walnut

अखरोट में पाए जाने वाले तत्व:

बहुत कम लोगों ने ध्यान दिया होगा कि अखरोट की बनावट हमारे दिमाग की तरह होती है। इसलिए अखरोट खाने से दिमाग की शक्ति बढ़ती है तथा यादाश्त मजबूत होती है। अखरोट में फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम और एंटी आक्सिडेंट्स अधिक मात्रा में होते हैं।

यह बालों और त्वचा को स्वस्थ रखता है। अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है और यह अस्थमा, अर्थराइटिस, त्वचा की समस्याओं, एक्ज़ीमा से सुरक्षा देता है।

यह भी पढ़ें: जोड़ों और घुटनों के दर्द से छुटकारा………

कील-मुंहासे और काले धब्बे से हैं परेशान:

अगर आप कील मुंहासे से परेशान हैं तो आप के लिए अखरोट बहुत ही फायदेमंद हैं अगर आप दूध के साथ अखरोट के पाउडर को मिक्स कर चेहरे पर दिन में दो बार लगाते हैं तो आप को बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा। आप ऐसा हफ्ते में २ बार करें ।

acne

घुटने के दर्द को करे दूर:

घुटने के दर्द को दूर करने के लिए अखरोट का तेल जोड़ों पर लगाने से रोगी को लाभ मिलता है अखरोट का तेल आपको किसी भी आयुर्वेद दवा बेचने वाले पंसारी से मिल जाएगा।

knee pain

यह भी पढ़ें: जानें कैसे, मूंगफली से हड्डियाँ होती है मजबूत !

मीट के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन:

विटामिन ई और प्रोटीन की प्रचुरता अखरोट में सबसे ज्‍यादा विटामिन इ और प्रोटीन पाया जाता है। इसमें मीट के मुकाबले ज्‍यादा प्रोटीन पाया जाता है। तो अगर आप वेजिटेरियन हैं तो इसे रोजना खाने की आदत डाल लें।

benefit of walnut

नींद की कमी से आँखों के नीचे डार्क सर्कल:

नींद की कमी से आँखों के नीचे डार्क सर्कल बन जाते हैं अगर आप अपने डार्क सर्कल को कम करना चाहती हो तो आप को अखरोट का पेस्ट गुलाब जल में मिला कर लगाना चाहियें।

dark circle

यह भी पढ़ें: फेस पैक से अपने चेहरे को कैसे बनाएं सुन्दर

बच्चों के पेट के कीड़े:

पेट के कीड़े हो जाएं तो अखरोट को गर्म दूध के साथ सेवन करने से बच्चों के पेट में मौजूद कीड़े मर जाते हैं तथा पेट के दर्द में आराम देता है।

कुछ दिनों तक शाम को दो अखरोट खिलाकर ऊपर से दूध पिलाने से बच्चों के पेट के कीडे़ मल के साथ बाहर निकल जाते हैं ।

hookworm

वजन घटाने के लिए:

वजन घटाने के लिए यह एक ऐसा मेवा है जो खून में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है और पेट संबधी समस्याओं को दूर करता है। यह इस तरह बेहतर पाचन में मदद करता है और अधिक कैलोरी जलाता है। इसलिये आप दिन में 2-3 अखरोट खा कर अपना वजन कम कर सकते हैं।

weight loss

यह भी पढ़ें: गर्मी में ऐसे अपनी त्वचा की करें देखभाल !

बिस्तर पर पेशाब:

bed wetting

कुछ बच्चों को बिस्तर में पेशाब करने की शिकायत हो जाती है ऐसे बाल रोगियों को दो अखरोट और 20 किशमिश प्रतिदिन दो सप्ताह तक सेवन करने से यह शिकायत दूर हो जाती है।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *