fbpx
oily skin

इन गर्मियों में ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

गर्मियों में ऑयली स्किन की समस्या होना आम बात है। स्किन में बहुत ज्यादा पसीना या फिर तेल के निकलने के चलते स्किन ऑयली हो जाती है, जो बाद में पिम्पल्स का कारण बनती है। वहीं इसके कारण आपको स्किन से संबंधित कई समस्या हो सकती है। अगर आपकी त्वचा भी ऑयली यानि है। तो यह पिंपल्स और मुहांसे व व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स जैसी समस्या भी पैदा कर सकती है। कई बार अधि‍क तेल, घी या मसालेदार भोजन से या फिर मौसम के बदलने पर भी त्वचा ऑयली हो जाती है, जिसका खामियाजा आपको तवचा की गंदगी और मुहांसों के रूप में उठाना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: उम्र हो गई 30 के पार,अपनाएं स्किन केयर रूटीन-अगले दस साल तक बना रहेगा निखार!

तैलीय त्वचा से कैसे हो बचाव:

  • तैलीय त्वचा से बचाव के लिए रोजाना सादे पानी से चेहरा धोएं।
  • ज्यादा पानी पिएं, रस से भरपूर फलों का सेवन करें।
  • ऑयलफ्री मॉइस्चराइजर लगाएं, ताकि चेहरा मुलायम और चमकदार बना रहे।
  • जब भी बाहर जाएं तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं।
  • इसके अलावा खानपान पर ध्यान दें। तला-भुना कम खाएं और नमक व चीनी से परहेज करें।

ऑयली फेस

  • खाद्य पदार्थ दूध और दूध से बनी चीजें तैलीय त्वचा का कारण बनते हैं। यदि आपकी त्वचा काफी ऑयली है तो बेशक आपको डेरी उत्पादों से सेवन से बचना चाहिए।
  • यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो ऐसे में जितना हो सके उतना हेल्दी और हाइड्रेटिंग फूड्स का सेवन करें। साथ ही जंक, फ़ास्ट और फ्राइड फूड्स से पूरी तरह परहेज रखें। एंटीऑक्सीडेंट से युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी नियमित डाइट का हिस्सा बनाएं और जितना हो सके उतना ऑयल फ्री खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

यह भी पढ़ें: इन नुस्खों से कुछ ही दिनों में मिलेगी मुंहासों से छुट्टी!

मुलतानी मिट्टी- ऑइली स्किन से निजात पाने के लिए आप मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।

ऑयली स्किन

दही- दही चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करती है। अपने चेहरे पर दही लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दे फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

ऑयली स्किन

खीरा- विटामिन और मिनरल से भरपूर खीरा शरीर से तेल की मात्रा को कम करता है रात में सोने से पहले खीरे के टुकड़ों को चेहरे में रब कर लें। इसके बाद सुबह-सुबह सादे पानी से फेस को अच्छे से साफ़ करलें। रोज रात को ऐसा करने से पिम्पल्स कम हो जाएंगे।

खीरा

आलू – आलू का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और सूखने दें, या फिर आलू को पीसकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं।

ऑयली फेस

ऑयली स्किन के लिए आलू और दही का फेस पैक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI