fbpx
rice water

बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! चावल का पानी, करेगा फेस टोनर का काम।

चावल का पानी चेहरे के लिए एक प्रकार का प्राकृतिक टोनर के रूप में काम करता है। यह चेहरे की त्वचा को स्वच्छ, ताजगी और उज्ज्वल बनाने में मदद करता है। चावल का पानी में मौजूद अनेक गुण इसे एक सुंदर और स्वस्थ त्वचा के लिए उपयोगी बनाते हैं।

चावल के पानी में मौजूद अन्य तत्व शामिल हैं जैसे कि अमिनो एसिड, विटामिन बी, विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण। ये सभी तत्व त्वचा की सुरक्षा और स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करते हैं।

चावल का पानी त्वचा को नमी प्रदान करता है और उसे मुलायम और चमकदार बनाता है। यह त्वचा के ऊपरी स्तर की मरम्मत करता है और उसे नरम और स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को रोगों और जलन के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं।

चावल का पानी त्वचा के रंग को निखारता है और उसे ग्लो करता है। यह त्वचा के दाग-धब्बे को कम करने में मदद करता है और उसे साफ़ और सुंदर बनाता है। इसके अलावा, चावल का पानी त्वचा के लिए एक प्रकाश विरोधी तार बनाता है और उसे सूर्य की किरणों से बचाता है।

बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! चावल का पानी, करेगा फेस टोनर का काम। 1

इस प्रकार, चावल का पानी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक टोनर के रूप में काम करता है और त्वचा को स्वच्छ, ताजगी और उज्ज्वल बनाता है।

यह भी पढ़ें: गर्मी में ऐसे अपनी त्वचा की करें देखभाल !

यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनमें चावल का पानी का उपयोग किया जा सकता है:

  1. त्वचा के लिए टोनर: चावल का पानी त्वचा को स्वच्छ, ताजगी और उज्ज्वल बनाने में मदद करता है। इसे एक प्राकृतिक टोनर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। आप इसे रोजाना त्वचा पर लगा सकते हैं और उसे 10-15 मिनट तक रख सकते हैं। इसके बाद, धीरे-धीरे धो लें।
  2. एक्सफोलिएटर: चावल का पानी एक्सफोलिएशन के लिए भी उपयोगी हो सकता है। इसे इंग्लिश दाल के साथ मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर मसाज कर सकते हैं। यह त्वचा के मरम्मत करता है और उसे नरम और चमकदार बनाता है।
  3. बालों के लिए: चावल का पानी बालों के लिए भी उपयोगी हो सकता है। आप इसे अपने बालों में लगा सकते हैं और उसे 15-20 मिनट तक रख सकते हैं। इसके बाद, धीरे-धीरे धो लें। यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है।
  4. त्वचा के लिए फेस पैक: चावल का पानी को फेस पैक के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और उसे 15-20 मिनट तक रख सकते हैं। इसके बाद, धीरे-धीरे धो लें। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और उसे मुलायम और चमकदार बनाता है।

नोट :यदि आपको किसी तरह की त्वचा समस्या हो या आप इसे उपयोग करने से पहले किसी चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे