fbpx
kashmir tourist place

कश्मीर के सबसे सुन्दर मन मोहने वाली 10 जगह, कर रहें हैं घुमने का प्लान तो इन जगह जाना न भूलें!

प्रकृति की शक्ति अपार है, क्योंकि आप इसके समानांतर कभी नहीं पा सकते। शक्तिशाली नदी, राजसी पहाड़, घने जंगल, गरजते झरने और हर चीज जो प्राकृतिक है, सुंदर, रहस्यमयी और शक्तिशाली है। यदि आप प्रकृति की असीम सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं, तो कश्मीर आपके लिए सही जगह हो सकती है।

कश्मीर, वह भूमि जो वर्णन से परे है, अपने बर्फ से ढके पहाड़ों, सुरम्य घाटियों, शांत झीलों, शानदार पेड़ों, जीवंत फूलों और ट्रेकिंग, वाटर राफ्टिंग, कैनोइंग और बहुत कुछ सहित बहुत सारे रोमांच में लिप्त होने की गुंजाइश के साथ आपका स्वागत करती है।

डल झील:

कश्मीर की दूसरी सबसे बड़ी झील, डल झील, कश्मीर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। तीन तरफ पहाड़ और किनारों पर हरी-भरी हरियाली के साथ झील का दृश्य आश्चर्यजनक है।

houseboat kashmir

हाउसबोट आपको न केवल झील की लंबाई और चौड़ाई की यात्रा करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करते हैं बल्कि वे आपको अनूठा अनुभव भी प्रदान करते हैं जो आपकी स्मृति में लंबे समय तक ताजा रहेगा।

गंगाबल झील:

गंगाबल झील के रूप में भी जाना जाता है, यह कश्मीर में उच्च ऊंचाई वाली झीलों में से एक है। झील को गंगा का मूल स्रोत माना जाता है। गंगबल ट्रेक को सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र तीर्थ माना जाता है और इस स्थान को ‘कश्मीर का हरिद्वार’ कहा जाता है।

kashmir

मानसबल झील:

झील सुंदर परिदृश्य के बीच स्थित है। एक तरफ अहा-थुंग, एक नीची पहाड़ी और दूसरी तरफ एक पठार है। झील की गहराई इसे सबसे खूबसूरत बनाती है और यह कश्मीर की सबसे गहरी झील है। कश्मीर के सबसे सुन्दर मन मोहने वाली 10 जगह, कर रहें हैं घुमने का प्लान तो इन जगह जाना न भूलें! 1

श्रीनगर से 30 किमी की दूरी पर स्थित यह जगह पक्षियों को देखने वालों के लिए स्वर्ग है क्योंकि यह कई जलीय पक्षियों का घर है। सुव्यवस्थित उद्यान झील की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।

यह भी पढ़ें: गर्मियों की छुट्टियों में बना रहे हैं घुमने का प्लान, जानिए इंडिया के टॉप 10 हिल स्टेशन के बारे में!

नागिन झील:

नागिन झील ज़बरवान पर्वत के तल पर स्थित है। यह प्रसिद्ध डल झील का एक हिस्सा है। झील के चारों ओर विलो के पेड़ और चिनार6 के पेड़ हैं। हालांकि डल झील की तुलना में झील छोटी है, लेकिन यह शांत और अच्छी है। जगह की शांति, चारों ओर उड़ते हुए पक्षी और सुंदर सूर्यास्त वातावरण में जादू बिखेरते हैं।

नागिन लेक कश्मीर

मन मोहने वाले सुन्दर गार्डन:

कश्मीर के बारे में सब कुछ सुंदरता मंत्रमुग्ध कर देता है। हवा में जादू है और कश्मीर के बगीचे आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाते हैं।

मुगल गार्डन:

मुगल गार्डन मुगल वास्तुकला का एक शानदार प्रदर्शन है। मुगल गार्डन बनाने वाले तीन बागों में निशात बाग, चश्मा शाही और शालीमार गार्डन शामिल हैं। निशात बाग की नींव 1634 ई. में रखी गई थी।

mughal garden

यह डल झील के किनारे स्थित है। बगीचे में बारह छतें हैं और सबसे निचली छत डल झील से जुड़ती है। शालीमार बाग उद्यान 6वीं शताब्दी ईस्वी का माना जाता है लेकिन बाद में यह गायब हो गया।

परी महल:

शाहजहाँ के बेटे दारा शिकोह द्वारा वर्ष 1650 में निर्मित, परी महल वास्तुकला का एक सुंदर काम है। इसका नाम दारा शुकोह की पत्नी नादिरा बेगम के नाम पर रखा गया था, जिन्हें परी बेगम भी कहा जाता था। माउंटेन ज़बरवान के शीर्ष पर स्थित, छह-सीढ़ियों वाला उद्यान श्रीनगर को देखता है।

Pari Mahal

ट्यूलिप गार्डन:

ज़बरवान पर्वत की तलहटी में स्थित यह उद्यान आपके होश उड़ा देने वाला है। एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन माना जाता है, यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में पैरों के निशान प्राप्त करता है। उद्यान वर्ष 2006 में जनता के देखने के लिए तैयार हो गया था। 30 एकड़ के बगीचे में ट्यूलिप की 70 से अधिक विभिन्न किस्में हैं, जो एक मिलियन से अधिक ट्यूलिप का घर है।

famous garden kashmir

जब हम कश्मीर के बारे में बात करते हैं तो स्पष्ट रूप से घाटियों का उल्लेख नहीं करना संभव नहीं है। यहाँ कश्मीर की कुछ महत्वपूर्ण घाटियाँ हैं जो एक दौरे पर कभी नहीं छूटती हैं।

यह भी पढ़ें: विश्व प्रचलित मंदिर और ऐतिहासिक किले की सैर, मन मोह लेंगे!

द्रास घाटी:

द्रास घाटी दुनिया के सबसे ठंडे बसे हुए स्थानों की सूची में दूसरे स्थान पर है, पहला साइबेरिया में ओयम्याकोन है। हालाँकि, अब स्थिति मौजूदा सूची के विपरीत बदल गई है क्योंकि ग्लोबल वार्मिंग ने साइबेरिया को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है और शीर्ष पर द्रास घाटी को स्थान दिया है। यह 3230 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। ठंडी हवाओं के साथ एक तंग घाटी होने के कारण द्रास पृथ्वी पर कई ऊंचाई वाले स्थानों की तुलना में अधिक ठंडा है।

Drass Valley

सीधे शब्दों में कहें, तो आप घाटी की सुंदरता से विस्मय-विमुग्ध हो जाएंगे, जो आपकी सभी अपेक्षाओं से अधिक है। बर्फ से ढके पहाड़ एक आदर्श पृष्ठभूमि प्रदान करते हैं, घाटी के माध्यम से बहने वाली लिद्दर नदी, चारों ओर शानदार पेड़ और एक तरफ फूलों की क्यारी, आप बस और अधिक नहीं मांग सकते।

बालटाल घाटी:

बालटाल घाटी कश्मीर की खूबसूरत घाटियों में से एक है। सिंध नदी के तट पर स्थित, घाटी लुभावने दृश्य प्रस्तुत करती है। यह समुद्र तल से 2743 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह एक प्रसिद्ध शिविर स्थल है क्योंकि अमरनाथ में पर्यटकों के ठहरने की सुविधा के लिए सुरम्य घाटी के चारों ओर तीर्थयात्रियों के तंबू देखे जा सकते हैं।

tourist place

सोनमर्ग:

सोनमर्ग श्रीनगर-लद्दाख राजमार्ग पर स्थित है और यह श्रीनगर से 80 किमी दूर है। सोनमर्ग का अर्थ है ‘सोने का मैदान’ और इसका नाम इस प्रकार रखा गया है क्योंकि सूर्य की किरणें चोटियों से परावर्तित होकर पूरी घाटी को चमकदार बनाती हैं। यहां की पर्वत श्रृंखलाएं दुनिया की सबसे ऊंची श्रृंखलाओं में शुमार हैं।

sonamarg kashmir

बैसारन:

बैसारन कश्मीर में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह मिनी स्विट्जरलैंड कहलाने को सही ठहराता है। आप घने देवदार के जंगलों और विशाल हरे-भरे घास के मैदानों से घिरी भूमि पाएंगे। यह स्थान पहलगाम का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह आराम करने के लिए एक आदर्श जगह है।

Baisaranयूसमर्ग:

Yousmarg श्रीनगर से लगभग 47 किमी दूर है। जगह की दिव्य सुंदरता शब्दों से परे है। देवदार के घने पेड़, सुनहरे रंग के फूलों से लदे घास के मैदान और बर्फ से ढके पहाड़ आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाते हैं। एक बार यहां, दूधगंगा, पानी के स्थिर प्रवाह के साथ एक धारा की यात्रा के लिए समय निकालें।

valley kashmir

कश्मीर में पर्यटन स्थलों की सुंदरता अद्वितीय है। प्रकृति प्रेमी और साहसी लोग इस जगह से प्यार करते हैं जो इसे पेश करता है। अछूता रहने पर प्रकृति हमेशा अपने सबसे अच्छे रूप में होती है। कश्मीर के अपने दौरे का आनंद लेने के लिए अच्छी तरह से योजना बनाएं ताकि आप अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठा सकें जो जीवन भर का अनुभव प्रदान करती है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

कुछ देर बैठे जमीन पर, रहेंगे फिट ,यकिन न हो तो आजमाकर देखें ! गर्मियों में दे ठंडक का एहसास, इन जगह का करें इस बार विजिट! लू लगने के लक्षण और इससे बचाव! इन गर्मियों में लुत्फ़ उठाए आम खाने के, बस खाने से पहले कर लें ये काम ! anti ageing कैसे कम करे, उम्र से पहले दिखने लग पड़े हैं aged तो अपनाएं ये टिप्स ! सुनीता विलियम्स का तीसरा अंतरिक्ष मिशन तकनिकी खराबी की वजह से टला शुक्रवार को कर लें ये काम, नही होगी धन की कमी !