fbpx
पीएम मोदी की 'मुफ्त बिजली योजना': मुफ्त बिजली से रोशन हो रहा भारत, छत पर सोलर पैनल वाला घर

पीएम मोदी की 'मुफ्त बिजली योजना': प्रति माह 18000 रुपये की मुफ्त बिजली से भारत रोशन

सतत विकास को सशक्त बनाना

सतत प्रगति लाने और नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ‘मुफ्त बिजली योजना’ शुरू की। इस महत्वाकांक्षी पहल का उद्देश्य पूरे देश में घरों को रोशन करते हुए मुफ्त बिजली प्रदान करना है।

उदार बजट आवंटन

75,000 करोड़ रुपये के पर्याप्त बजटीय आवंटन के साथ, केंद्र सरकार इस योजना का लाभ देश के हर कोने तक पहुंचाने के लिए तैयार है। कार्यक्रम के तहत, परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी।

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना

नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को मुख्यधारा में एकीकृत करने के रणनीतिक कदम में, पीएम मोदी ने सौर ऊर्जा के महत्व पर जोर दिया। सरकार छत पर सौर प्रणाली की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को प्रोत्साहित करने की योजना बना रही है, जिससे पारंपरिक बिजली स्रोतों पर निर्भरता कम हो जाएगी।

प्रत्यक्ष सब्सिडी और ऑनलाइन सुविधा

निर्बाध कार्यान्वयन और अधिकतम लाभ प्रसार सुनिश्चित करने के लिए, सब्सिडी सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी। इसके अतिरिक्त, एक उपयोगकर्ता-अनुकूल राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल सभी हितधारकों के लिए एक केंद्रीय केंद्र के रूप में काम करेगा, जिससे पहुंच और सुविधा बढ़ेगी।

सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं। रुपये से अधिक के निवेश वाली यह परियोजना। 75,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।

-नरेंद्र मोदी (@नरेंद्रमोदी) 13 फ़रवरी 2024

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को समझना

राष्ट्रव्यापी रोशनी के लिए सौर ऊर्जा का लाभ उठाना

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से उत्पन्न गति को आगे बढ़ाते हुए, पीएम मोदी ने महत्वाकांक्षी ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ का अनावरण किया। इस दूरदर्शी पहल का उद्देश्य सौर छत स्थापनाओं को व्यापक रूप से अपनाकर पूरे भारत में घरों को रोशन करना है। द्वारा तसवीर किंडल मीडिया पर Pexels

ड्राइविंग नागरिक भागीदारी

सक्रिय नागरिक भागीदारी को प्रोत्साहित करते हुए, पीएम मोदी ने निवासियों से अपने घरों में छत पर सौर पैनल स्थापित करके सौर ऊर्जा को अपनाने का आग्रह किया। यह अभियान समुदायों को एकजुट करने और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों की दिशा में सामूहिक प्रयास का उपयोग करने का प्रयास करता है।

‘मुफ़्त बिजली योजना’ के लाभ

उपभोक्ताओं के लिए वित्तीय राहत

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की छत्रछाया में संचालित ‘मुफ्त बिजली योजना’ उपभोक्ताओं के लिए पर्याप्त बचत का वादा करती है। 15,000 रुपये से 18,000 रुपये तक की संभावित वार्षिक बचत के साथ, घर बिजली खर्च के वित्तीय बोझ को कम कर सकते हैं।

आर्थिक अवसर

आर्थिक राहत से परे, यह पहल उद्यमिता और रोजगार के रास्ते खोलती है। सौर प्रणालियों की आपूर्ति और स्थापना में विशेषज्ञता रखने वाले विक्रेताओं को लाभ होगा, जबकि विनिर्माण, स्थापना और रखरखाव में तकनीकी कौशल वाले युवा रोजगार के नए अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।

पीएम मोदी की 'मुफ्त बिजली योजना': मुफ्त बिजली से रोशन हो रहा भारत, छत पर सोलर पैनल वाला घर
द्वारा तसवीर डेनिएल ला रोजा मेसिना पर unsplash

आवेदन कैसे करें

सुव्यवस्थित आवेदन प्रक्रिया प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की

योजना के लिए आवेदन करना सीधा और परेशानी मुक्त है। इच्छुक व्यक्ति समर्पित पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं और इन सरल चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. राज्य और वितरण कंपनी चयन: अपना राज्य और बिजली वितरण कंपनी चुनें।
  2. उपभोक्ता विवरण प्रस्तुत करना: अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करें।
  3. लॉगिन और आवेदन: अपने उपभोक्ता नंबर और मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें, और छत पर सौर स्थापना के लिए आवेदन करने के लिए आगे बढ़ें।
  4. व्यवहार्यता अनुमोदन और स्थापना: व्यवहार्यता अनुमोदन प्राप्त होने पर, सौर प्रणाली स्थापित करने के लिए एक पंजीकृत विक्रेता को नियुक्त करें।
  5. नेट मीटर स्थापना: स्थापना के बाद नेट मीटर के लिए आवेदन करें, और अनुमोदन पर, एक कमीशनिंग प्रमाणपत्र तैयार किया जाएगा।
  6. सब्सिडी संवितरण: सब्सिडी वितरण के लिए पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते का विवरण प्रदान करें, जिसे 30 दिनों के भीतर जमा किया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाकर और वित्तीय प्रोत्साहन देकर, सरकार का लक्ष्य सौर ऊर्जा को व्यापक रूप से अपनाने की सुविधा प्रदान करना है, जिससे भारत के लिए एक उज्जवल और अधिक टिकाऊ भविष्य का मार्ग प्रशस्त हो सके।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे