fbpx
दूध

जब बच्चे दूध पीने में करें आनाकानी, अपनाएं ये तरीके!

जब बच्चे दूध पीने में करें आनाकानी, परेशान न हो, उन्हें समझाएं कि सेहत के लिए दूध बहुत ही लाभकारी है। दूध शरीर को शक्ति प्रदान करता है, बुद्धि को बढ़ाता है, हड्डियों को मजबूत और दांतों को स्वस्थ बनाता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी होता है, जो बच्चों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

दूध पीने से शरीर में ताकत आती है, रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। इससे बच्चे का वजन भी बढ़ता है, और उनकी ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है। दूध पीने से बच्चे की त्वचा सुंदर बनती है, बालों की ग्रोथ भी तेज होती है। इससे उनकी आँखों की रौशनी भी बढ़ती है, और उनका मस्तिष्क भी तेज होता है।

इन टिप्स को अपनाकर बच्चों को दूध आसानी से दे सकती हैं

खेल-खेल में दूध पिलाएं: हम कई बार सोचते हैं कि हम ऐसा क्या करें जिसे हमारा बच्चा अच्छे से दूध पीने लगे उसे खेल खेल में दूध पिलाने की कोशिश करें, इससे उसका ध्यान दूध में भी नहीं होगा और वो दूध भी पी लेगा।

जब बच्चे दूध पीने में करें आनाकानी, अपनाएं ये तरीके! 1

यह भी पढ़ें: अगर आप सुपर माँ हैं-तो जानें कैसे जहर है, डिब्बाबंद दूध आपके नवजात शिशु के लिए !

फ्लेवर्ड मिल्क: कई बच्चे दूध सिर्फ इसलिए नही पीते हैं क्योंकि उन्हें सादे दूध का स्वाद पसंद नही आता। इसलिए माता-पिता को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने बच्चे को दूध में चोकलेट या ड्राई फ्रूट्स डाल कर दे सकते हैं।

मिल्क शेक: बच्चा अगर दूध नही पी रहा है तो उसमे केला या आम मिला कर उसका मिल्कशेक बना दें। बच्चे इसे बड़े चाव से पीते हैं।

सुन्दर गिलास: जब आपका बच्चा दूध पीने से मना करे तो उसे सुन्दर गिलास में दूध देना शुरू कर दें। इससे गिलास की खूबसूरती को देख कर वह दूध पर ध्यान नही देगा और दूध पी लेगा।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे