fbpx
holi 2018

होली के रंग से होने वाली त्वचा और बालों की समस्याएं और उनसे निजात पाने के टिप्स !

हानिकारक केमिकल्स से त्वचा की समस्याएं :

होली मस्ती और उमंग का त्योहार है। एक दूसरे को रंग लगाने के अलावा यह त्यौहार प्यार और भाईचारे का है। पिचकारी से एक-दूसरे पर पानी या रंग डालकर इस पर्व का मजा लेते हैं।

विभिन्न क्षेत्रों में होली खास तरीकों से खेली जाती है। होली खेलने के दौरान एलर्जी,जलन,बालों का खराब होना जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

HOLI 2018

होली के रंगों में संभावित हानिकारक केमिकल्स से त्वचा की समस्याएं होने से स्वास्थ्य को बहुत बड़ा खतरा होता है। इनसे खुजली, लालिमा, सूखापन का एहसास और फुंसियां हो सकती है।

यह भी पढ़ें : होली 2018: जानिए कब है होली और क्या है होलिका का शुभ मुहूर्त

होली के रंगों का प्रभाव बालों पर भी पड़ सकता है। कई लोगों को होली के बाद बालों का झड़ना, सिर की त्वचा पर खुजली, गंजापन, बालों का बेजान और रूखा होने जैसी समस्याओं का सामान करना पड़ता है।

होली के जश्न के बाद लोगों में पाई जाने वाली आम समस्याएं आंखों से जुड़ी होती हैं। जिनमें जलन, खुजली, आंखों में अधिक पानी आना, रोशनी के प्रति अधिक संवेदनशीलता, आंखों में दर्द या लाल होने के लक्षण शामिल होते हैं।

होली के रंग से बचने के स्किन और हेयर टिप्स:

होली में रंगों से खेलने से पहले मॉइश्चराज़िंग लोशन, नारियल का तेल त्वचा पर लगा लें। इससे आपकी त्वचा सुरक्षित भी रहती है और बाद में रंग छुड़ाना भी आसान हो जाता है।

Skin hair care tips

होली के रंगों से आपके बाल और सिर की त्वचा खराब हो सकती है, इसलिए रंगों से खेलने से पहले आप सिर और बालों में तेल लगा सकते हैं या कैप (टोपी) पहनकर उन्हें सुरक्षित रख सकते हैं।

चमकदार, स्वस्थ बालों को दोबारा पाने के लिए सिर पर अंडे की जर्दी या दही मलकर धो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : होली के रंग से बालों को बचाने के लिए करें ये तैयारी

होली मनाने के बाद अपने आपको साधारण पानी और साबुन से साफ करें।

आंखों में रंग चले गए हों तो उन्हें ठंडे पानी से धो लें।यदि आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं तो होली खेलने से पहले उन्हें निकालकर कर रख दें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI