fbpx
बृजभूषण शरण सिंह

नाबालिग पहलवान के पिता ने माना उसने की थी बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न की झूटी शिकायत, अब वापस ली, सब न्यूज़ चैनल खामोश

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली नाबालिग पहलवान के पिता ने स्वीकार किया है कि उन्होंने गुस्से में आकर उनके खिलाफ झूठा मामला दर्ज कराया था। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिविर के लिए उनकी बेटी का चयन नहीं करने और पहलवानों को पर्याप्त सुविधाएं नहीं देने के कारण वह डब्ल्यूएफआई से परेशान हैं।

नाबालिग पहलवान उन सात महिला पहलवानों में शामिल थी, जिन्होंने यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। शीर्ष अदालत ने मामले का संज्ञान लिया था और कहा था कि वह याचिका पर सुनवाई करेगी क्योंकि आरोप “गंभीर” हैं।

हालांकि, नाबालिग पहलवान अब अपने आरोपों से मुकर गई है और कहा है कि सिंह ने उसका यौन शोषण नहीं किया था। उसने यह भी कहा कि वह अदालत में दायर याचिका की सामग्री से अवगत नहीं थी और उसने इसे पढ़े बिना ही हस्ताक्षर कर दिया था।

उत्तर प्रदेश के कैसरगंज निर्वाचन क्षेत्र से छह बार के सांसद सिंह 2011 से डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष का पद संभाल रहे हैं। उन्होंने अपने खिलाफ सभी आरोपों का खंडन किया है और कहा है कि अगर वे सच पाए गए तो वह आत्महत्या कर लेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि उनका किसी भी पहलवान से कोई व्यक्तिगत संपर्क नहीं था और वह केवल महासंघ के प्रशासनिक कार्यों में शामिल थे।

मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्हें सिंह के खिलाफ आरोपों को साबित करने के लिए कोई सहायक सबूत नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि वे जल्द ही जांच की स्थिति रिपोर्ट अदालत को सौंपेंगे।

हालाँकि, इस मामले पर न्यूज़ चैनल हमेशा की तरह अपने यहाँ कोर्ट चला कर जिस प्रकार हमेशा की तरह एक तरफ़ा निर्णय सुना कर लोगों को गुमराह कर रहे थे, जैसे हाथरस रेप मामले में किया गया था, जिसमे कोर्ट और डॉक्टरों ने कहा कि कोई रेप नहीं हुआ, उसके बाद न्यूज़ चैनलों से ये ख़बरें गायब हो जाती हैं क्योंकि इससे उनकी विश्वसनीयता ख़राब होती है! एक भी मीडिया ट्रायल चलने वाला चैनल माफ़ी नहीं मांगता कि उसने गलत ख़बर चलाई और लोगों की भावनाओं से खेला अपनी TRP बढ़ने के लिए और पैसों के लिए देश का माहौल ख़राब किया!

पहलवानो की लड़ाई का पूरा मामला क्या है :

पहलवानों ने सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने और उन्हें डब्ल्यूएफआई पद से हटाने की मांग को लेकर 19 जनवरी से नई दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना दिया था। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सिंह ने उनके खिलाफ बोलने पर उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी थी. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के हस्तक्षेप के बाद 21 जनवरी को विरोध को बंद कर दिया गया और उन्हें आश्वासन दिया गया कि पुलिस जून 15 तक आरोपों की जांच पूरी कर लेगी।

हालाँकि, मामले में एक मोड़ तब आया जब एक नाबालिग पहलवान के पिता, जिसने सिंह के खिलाफ POCSO अधिनियम के तहत शिकायत दर्ज की थी, ने अपने आरोप वापस ले लिए और कहा कि उसने गुस्से में झूठा मामला दायर किया था। उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रीय शिविर के लिए अपनी बेटी का चयन नहीं करने और पहलवानों को पर्याप्त सुविधाएं प्रदान नहीं करने के लिए डब्ल्यूएफआई से नाखुश थे। नाबालिग पहलवान ने भी अपने आरोपों को वापस ले लिया और कहा कि वह सर्वोच्च न्यायालय में दायर याचिका की सामग्री से अवगत नहीं थी।

सिंह, जो उत्तर प्रदेश के कैसरगंज निर्वाचन क्षेत्र से छह बार के भाजपा सांसद हैं, ने अपने खिलाफ सभी आरोपों का खंडन किया था और कहा था कि अगर वे सच पाए गए तो वह आत्महत्या कर लेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि उनका किसी भी पहलवान से कोई व्यक्तिगत संपर्क नहीं था और वह केवल महासंघ के प्रशासनिक कार्यों में शामिल थे। उन्होंने फोगट और एक अन्य ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया को अपने दावों को साबित करने के लिए उनके साथ नार्को टेस्ट, पॉलीग्राफ टेस्ट या लाई डिटेक्टर टेस्ट कराने की चुनौती दी। फोगट ने उनकी चुनौती स्वीकार की और कहा कि परीक्षणों का सीधा प्रसारण होना चाहिए।

दिल्ली पुलिस, जो मामले की जांच कर रही थी, ने कहा कि उन्हें सिंह के खिलाफ आरोपों को साबित करने के लिए कोई सहायक सबूत नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि वे जल्द ही जांच की स्थिति रिपोर्ट अदालत को सौंपेंगे।

News Sources:  No more POCSO against Brij Bhushan Sharan Singh? Minor withdraws sexual abuse charges against WFI president: Report | Mint (livemint.com)

Wrestlers protest news: Levelled false sexual harassment allegations against Brij Bhushan Sharan Singh, father of minor wrestler admits | More sports News – Times of India (indiatimes.com)

Father Of Minor Wrestler Admits Filing False Sexual Harassment Case Against Brij Bhushan | Zee News(zeenews.com)

Filed false complaint against WFI chief Brij Bhushan Sharan Singh due to anger over match: minor wrestler’s father – The Hindu(thehindu.com)

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI