आंखो से ही हमारी पूरी दुनिया रोशन :

हमारे शरीर के नाजुक हिस्सों में से एक होती है आंखे। इन आंखो से ही हमारी पूरी दुनिया रोशन होती है। सोचिए की किसी पल आपको दिखना बंद हो जाए तो आप क्या करेंगे, कैसे रहेंगे ? इस बात को सोचने से ही आपको डर सताने लगता है। इसलिए इन आंखों का मूल समझना बेहद ही जरूरी होता है।

आज कल अनियमित दिनचर्या और प्रदूषित वातावरण में रहने से आंखों में तेजी से रोग उत्पन्न होने लगते है। साथ ही आंखों की रोशनी भी कम होने लगती है किसी की भी आंखों पर चश्मा लगने का प्रमुख कारण है आंखों की सही तरीके से देखभाल न कर पाना।

ये भी पढ़ें : रोजाना सिर्फ 10 मिनट करें ये काम, बढ़ेगी आंखों की रोशनी

लेकिन आज हम आपको आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी उपायों के बारे में बता रहें है जिनको अपनाकर आंखों की रोशनी को आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

सुबह हरी घास पर घुमना

हमारी आंखों को सही रखने के लिए रात को सोने से पहले पैर के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करनी चाहिए। साथ ही सुबह उठने के बाद नंगे पैर हरी घास पर टहलना चाहिए। इसके अलावा अनुलोम,विलोम प्राणायाम करना चाहिए। जिससे आपकी आंखे हमेशा ही ठीक रह सके और खराब होने वाली आंखें दोबारा से ठीक हो सके।

ATTACHMENT DETAILS green-grass-walk

आंखों की देखभाल

दिन भर लगातार कंप्यूटर और लैपटॉप पर समय बीताने के कारण आंखो को काफी नुकसान पहुंचाता है। इस नुकसान की पूर्ति करने के लिए आहार और आंखों के लिए जरूरी चीजों पर ध्यान देना चाहिए। आंखों की रोशनी को बढ़ाने और उसे बरकरार रखने के लिए जानिए कुछ खास उपायों के बारे में।

आहार पर ध्यान दें

हफ्ते में कम से कम तीन बार मछली का सेवन करें। इसके सेवन से आंखों में ड्राई-आई सिंड्रोम की समस्‍या दूर हो जाएगी। इसके अलावा पालक का सेवन करें यह पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

अपने आहार में अंडे को भी शामिल करें क्योंकि इससे ल्‍यूटिन और जियाक्‍साथिन मिलता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाता है।

फिटकरी और गुलाबजल

आंखों से चश्मे को हटाने के लिए आपको चने के दाने के समान फिटकरी को सेंक कर उसमें सौ ग्राम गुलाबजल मिला लें रात को सोने से पहले इस गुलाबजल की चार बूंदे आंखों पर डालकर सोने से और पैर के तलवो में घी की मालिश करने से चश्मे का नंबर कम होना शुरू हो जाता है।

आंवले का पानी

आंखों के लिए आवंला पहले से ही वरदान साबित होता है। आपको बता दें कि आंखों को आंवले के पानी से धोने से या रात को गुलाबजल डालकर सोने से भी आंखे स्वस्थ होती है।

गाय का घी

गाय का घी भी आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। बताया जाता है कि गाय का घी कनपटी पर लगाने से आंखों की रोशनी ठीक हो जाती है। इस घी को रात को सोने से पहले मसाज करना चाहिए।

बादाम की गिरी :

बादाम की गीरी, मिश्री और सौंफ तीनों ही चीजों का मिश्रण बनाकर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही इस मिश्रण को रात को सोने से पहले एक चम्मच दूध के साथ लेने से आंखों की रोशनी दुरूस्त होती है।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *