fbpx
Zindagi Plus, दिल्ली के पास हिल स्टेशन, Hill station nearby delhi

15 Hill Stations near Delhi : 15 दिल्ली के पास हिल स्टेशन जहाँ भीड़भाड़ नहीं होती, मिलेगा अच्छा मौसम, प्रकृति के नज़ारे

नई दिल्ली से निकलकर पहाड़ों की हरी-भरी गोद में जाना कौन नहीं चाहता? पर क्या आपको पता है कि नई दिल्ली के पास हिल स्टेशन हैं जो ज्यादा प्रसिद्ध नहीं हैं लेकिन घूमने के लिए बेहद खूबसूरत हैं? हां, आपने सही सुना! हमने आपके लिए 15 ऐसे पहाड़ी स्टेशन की सूची तैयार की है, जो कि 300-500 किमी की दूरी पर हैं, और जहां पर आपको प्रकृति का सुंदरता, मौसम का मजा, सस्ता-सुलभ सुविधाएं, मस्ती-मजा, साथ ही साथ सुरक्षा मिलेगी.

1. लैंसडाउन

Himalayan Hill Station
लैंसडौन की शाम – Canva

लैंसडाउन: 270 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन मुख्यत: मिलिट्री कैंपों के कारण प्रसिद्ध है. परन्तु, यहाँ पर मनमोहक प्रकृति, हरे-भरे पेड़-पौधे, मस्त हवा, सुंदर मंदिर, म्यूजियम, मेमोरियल, सुनसान सडकें, मुक्ति-मोक्ष का महसूस होता है. यह दिल्ली के सबसे पास स्थित पहाड़ों में से एक है!

कैसे पहुंचें: 6-7 घंटे में कार/बस/कैब/तक्सी से

लागत: 5-6 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

2. प्रतापगढ़

15 Hill Stations near Delhi : 15 दिल्ली के पास हिल स्टेशन जहाँ भीड़भाड़ नहीं होती, मिलेगा अच्छा मौसम, प्रकृति के नज़ारे 1

प्रतापपुर: 325 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन उत्तराखंड के गढ़वाल में है. 2050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह स्थल प्रकृति-प्रेमियों के लिए स्वर्ग है.

कैसे पहुंचें: 7-8 घंटे में कार/बस/कैब/तक्सी से

लागत: 6-7 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

3. चकराता

चकराता: 320 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन उत्तराखंड में है. 2118 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह स्थल एक्शन-प्रेमियों के लिए आकर्षक है. यहाँ पर आपको ट्रेकिंग, कैम्पिंग, बर्फीले पहाड़, झरने, और वन्य-जीवन का मजा मिलेगा.

कैसे पहुंचें: 7-8 घंटे में कार/बस/कैब/तक्सी से

लागत: 7-8 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

4. मुनस्यारी

मुनस्यारी: 560 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन पिथौरागढ़ जिले में है. 2298 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह स्थल हिमालय के पंचचुली पर्वतों का मनमोहक नजारा प्रस्तुत करता है.

कैसे पहुंचें: 14-15 घंटे में कार/बस/कैब/तक्सी से

लागत: 10-12 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

5. मुक्तेश्वर

मुक्तेश्वर: 340 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन नैनीताल जिले में है. 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह स्थल मुक्तेश्वर मंदिर, हिमालय के प्रमुख पर्वतों, सेबों के बागों, और प्रकृति के सुंदर दृश्यों के कारण प्रसिद्ध है.

कैसे पहुंचें: 8-9 घंटे में कार/बस/कैब/तक्सी से

लागत: 8-9 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

6. पलमपुर

15 Hill Stations near Delhi : 15 दिल्ली के पास हिल स्टेशन जहाँ भीड़भाड़ नहीं होती, मिलेगा अच्छा मौसम, प्रकृति के नज़ारे 2

पलमपुर: 490 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन हिमाचल प्रदेश में है. 1472 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह स्थल ‘पहाड़ों का शहर’ (City of Hills) के नाम से मशहूर है. यहाँ पर आपको चाय के बागान, धौलाधार पर्वत-श्रृंखला, सोबा सिंह की कला-संग्रहालय, और बैंज-जम्पिंग का मजा मिलेगा.

कैसे पहुंचें: 10-11 घंटे में कार/बस/कैब/तक्सी से

लागत: 9-10 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

7. कसौली

कसौली, Kasauli
कसौली

कसौली: 290 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन हिमाचल प्रदेश में है. 1927 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह स्थल एक शांत और सुंदर हिल स्टेशन है. यहाँ पर आपको मोंकी पॉइंट, सनसेट पॉइंट, मल-रोड, और क्राइस्ट चर्च का मनोरंजन मिलेगा. यह एक शानदार शहर है जो शिमला रास्ते में परवानू के बाद पड़ता है!

कैसे पहुंचें: 6-7 घंटे में कार/बस/कैब/तक्सी से

लागत: 6-7 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

8. कानाताल

कानाताल: 250 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन उत्तराखंड में है. यहाँ पर आपको बिना सिंघ राष्ट्रीय पार्क, नैनी झील, और कानाताल ट्रेक्स का मजा मिलेगा.

कैसे पहुंचें: 7-8 घंटे में कार/बस/कैब/तक्सी से

लागत: 7-8 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

कनाताल, Kanatal
कनताल

9. नहान

नहान: 250 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन हिमाचल प्रदेश में है. 932 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह स्थल एक छोटा-सा और शांत हिल स्टेशन है. यहाँ पर आपको रानी-ताल, सुकेती-फॉसिल-पार्क, पाक्का-ताल, और जैतक-फोर्ट का मनोरंजन मिलेगा.

कैसे पहुंचें: 5-6 घंटे में कार/बस/कैब/तक्सी से

लागत: 5-6 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

10. खज्जियार

खज्जियार: 570 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन हिमाचल प्रदेश में है. 1920 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह स्थल ‘मिनी-स्विट्ज़रलैंड’ (Mini-Switzerland) के नाम से मशहूर है. यहाँ पर आपको खुले-मैदान, हरे-भरे-पहाड़, झील, मंदिर, और प्रकृति के सुंदर दृश्यों का मनोरंजन मिलेगा. हालांकि खज्जियार “डलहौज़ी” हिल स्टेशन के पास है जो एक मशहूर जगह है और जो भी पर्यटक डलहौज़ी आते हैं वो खज्जियार जरूर जाते हैं तो यहाँ आपको गर्मियों में भीड़ मिल सकती है !

कैसे पहुंचें: 12-13 घंटे में कार/बस/कैब/तक्सी से

लागत: 11-12 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

15 Hill Stations near Delhi : 15 दिल्ली के पास हिल स्टेशन जहाँ भीड़भाड़ नहीं होती, मिलेगा अच्छा मौसम, प्रकृति के नज़ारे 3

11. चौबटिया

चौबटिया: 340 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन उत्तराखंड में है. 1829 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह स्थल एक फलों का बाग है. यहाँ पर आपको सेब, आलूबुखारा, शहतूत, और अनार के पेड़-पौधे मिलेंगे.

कैसे पहुंचें: 8-9 घंटे में कार/बस/कैब/तक्सी से

लागत: 7-8 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

12. परवानू (parwanoo)

परवानू: 265 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन हिमाचल प्रदेश में है. 500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह स्थल एक छोटा-सा और हसीन हिल स्टेशन है. यहाँ पर आपको मुर्गा-मंदिर, शांति-कुप, और मोंकी-पॉइंट का मनोरंजन मिलेगा.

कैसे पहुंचें: 5-6 घंटे में कार/बस/कैब/तक्सी से

लागत: 5-6 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

13. धनोल्टी

320 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन उत्तराखंड में है. 2250 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह स्थल एक सुंदर पहाड़ी स्टेशन है. यहाँ पर आपको सुंदर वातावरण, शांति का अनुभव, और सुविधाएँ मिलेंगी.

कैसे पहुंचें: 7-8 घंटे में कार/बस/कैब/तक्सी से

लागत: 5-6 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

14. मोरनी

265 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन हरियाणा में है. 1267 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह स्थल एक वन्य-जीव-अभयारण्य है. यहाँ पर आपको नील-गाय, सांभर, खरगोश, और पक्षी का मनोरंजन मिलेगा.

कैसे पहुंचें: 5-6 घंटे में कार/बस/कैब/तक्सी से

लागत: 5-6 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

15. पटनीटोप

650 किमी की दूरी पर स्थित, यह पहाड़ी स्टेशन जम्मू-कश्मीर में है. 2024 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह स्थल ‘पहाड़ों का राजा’ (King of Hills) के नाम से प्रसिद्ध है. यहाँ पर आपको हिमालय के प्रमुख पर्वतों, बर्फ-पतन, पाराग्लाइडिंग, सुंसान-सड़कें, और प्रकृति के सुंदर दृश्यों का मनोरंजन मिलेगा.

कैसे पहुंचें: 12-13 घंटे में कार/बस/कैब/ट्रैन से

लागत: 10-12 हजार रुपये /प्रति व्यक्ति

ये थे 15 पहाड़ी स्टेशन, कुछ जो नई दिल्ली के पास हैं, १-२ दूर भी, पर ज्यादा प्रसिद्ध नहीं हैं, परन्तु, घूमने के लिए बेहद खूबसूरत हैं. इनमें से कुछ तो आपने सुना ही होगा, पर कुछ ऐसे हैं, जो कि आपको हैरान कर देंगे. तो, अगर आपको पहाड़ों का मन है, तो इनमें से किसी एक को चुनकर, अपने परिवार के साथ एक मस्ती-भरा सफर का आनंद लें. हमें पता है कि आपको आनंद आएगा.

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे