fbpx
benefit of peanut

क्या आप भी हैं मूंगफली खाने के शौकीन, तो जान लें इसके फायदे और नुकसान!

सर्दी ने अपने पाँव पसार लिए हैं और ऐसे में मिल जाए मूंगफली तो बात ही बन जाए। क्योंकि इस मौसम में मूंगफली अधिकतर लोगों के लिए टाइम पास स्नैक्स होता है। मूंगफली में कई ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो इसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बना देते हैं।

कई जगह इसे गरीबों का बादाम भी कहा जाता है। मूंगफली में लगभग वो सभी तत्व मौजूद होते हैं, जो बादाम में पाए जाते हैं। लेकिन, यह बादाम की तरह महंगा नहीं है बस और ये ही इसकी खूबी है जो उसे अलग बनाती है। यह एक सम्पूर्ण सस्ता  ड्राइफ्रूट है। यह एक सम्पूर्ण प्राकृतिक और सस्ता ड्राइफ्रूट है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत भी होती हैं।

इसके अंदर प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से स्किन ज्यादा समय तक जवां बनी रहती है। चेहरे पर नजर आती झुर्रियों को कम करने के लिए मूंगफली के तेल से मालिश करें भी कर सकते हैं। यह आपकी स्किन को ज्यादा समय तक यंग बनाए रखेगा।

यह भी पढ़ें: सर्दी में खुद को रखना है गर्म और रहना है बीमारी से दूर, तो आजमाएं ये 5 देसी सुपरफूड

आपको जानकर हैरानी होगी कि मूंगफली खांसी रोकने में भी कारगर है। इसके रोजाना सेवन से फेफड़ों को मजबूती मिलती है। पाचन शक्ति मजबूत होती है। भूख नहीं लगती है तो आप मूंगफली खाएं, आपकी खाने की इच्छा बढ़ जाएगी।

मूंगफली के ऊपर लगी लाल cover बिल्कुल भी ना खाएं। अगर आप मूंगफली खाने के तुरंत बाद ही पानी पी लेते हैं, तो ऐसा ना करें। आप आधा घंटे बाद पानी पिएं। एक्सपर्ट के मुताबिक मूंगफली फेफड़े का कैंसर रोकने में भी मदद करती है।

article image

मूंगफली खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी आपका सही बना रहेगा। अगर आप नियमित रूप से थोड़ी सी मूंगफली खाते हैं, तो दिल की बीमारियों के होने का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ने नहीं देती है मूंगफली।

Side effects of peanuts:

मोटे लोग करें परहेज:

अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो आपको पीनट खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसमें मूंगफली में कैलोरी की ज्यादा मात्रा मौजूद होती है जिससे आपका वजन बहुत तेजी से ज्यादा बढ़ सकता है।

दिल और लिवर से जुड़ी समस्याएं:

अगर आप ज्यादा मूंगफली का सेवन करते हैं तो इससे हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती है क्योंकि बाजार में आजकल फ्लेवर के चलते पीनट में सोडियम की मात्रा बढ़ाई जा रही है जिससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: जानिए किसके लिए हल्दी का सेवन नही है-सही !

ज्यादा मूंगफली खाने से आपको लिवर से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसलिए जिन लोगों का लिवर कमजोर होता है उन लोगों को मूंगफली खाने से हमेशा बचना चाहिए।

एलर्जी की समस्या:

अगर आप मूंगफली का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपको स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है। इससे आपके शरीर में सूजन, लालिमा, खुजली या लाल चकत्ते हो सकते हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI