fbpx
सर्दियों के मौसम में बर्फबारी का उठाना चाहते हैं लुत्फ तो घूम आइए इन 8 जगहों पर... 2

सर्दियों के मौसम में बर्फबारी का उठाना चाहते हैं लुत्फ तो घूम आइए इन 8 जगहों पर…

आप बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर घूमने का प्लान बना सकते हैं। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी ने दस्तक दे दी है।

अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने का मन बना रहे हैं तो यहां आपको बर्फबारी का खूबसूरत नजारा देखने को मिल सकता है। हिमाचल में इन दिनों शिमला, सोलंग वैली, मनाली, कुफरी और नारकंडा में बर्फबारी हो रही है। हिमाचल की इन खूबसूरत जगहों पर आपको नेचर के साथ-साथ एक अलग ही सुकून मिलेगा। इन दिनों यहां पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या में 15 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है।Solang-Valley

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का नजारा:-

सर्दियों के मौसम में हिल स्टेशन की खूबसूरती और बर्फ़बारी हो रही हो तो हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का नाम सबसे पहले जेहन में आता है। यह स्नोफॉल के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां के हरे भरे पहाड़, ऊंची चोटियां ठंड के दिनों में बर्फ से पूरी तरह ढंककर और भी खूबसूरत दिखते हैं। शिमला को लॉन्ग मून नाइट्स यानी लंबी चांदनी रातों का मौसम भी कहा जाता है। दिसंबर से फरवरी के बीच यहां बर्फबारी का आनंद लिया जा सकता है। इस मौसम में आप यहां स्कींग का भी मज़ा ले सकते हैं। शिमला में आइस स्केटिंग नवंबर-दिसंबर से फरवरी तक होती है।

Read more:-इन गर्मियों में बनाएं, इन खास स्थानों पर घुमने का प्लान!

कुफरी- 

हिमाचल प्रदेश में स्थित कुफरी एक पॉपुलर डेस्टिनेशन है। ठंड के मौसम में बर्फ की चादर ओढ़े यह शहर और भी खूबसूरत हो उठता है। इसे सर्दियों का हॉटेस्ट प्लेस कहा जाता है। हाइकिंग, स्कीइंग, खूबसूरत नजारे, देवदार के लंबे पेड़ों की मीठी सुगंध व ठंडी-ठंडी बहती हवाएं यह सब आपको कुफरी में मिलेगा।

मनाली- पॉप्युलर विंटर डेस्टिनेशनमनाली में भी बर्फबारी का मज़ा लिया जा सकता है। हिमाचल प्रदेश का यह हिल स्टेशन भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। रोमांच के शौकीनों की तो यह पहली पसंद है। इन दिनों यहां आप स्नोफॉल का आनंद ले सकते हैं।

औली- उत्तराखंड का शहर औली सर्दी के मौसम में ड्रीमलैंड की तरह दिखाई देता है। नवंबर-दिसंबर माह में जब यहां पर बर्फ की मोटी परत जम जाती है तो स्कीइंग के शौकीन लोग दूर-दूर से यहां आते हैं। स्कीइंग के शौकीन लोग दूर-दूर से यहां आते हैं। बर्फीले मौसम में यह खासतौर पर लोगों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां कम दामों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्की रिजॉर्ट का मजा लिया जा सकता है इसलिए विदेशी पर्यटक भी अपने देशों में महंगे स्की रिजॉर्टों में जाने के बजाय औली आकर स्कीइंग करके पैसा बचाते हैं।

मुनस्‍यारी – विशाल हिमालय की तलहटी पर स्थित उत्तराखंड का खूबसूरत हिल स्टेशन है। राज्य के पिथौरागढ़ जिले के अंतर्गत यह पहाड़ी गंतव्य अपने मनमोहक वातावरण के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। 2300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मुनस्‍यारी का अधिकांश भाग बर्फ की मोटी चादर से ढका रहता है। यहां की बर्फीली चोटियों की वजह से इस हिल स्टेशन को उत्तराखंड का ‘मिनी कश्मीर’ कहा जाता है। नवंबर से जनवरी के बीच बर्फबारी का मजा लेने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं।

धनौल्टी- खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो कि मसूरी से 24 किलाेमीटर दूर और चंबा से करीब 31 किमी दूर है। देवदार के जंगलों से घिरे इस स्थान की पहचान भी ये जंगल ही बन गए हैं। यह शांत और प्रकृति से परिपूर्णस्थान आपको आकर्षित करेगा।

नैनीताल – नैनीताल को झीलों का शहर भी कहा जाता है। अगर झील की खूबसूरती के साथ स्नोफॉल के नजारे देखना चाहते हैं तो नैनीताल एक बेहतर विंटर डेस्टिनेशन है। बर्फ की चादर देखने के लिए रोपवे का सहारा ले सकते हैं।यहां आप किसी भी मौसम में आ सकते हैं। यहां बर्फबारी का आनंद लेना आप के लिए एकदम नया अनुभव होगा। यहां की नैनी झील में आसपास के सारे पहाड़ों का रिफ्लेक्शन पड़ता है, जिससे पानी बिल्कुल हरा दिखता है।

गुलमर्ग- सर्दियों के मौसम में गुलमर्ग में हर तरफ बर्फ ही बर्फ दिखती है। गुलमर्ग बर्फ प्रेमियों और विंटर स्पोर्ट्स के लिए टॉप डेस्टिनेशन में से एक है। सर्दियों के मौसम में गुलमर्ग में चारों तरफ बस बर्फ ही बर्फ दिखती है और इसकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। सर्दियों के मौसम में गुलमर्ग में स्कीइंग करने वालों की भी भीड़ जुटती है।

पटनीटाॅप- जम्मू के उधमपुर जिले में स्थित पट्नीटॉप सबसे खूबसूत हिल स्टेशन्स में से एक हैं। इन दिनों यहां जाना काफी मजेदार हो सकता है क्योंकि ठण्ड के मौसम में पूरा क्षेत्र बर्फ की एक मोटी चादर से ढक जाता है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बुद्ध पूर्णिमा के दिन बन रहे हैं योग, कर लें ये उपाय ! इन गर्मियों में ऐसे आप अपने garden को रख सकते हैं हरा भरा, इन किचन के चीजों से, जानिए कैसे घुमने से पहले इन ट्रेवल ट्रिप्स को फॉलो जरुर करें! क्या आप भी तो नहीं दही के साथ खाते हो ये सब, तो आप अपने जीवन से कर रहे हो खिलवाड़ ! कुछ देर बैठे जमीन पर, रहेंगे फिट ,यकिन न हो तो आजमाकर देखें ! गर्मियों में दे ठंडक का एहसास, इन जगह का करें इस बार विजिट! लू लगने के लक्षण और इससे बचाव!