fbpx
beetroot

अब आप भी करें एनीमिया को बाय बाय, जानें कैसे ये फल आपको दिलाएगा फायदा!

शरीर में खून की कमी को कैसे करें दूर। शरीर में आयरन और विटामिन बी की कमी से हीमोग्लोबिन लेवल तेजी से घटने लगता है, जिसके चलते थकान-कमजोरी आदि महसूस होने लगती है। ये फल आपको दिलाएगा इन मुश्किलों से निजात।

आयरन की कमी को करे पूरा: 

शरीर में आयरन, बीटा कैरोटीन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम  और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। फोलिक एसिड और विटामिन बी की कमी को पूरा करने में चुकंदर मदद करता है। आप इसे सलाद, जूस आदि के रूप में खा सकते हैं। इससे आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी।

एनीमिया जैसी बीमारी दूर:

अनार में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी के अलावा आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है। इसके साथ ही रोजाना ब्रेकफास्ट में अनार का जूस पिएं या फिर दानों के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं।

जूस के फायदे

आयरन से भरपूर जूस शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है. इस जूस को पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी हो जाती है. अनार और चुकंदर का जूस पीने से खून बढ़ता है और एनीमिया जैसी बीमारी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें:पेट की चर्बी होगी तेजी से कम, रोजाना करें ये काम

अनार और चुकंदर का जूस:

दोनों ही एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं इनका जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. मिनरल्स से भरपूर ये जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए आप अनार और चुकंदर के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट की काफी अच्छी मात्रा होती है, जो ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में फायदेमंद है।

अनार और चुकंदर का जूस शरीर की कई परेशानियों को दूर कर सकता है। हालांकि, इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। ताकि इससे होने वाली किसी भी तरह की समस्याओं को कम किया जा सके।

झुर्रियों और दाग-धब्बों को करें न:

स्किन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए अनार और चुकंदर का जूस काफी हेल्दी होता है। यह स्किन से मुंहासों, पिंपल्स, झुर्रियों और दाग-धब्बों को कम करने के लिए काफी फायदेमंद है।benefits of juice

यह भी पढ़ें: जवां दिखना है तो खूब खाएं फल , पढ़े

अगर आप इन परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो अनार और चुकंदर के जूस को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करेँ।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल:

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से अनार और चुकंदर का जूस पिएं। यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। खासतौर पर अगर आपका ब्लड प्रेशर काफी हाई होता है, तो इस जूस को अपने नियमित आहार में जरूर शामिल करें।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद:

अनार और चुकंदर के जूस में फाइबर की अधिकता होती है, जो आपके पाचन को स्वस्थ रखने में प्रभावी होता है। यह जूस कब्ज, अपच, गैस और एसिडिटी को कम कर सकता है।

डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ज़िन्दगी प्लस इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

1 thought on “अब आप भी करें एनीमिया को बाय बाय, जानें कैसे ये फल आपको दिलाएगा फायदा!”

  1. Pingback: buy sildalis

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बदलते मौसम में अक्सर हो जाती है गले में खराश, गर्मियों में ये उपाय करें! क्या आप भी अपने बच्चे की स्किन पर white patches देख कर हैं परेशान,जानिए इसकी वजह! चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके!