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। हालांकि प्राकृतिक तौर पर ही किडनी बहुत मजबूत अंग होता है। लेकिन कई बार हम अपनी कुछ गलतियों और लापरवाही की वजह से किडनी की समस्याओं की चपेट में आ जाते हैं।

क्या आपको भी है किडनी स्टोन? तो रखें इन बातों का ख्याल 1

किडनी की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ब्लड फिल्टर के रूप में काम करने वाले इस ऑर्गन के बिना व्यक्ति का जीवित रहना मुश्किल है। ऐसे में अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते है तो किडनी की देखभाल बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें :यह 7 टिप्स आपको बना देगी खुद का डॉक्टर

हमारे शरीर में किडनियों का जोडा पीठ के मध्य भाग में पसलियों के ठीक नीचे स्थित होता है। इनका आकार हमारी मुट्ठी के बराबर होता है और ये देखने में राजमा जैसी लगती हैं।

किडनी कैसे खून को फ़िल्टर करती है :

किडनी जब खून को फिल्टर करती है तो उसमें से सोडियम और कैल्शियम के अलावा अन्य मिनरल्स के अवशेष बारीक कणों के रूप में निकल कर यूरेटर के माध्यम से ब्लैडर तक पहुंचते हैं, जो यूरिन के साथ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। लेकिन जब कभी-कभी खून में इन तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है तो ये किडनी में जमा होकर रेत के कणों या पत्थर के टुकडों जैसा आकार ग्रहण कर लेते है और इनसे ब्लैडर तक यूरिन पहुंचने के रास्ते में रुकावट आती है।

क्या आपको भी है किडनी स्टोन? तो रखें इन बातों का ख्याल 2

किडनी खराब होने के मुख्य लक्षण :

जब भी किसी की किडनी में कोई समस्या पैदा होती है उसके लक्षण साफ तौर पर शरीर में दिखते हैं। वो अलग बात है कि व्यक्ति कभी अंजाने में और कभी लापरवाही के चलते इन्हें नजरअंदाज कर देता है। आइए जानते हैं क्या हैं किडनी खराब होने के लक्षण। पेट में तेज दर्द, बार-बार टॉयलेट जाना, पेशाब करते वक्त हल्का दर्द होना, पेशाब के साथ ब्लड आना, कंपकंपी के साथ बुखार, भूख न लगना और जी मिचलाना आदि किडनी खराब होने के मुख्य लक्षण हैं।

क्या आपको भी है किडनी स्टोन? तो रखें इन बातों का ख्याल 3

कई बार किडनी में स्टोन की समस्या दवाओं से भी सही होने का नाम नहीं लेती। लेकिन अगर समस्या गंभीर न हो तो यह दवाओं से ही ठीक हो जाती है। बावजूद इसके कई बार किडनी में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। जिसके चलते स्टोन सख्त हो जाते हैं और उन्हें निकालने के लिए सर्जरी की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें :पथरी का कारण एवं उपचार

हालांकि, आजकल सर्जरी के अलावा लैप्रोस्कोपी, यूरेट्रोस्कोपी जैसी कई तरह की नई तकनीकें विकसित की जा चुकी हैं, जिनकी मदद से स्टोन को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है और मरीज को कोई तकलीफ भी नहीं होती।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI