fbpx
WEAK EYESIGHT

क्या आप भी आँखों पर लगा चश्मा हमेशा के लिए हटाना चाहते हैं, तो इन हेल्दी डाइट और योग को करें शामिल!

आंखें हमारे शरीर के सबसे अहम और नाजुक हिस्सों में से गिना जाता है और इसकी केयर करना भी बेहद जरूरी है। लेकिन आज के समय में इलेक्ट्रॉनिक्स गेजेट्स जैसे टीवी, कंप्यूटर और मोबाइल से निकलने वाली किरणों के लगातार संपर्क में रहने से इसका सीधा प्रभाव आंखों पर पड़ता है। इसके प्रभाव से बच्चे और बड़े दोनों ही प्रभावित हो रहे हैं। जिसके वजह से चश्मा लगाने की जरूरत आने लगी है. अगर आप भी आंखों पर लगा चश्मा हटाना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान उपाय।

नेत्र रोग विशेषज्ञों की मानें तो अगर कम उम्र से ही जीवनशैली में सुधार के साथ आहार पर ध्यान दिया जाए तो बुढ़ापे में भी आंखों को स्वस्थ रखने का सपना पूरा हो सकता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड आँखों के लिए अच्छा:

ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में सबसे फायदेमंद हो सकती हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले आहारों का सेवन करने से आंखों में सूखेपन की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

OMEGA 3

आंखों की कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी इस पोषक तत्व के लाभ सामने आए हैं। नट्स, सीड्स, सैल्मन और टूना जैसी मछलियों को ओमेगा -3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है।

विटामिन से भरपूर हो डाइट:

इस समस्या को दूर करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने डाइट में विटामिन से भरपूर चीजों का शामिल करें। गाजर, आंवला, शकरकंद, कद्दू शिमला मिर्च, खट्टे फल, अमरूद, नींबू, संतरे और ब्रोकली इत्यादि शामिल कर सकते हैं, इनमें विटामिन का स्त्रोत होता है।

FOR EYESIGHT

गाजर में फास्फोरस, विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन की मात्रा होती है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होती है. संतरा, आंवला, टमाटर, लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी की अत्याधिक मात्रा होती है, जो आंखों के लिए लाभकारी है।

यह भी पढ़ें: आँखों के सामने अँधेरा और चक्कर आना, जाने उपाय

विटामिन-ए की कमी, से रतौंधी, आंखों में सूखापन या इससे भी अधिक गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। आहार से विटामिन-ए प्राप्त करने के लिए अंडे की जर्दी और डेयरी उत्पादों के साथ पीले फलों और कुछ सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

सोने से पहले इन चीजों का करें सेवन:

बादाम, सौंफ और मिश्री को सामान मात्रा में मिलाकर पाउडर बना लें। रोजाना रात को सोने से पहले 250 मिलि दूध में 10 ग्राम तैयार मिश्रण मिलाएं और सेवन करें। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती हैं।

आँखों की रौशनी

आंखों में ठंडे पानी के मारें छींटे:

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह और शाम आंखों में ठंडे पानी के छींटे मारना चाहिए। ऐसा करने से आंखें स्वस्थ रहती हैं और उनकी रोशनी भी बढ़ती है।

सारा दिन धूप में जलती हैं आंखे तो जरूर याद रखें ये टिप्स - eyes burn in the  sun all day so remember these tips-mobile

पलकों को जल्दी-जल्दी झपकाएं:

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पलकों को 20 से 25 बार जल्दी-जल्दी झपकाएं। आंखों की इस एक्सरसाइज को दिन में एक बार जरूर आजमाएं। ज्यादातर लोग फोन और कंप्यूटर चलाते समय अपनी पलकों को कम झपकाते हैं, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी कम होती चली जाती है।पलक झपकाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

eye exercise

सिर और गर्दन को बिना घुमाए उपर की ओर देखें। इसके बाद धीरे-धीरे 10 बार घड़ी की सुई की दिशा और 10 बार उल्टी दिशा में आंखों को घुमाएं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI