fbpx
geenery

क्या आप भी करते हैं हरी पत्तेदार सब्जी का सेवन तो हो जाएँ सतर्क!

हरी पत्तेदार सब्जी का करें सेवन:

पालक में ढेर सारे पोषक तत्व है जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, फोलेट और पोटेशियम। इसमें फाइबर, प्यूरिन और ऑक्सेलिक एसिड भी होता है। ये शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने का काम करता है। पालक का सेवन तभी तक फायदेमंद है जब तक इसे सीमित मात्रा में ओर सही ढंग से खाया जाए ।हरी पत्तियों वाली सब्जियां जैसे पालक, गाजर, शलजम का नियमित तौर पर सेवन करते हैं, तो आप हमेशा हेल्दी रहेंगे।

पालक हमारी सेहत को कई तरह के लाभ पहुंचाने का काम करता है। मगर इस बात का ध्यान रखें, खाने में कभी हरी सब्जियां जैसे पालक आदि बच जाते हैं तो इन्हें दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए।

पालक का सेवन हर तरीके से स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप हर रोज पालक खाते हैं, तो कहीं न कहीं आपको इसके फायदे मिलेंगे तो कुछ नुकसान भी। तो आइए जानते है इससे होने वाले नुक्सान और फायदे क्या हैं?

पालक खाने के फायदे :

1. एनीमिया की कमी के कारण कमजोरी हो जाती है। खून की कमी का सबसे ज्यादा खतरा गर्भावस्था के दौरान देखने को मिलता है। आयरन की कमी के कारण यह स्थिति उत्पन्न हो सकती है,लेकिन अगर आप पालक खाते हैं तो आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।

2. पालक में विटामिन-ए और विटामिन-सी पाया जाता है, जो मुख्य रूप से आंखों में होने वाले रोग के खतरे को कम कर सकता है।

यह भी पढ़ें : अंकिता नागर एक प्रेरणा, कैसे सब्जी बेचकर सिविल जज की परीक्षा में पाया-पांचवा स्थान!

3. पालक में कैल्शियम और विटामिन के पाए जाते हैं, इसलिए हड्डियों के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए आप पालक को दैनिक                     आहार में शामिल कर सकते हैं।

spinach

4. पालक मस्तिष्क-स्वस्थ के लिए उपयोगी विटामिन-के, ल्यूटिन, फोलेट और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पालक               का सेवन  याददास्त शक्ति को मजबूत करने का काम कर सकता है।

5. पालक में नाइट्रेट की मात्रा पाई जाती है। नाइट्रेट युक्त पालक ब्लड प्रेशर को कम करने में लाभदायक परिणाम दिखा सकता है। साथ             ही साथ यह स्थिति हृदय स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाने के काम आ सकती है।

पालक खाने से क्या होते हैं नुक्सान :

1.ज्यादा पालक खाने से शरीर में अधिक ऑक्सालिक एसिड बनता है। ऐसे में शरीर को इसे सिस्टम से बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है,        इससे किडनी में कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन जमा होने लगता है, जो किडनी में स्टोन की समस्या को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

2.नाइट्रेट की अधिकता वाली इन सब्जियों को दोबारा गर्म करना हानिकारक साबित हो सकता है।क्योंकि  पालक में उच्च मात्रा में आयरन          होने के कारण जब आप इन्हें दोबारा गर्म करते हैं तो ये ऑक्सीडाइज हो जाते हैं। जिससे  कैंसर कारक तत्वों का शिकार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इस सब्जी के अद्भुत लाभ से निखर जायेगा रूप, नही जाना होगा ब्यूटी पार्लर

3.ज्यादा मात्रा में पालक का सेवन गैस, ब्लोटिंग पेट में दर्द आदि समस्याओं का कारण बन सकता है। यहां तक कि डायरिया और बुखार भी        हो सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही पालक का सेवन उचित है।

4. विटामिन K का अच्छा सोर्स होता है पालक। इस बात का ध्यान रखें, यदि आप खून को पतला करने वाली दवाई का सेवन कर रहे हैं, तो पालक के सेवन से बचना चाहिए। वरना पालक उन दवाइयों के प्रभाव को रोक सकता है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI