fbpx
BABY CARE

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें !

नवजात शिशु की देखरेख बहुत महत्वपूर्ण होती है। यह उनके स्वास्थ्य और विकास के लिए आवश्यक होती है। नवजात शिशु की देखरेख में निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

नवजात शिशु को सही पोषण :

नवजात शिशु को सही पोषण की आवश्यकता होती है। माता का दूध उनके लिए सबसे अच्छा आहार होता है। यदि माता का दूध नहीं होता है, तो उन्हें ब्रेस्टमिल्क या फार्मूला मिल्क सप्लीमेंट दिया जा सकता है।

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! 1

हाइजीन का रखें ध्यान:

नवजात शिशु की स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। उन्हें नियमित अंडकोष और दस्ताने की सफाई करनी चाहिए। उन्हें नहाने के बाद सुखाने और सुखा कपड़े पहनाने के लिए स्वच्छ और सूखे कपड़े का उपयोग करना चाहिए।

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! 2

शिशु की स्वास्थ्य का ध्यान रखें। उन्हें नियमित रूप से डॉक्टर के पास ले जाएं, उन्हें टीकाकरण कराएं।

यह भी पढ़ें: जब बच्चे दूध पीने में करें आनाकानी, अपनाएं ये तरीके!

शिशु को छूने या पकड़ने से पहले हाथ धोएं:

घर में जब शिशु की किलकारियां सुनने को मिलती है, तो उसके आते ही घर में रिश्तेदारों, पड़ोसियों और जानने वालों की भीड़ जमा हो जाती है। इस बात का ध्यान रखें,बिना हाथ धोए बच्चे को कोई न उठाए क्योंकि शिशु इस दुनिया के संपर्क में पहली बार आया है।

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! 3

उसके लिए हर चीज नई है, उसका इम्यून सिस्टम भी कमजोर है। ऐसे में अगर आप बिना हाथ धोए बच्चे को अपनी गोद में उठा लेते हैं, तो इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

बच्चे को सही ढंग से कैसे पकड़े:

नई मां के लिए अपने शिशु को संभालना किसी चुनौती से कम नही होता। ऐसे में घर के बड़े, बुजुर्ग व्यक्ति से शिशु को गोदी में कैसे उठाते हैं, यह सीखना चाहिए। शिशु को जब भी अपनी गोद में उठाएं, उसकी गर्दन और सिर को सहारा अपने हाथ से सहारा देकर उठाएं।

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! 4

आत्मीयता बनाए रखें:

उन्हें अपने परिवार के सदस्यों के साथ भी समय बिताने दें ताकि उन्हें सामाजिक आदतें विकसित करने में मदद मिले। शिशु को नियमित और पर्याप्त नींद दें। नींद के दौरान उन्हें शांति और सुरक्षा की आवश्यकता होती है।

शिशु को प्यार और स्पर्श का अनुभव कराएं। उन्हें गले लगाएं, और उनके साथ संवाद करें। यह उनके विकास और आत्मविश्वास के लिए महत्वपूर्ण है। उन्हें हंसाने, खिलाने, संगीत सुनाने, खेलने और उनके साथ समय बिताने का मौका दें।

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! 5

आस पास के स्थान सुरक्षित रखें:

शिशु की सुरक्षा का ध्यान रखें। उन्हें नियमित रूप से वैक्सीनेशन दिलवाएं और उनके आसपास के स्थानों को सुरक्षित बनाएं। उनके लिए खतरनाक चीजों को दूर रखें और उन्हें नियमित रूप से नजरअंदाज करने वाले वस्त्र और खेलचीजों का उपयोग न करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI