fbpx
Child Parenting

शांतिपूर्ण पालन-पोषण क्या है जिसे Peaceful-Parenting के नाम से अपना रही है दुनिया

अपने बच्चों को उचाई तक उठाने का हर माता – पिता का तरीका अलग हो सकता है, लेकिन उनके बच्चे के भविष्य के लिए उनके सपने लगभग हमेशा समान होते हैं – कि वे बड़े होकर जिम्मेदार, स्वतंत्र वयस्क बनें जो अपने जीवन के बारे में बुद्धिमान निर्णय ले सकें। यह एक गहरा प्यार भरा रिश्ता है जो बच्चे के पूरे जीवन में जारी रहता है। यदि आप भी अपने बच्चे के लिए ऐसा सपना देखते हैं, तो शांतिपूर्ण पालन – पोषण(Peaceful parenting) इसका जवाब हो सकता है।

child parenting

शान्तिपूर्ण पालन – पोषण क्या है? Peaceful Parenting

शांतिपूर्ण पालन एक ऐसा दृष्टिकोण है जो सम्मान और करुणा के सिद्धांतों पर आधारित है। यह आपके बच्चे की जरूरतों को समझने और सम्मान करने पर केंद्रित है, जबकि आप अभी भी दृढ़ सीमाएं और अपेक्षाएं रख रहे हैं। पेरेंटिंग की इस पद्धति का उद्देश्य आपके बच्चे के लिए एक सुरक्षित और सुगम वातावरण बनाना है, जो शक्ति संघर्ष और आलोचना से मुक्त हो।

शांतिपूर्ण पालन – पोषण संवाद और सक्रिय सुनने को प्रोत्साहित करता है, जिससे आप अपने बच्चे की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और जवाब दे सकते हैं। यह इस विचार में निहित है कि आपके बच्चे को अपनी राय रखने का अधिकार है और उन विचारों का सम्मान किया जाना चाहिए।


शान्तिपूर्ण पालन – पोषण के क्या लाभ हैं?

शांतिपूर्ण पालन – पोषण आपके और आपके बच्चे के बीच एक मजबूत बंधन बना सकता है, जो विश्वास, सम्मान और समझ पर आधारित है। जैसे – जैसे आपका बच्चा बड़ा होता है, आप आलोचना या सजा का सहारा लिए बिना मार्गदर्शन और सहायता प्रदान कर के उसके जीवन  जगह  हैं । यह आपके बच्चे में आत्मविश्वास और लचीलापन की एक मजबूत भावना विकसित करने में मदद कर सकता है, जो आगे आने वाले जीवन में निर्णय लेने के लिए सहायक सिद्ध होगा ।

Child parenting

शांतिपूर्ण पालन – पोषण आपके बच्चे को इस दुनिया में सुरक्षित महसूस करने की अनुभूति देता है जिसे वे प्यार करते हैं, चाहे जो भी हो। यह उनके भावनात्मक स्वास्थ्य के साथ – साथ उनके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अपने माता – पिता के लिए एक सुरक्षित लगाव का अनुभव करते हैं, वे वयस्कों के रूप में बेहतर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त करते हैं।


बच्चों को अपने निर्णय लेने में कैसे मदद करें

शांतिपूर्ण पालन – पोषण का लक्ष्य आपके बच्चे में स्वतंत्रता को बढ़ावा देना और उन्हें अपने निर्णय लेने में मदद करना है। ऐसा करने के लिए, अपने बच्चे को आवश्यक कौशल और समझ प्रदान करना महत्वपूर्ण है, जैसे कि समस्या को हल करने के कौशल, निर्णय लेने के कौशल और प्रभावी संचार कौशल।

अपने बच्चे को निर्णय लेने का अभ्यास करने के अवसर प्रदान करना भी महत्वपूर्ण है। आप उन्हें रोजमर्रा के कार्यों में शामिल करके ऐसा कर सकते हैं जैसे कि दिन के लिए अपने कपड़े चुनना या यह तय करना कि रात के खाने के लिए क्या करना है। इससे उन्हें अपने निर्णय लेने की क्षमता में विश्वास हासिल करने में मदद मिलेगी।

Raising Kids parenting styles


गलती करने की स्वतंत्रता आवश्यक

अंत में, अपने बच्चे को अपनी गलतियाँ करने के लिए जगह प्रदान करना महत्वपूर्ण है। बच्चों को सजा या आलोचना के डर के बिना जोखिम लेने और तलाशने में सक्षम होना चाहिए। इससे उन्हें अधिक लचीला बनने और अपनी गलतियों से सीखने में मदद मिलेगी।

शांतिपूर्ण पालन – पोषण आपको अपने बच्चे के साथ एक मजबूत संबंध बनाने और उनकी स्वतंत्रता और निर्णय लेने की क्षमता का पोषण करने में मदद कर सकता है। उन्हें आवश्यक कौशल और अवसर तलाशने के लिए मौका प्रदान करके, आप अपने बच्चे को एक आत्मविश्वास से सक्षम वयस्क बनने में मदद कर सकते हैं।

शांतिपूर्ण पालन – पोषण के मुख्य लाभ हैं:

• माता – पिता और बच्चे के बीच विश्वास और समझ का एक मजबूत बंधन
• बच्चे की भावनाओं, जरूरतों और प्रेरणाओं की गहरी समझ
• बच्चों में आत्मसम्मान और आत्मविश्वास में वृद्धि
• बच्चों के लिए स्वतंत्रता और स्वायत्तता की एक मजबूत भावना

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे