fbpx
happy

जीवन में खुश रहने के ये तरीके अपनाएँ!

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में प्रत्येक व्यक्ति के मन में एक ही सवाल उठता है कि हम खुश कैसे रहें ? हम खुश तो रहना चाहते हैं परंतु खुश रह नहीं पाते। क्योंकि  खुश रहने के कारण आपको स्वयं बनाने होते हैं। आपकी जिंदगी में कैसी भी परिस्थिति क्यों न हो, आप हमेशा खुश रहें ,ऐसे में ये आपके लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।

सुबह जल्दी उठे और करें मेडिटेशन:

मेडिटेशन करने से हमें काफी फायदा होता है और हमारा मन भी हमेशा शांत रहता है। यदि आप दूसरों को भी मेडिटेशन करने की सलाह देते हैं या फिर उन्हें मेडिटेशन करना सिखाते हैं, तो इसमें आपको एक अलग ही आनंद का एहसास होगा। जिंदगी में खुश रहने के लिए मेडिटेशन करें।

यह भी पढ़ें: 21 जून ‘‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’’ विशेष : आत्मा से परमात्मा का मिलन ही योग है

yoga

दूसरों से तुलना न करें:

हम सभी लोगों को अपने जीवन में कभी भी खुद को दूसरों से तुलना नहीं करनी चाहिए जैसे कि मैं बड़ा हूं तुम छोटे, मैं अमीर हूं तुम गरीब इत्यादि। अपने मन में ऐसी भावनाएं रखने वाले व्यक्ति जीवन में कभी भी सक्सेस नहीं हो पाते हैं।

DONT COMPARISON

इसीलिए जीवन में सफल होने के लिए आप दूसरों से तुलना ना करें और खुद के लक्ष्य की प्राप्त करने के लिए खुद को बेहतर मानकर कड़ी मेहनत करें। इसी के बाद आप सभी लोग अपने जीवन में सफल हो पाएंगे और खुश रह पाएंगे।

सकारात्मक लोगों का साथ पकड़ें:

सकारात्मक सोच रखने वाले लोग के साथ रहना दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे अच्छी बात है। सकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्ति आप सभी लोगों को भी हमेशा सकारात्मक रहने के उदाहरण बताते हैं और वह आप को मोटिवेट भी करते हैं, कि हमेशा आप पॉजिटिव थॉट्स रखें।

HAPPY

आप वही करें जिनसे आपको खुशियां मिले:

हमें सदैव ही उन कामों को करना चाहिए जिनसे हमें खुद खुशियां मिले ना कि हम उन कामों को करें जिससे दूसरे लोगों को खुशियां मिले और हम खुद निराश रहें। हमें सुननी सभी लोगों की चाहिए, परन्तु करने की बात आने पर खुद की खुशियों के लिए ही काम करें।

FEEL HAPPY

यह भी पढ़ें: जितनी ख़ुशी मुझे इस जगह घूम कर हुई उतनी आज तक कहीं नहीं

प्रेरणादायक किताबें पढ़ें:

आप सभी लोगों को अपने जीवन में खुश रहने के लिए और अपने सक्सेस को प्राप्त करने के लिए हमेशा मोटिवेशनल बुक्स को ही पढ़ना चाहिए।अपने खाली समय में आप मोटिवेशनल बुक स्टोरीस इत्यादि को पढ़ें या फिर देखें जिससे आप को प्रेरणा मिलेगी और आप अपने जीवन में सक्सेस प्राप्त करके खुश रह पाएंगे।

BOOK

एक दिन घूमने के लिए अवश्य निकालें:

आप सभी लोगों को जिंदगी में खुश रहने के लिए प्रकृति का आनंद लेना बहुत ही आवश्यक है, प्रकृति का आनंद लेने के लिए आप सभी लोग अपने जीवन भर में घूमने फिरने के लिए समय अवश्य निकालें जिससे आप सभी लोगों का प्रकृति से जुड़ाव भी बना रहेगा और आप लोगों को खुशी भी होगी।

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते है-खज्जियार का नाम मिनी स्विट्ज़रलैंड कैसे पड़ा ?

tourism place

गरीबों की दुआएं लें:

हमें अपने जीवन में सभी जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए, जरूरतमंदों की मदद करने से वे हमेशा आपको दुआएं देंगे और आप उनकी दुआ से बहुत ही खुशी का अनुभव कर पाएंगे। आप सभी लोग गरीबों से दूर ना भागे बल्कि उनकी मदद करें।

नेकी की दिवार

लोगों की मदद करने में बहुत ही सुख मिलता है और ऐसा भी कहा जाता है कि गरीबों की मदद करने से पुण्य की प्राप्ति होती है।

खूबसूरत और खुशनुमा पलों को करें याद:

जब भी आपको जिंदगी में किसी तरह का दुख सताए, तभी आप अपने अतीत के कुछ खूबसूरत और खुशनुमा पलों को याद कर लें। इससे आपके चेहरे पर खुशी बरकरार रहेगी। इन खुशी के पलों में फ्रेंड्स के साथ की गई मस्ती, फैमिली के साथ बिताया गया वक्त, बचपन की हरकतें शामिल हो सकते हैं।

happy with family

खुश रहने की लिस्ट में अगले नंबर पर डांस करना भी आता है। डांस करना बॉडी के लिए बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। डांस करने से आपको पूरे दिन खुशी का एहसास होता है। इसके साथ ही आप एक्टिव भी रहते है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI