fbpx

जानिए क्या है व्यापार घाटा

व्यापार घाटा क्या होता है। आइए आपको बता ते हैं। दरअसल, किसी भी देश का निर्यात और आयात उस देश की अर्थव्यवस्था के विकास से जुड़ा होता है। अगर आयात में बढ़ोतरी हो जाए तो निर्यात कम होता है। यानी देश को बाहर से विेदेशी सामान खरीदने के लिए ज्यादा रुपया खर्च करना पड़ता है।

gold
इसलिए हर देस की यह कोशिश होती है कि उस देश का निर्यात उसके अायात के बराबर हो या उससे ज्यादा ही हो। बाहर के देशों से कम से कम सामान खीरदना पड़े। नागरिकों को अगर ज्यादातर वस्तुएं देश में ही स्थित कम्पनियों के माध्यम से मिल जाएंगी तो वह विदेशी वस्तुओं को खरीदना कम कर देंगे। इससे आयात नहीं करना पड़ेगा।

गौरतलब है कि निर्यात और आयात में अंतर व्यापार घाटा है। भारत सबसे ज्यादा कच्चे तेल का आयात करता है। साल 2002-13 में कच्चे तेल का कुल आयात 169 अरब डालर रहा। उसके बाद स्थान है सोने का जो इसी साल 54 अरब डालर का आयात किया गया।

Source – Good Returns

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI