fbpx
masoorie

गर्मियों की छुट्टियों में बना रहे हैं घुमने का प्लान, जानिए इंडिया के टॉप 10 हिल स्टेशन के बारे में!

भारत के 10  प्रमुख हिल स्टेशनों बारे मे

भारत में पहाड़ियों की विशालतम, लंबी, सुंदर और अद्भुत श्रृंखलाएं हैं। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक ऐसे कई पहाड़ हैं। जिनका धार्मिक और पर्यटनीय महत्व है। भारत में ही विश्व के सबसे प्राचीन और सबसे नए पर्वत विद्यमान हैं। ऐसे ही पहाड़ी इलाको को हिल स्टेशन का नाम दिया गया है।इसलिए आइए जानते है भारत के 10  प्रमुख हिल स्टेशनों बारे मे।

शिलॉग

शिलांग भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय की राजधानी है। हमेशा से पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र रहा है। इसे भारत के पूरब का स्कॉटलैण्ड भी कहा जाता है। शहर पहले असम की राजधानी था।

shillong

असम के विभाजन के बाद मेघालय बना और शिलांग वहां की राजधानी। लगभग 1695 मीटर की ऊंचाई पर बसे इस शहर में मौसम हमेशा सुहावना बना रहता है।

ऊटी

ऊटी तमिलनाडु राज्य का एक शहर है। इसे उधगमंडलम भी कहा जाता है। यह तमिलनाडु प्रान्त में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा हुआ एक लोकप्रिय पर्वतीय स्थल है। ऊटी को ‘हिल स्टेशन की रानी’ भी कहा जाता है।

ooty image

हिल स्टेशनों और शानदार वन्य जीवन का सजीव प्रतीक दक्षिण भारत यात्रा करने के लिए एक आदर्श जगह है। सभी रोमांच प्रेमियों तथा प्रकृति प्रेमियों के लिए ऊटी बेहतरीन स्थानों में से एक है।

यह भी पढ़े :- गर्मियों में घूमने लायक भारत की सबसे ठंडी 10 जगहें

कुर्ग

कूर्ग या कोडागू जिसे आधिकारिक रूप से अब जाना जाता है, यह दक्षिणी भारतीय प्रायद्वीप के दिल में एक आश्चर्यजनक भूमि है। पश्चिमी घाटों की ढलानों पर स्थित यह ” दस लाख पहाड़ियों का देश ”, भारत का कॉफी कटोरा है।

कर्नाटक राज्य का छोटा जिला कॉफी का सबसे बड़ा उत्पादक है। यह मैसूर से 120 किमी और बैंगलोर से 260 किमी दूर है।

coorg image

कुन्नूर

कुन्नूर एक तालुक और लोकप्रिय हिल स्टेशन है। जो भारत के तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में स्थित है। ये नीलगिरी पहाड़ियों का ऊटी के बाद दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन है।

कुन्नूर नगर की अर्थव्यवस्था गर्मियों के महीनो के दौरान पर्यटकों की आवा जाही पर और पुरे वर्ष भर चाय की खेती पर निर्भर है। यहाँ एक Sim पार्क है। जो 12 ha के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। जिसमे 1000 से अधिक पौधों की प्रजातियों का संग्रह है।

coonoor image

दार्जीलिंग

दार्जिलिंग, सभी हिल स्टेशनों की रानी है’ भूमि के पूर्व, अपने प्राकृतिक सौंदर्य, स्वच्छ ताजी हवा और सब से ऊपर, दार्जिलिंग चाय सम्पदा और प्रसिद्ध के लिए भी प्रसिद्ध है । भारत, दार्जिलिंग की सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक नेपाल और भूटान की सीमाओं के साथ अपनी निकटता के कारण रणनीतिक बहुत महत्वपूर्ण है।

darjeeling image

1,200 वर्ग मील के एक क्षेत्र को कवर और हिमालयी चोटियों, यह एक आकर्षक जगह प्राकृतिक सौंदर्य में अमीर से घिरा हुआ।

शिमला

शिमला, हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। 1864 में, शिमला को भारत में ब्रिटिश राज की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया था। एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल, शिमला को अक्सर पहाड़ों की रानी के रूप में जाना जाता है।

shimla image

1819 में शिमला की स्थापना की गई थी। यहां का नाम देवी श्‍यामला के नाम पर रखा गया है। जो काली का अवतार है। शिमला लगभग 7267 फीट की ऊंचाई पर स्थित है ।

यह भी पढ़े :- भारत के 5 खूबसूरत पर्यटन स्थल, यहाँ आप खुद को जाने से नहीं रोक सकते

नैनीताल

नैनीताल भारत के उत्तराखण्ड राज्य का एक प्रमुख पर्यटन नगर है। ‘नैनी’ शब्द का अर्थ है आँखें और ‘ताल’ का अर्थ है झील। झीलों का शहर नैनीताल उत्तराखंड का प्रसिद्ध पर्यटन स्‍थल है। बर्फ़ से ढ़के पहाड़ों के बीच बसा यह स्‍थान झीलों से घिरा हुआ है।

nainital image

इनमें से सबसे प्रमुख झील नैनी झील है।  जिसके नाम पर इस जगह का नाम नैनीताल पड़ा है। इसलिए इसे झीलों का शहर भी कहा जाता है। नैनीताल को जिधर से देखा जाए, यह बेहद ख़ूबसूरत है।

मनाली

मनाली कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर के निकट व्यास नदी की घाटी में स्थित, भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य की पहाड़ियों का एक महत्वपूर्ण पर्वतीय स्थल (हिल स्टेशन) है। मनाली का मौसम जाड़े में प्रबल रूप से ठंडा और गर्मी के दिनों में हल्का ठंडा रहता है। मनाली शहर का नाम मनु के नाम पर पड़ा है।

manali image

मनाली शब्द का शाब्दिक अर्थ “मनु का निवास-स्थान” होता है। पौराणिक कथा है कि जल-प्रलय से दुनिया की तबाही के बाद मनुष्य जीवन को दुबारा निर्मित करने के लिए साधु मनु अपने जहाज से यही पर उतरे थे। मनाली को “देवताओं की घाटी” के रूप में जाना जाता है। पुराने मनाली गांव में ऋषि मनु को समर्पित एक अति प्राचीन मंदिर हैं।

मसूरी

मसूरी भारत के उत्तराखण्ड राज्य का एक पर्वतीय नगर है, जिसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मसूरी उन स्थानों में से एक है जहा लोग बार-बार आते जाते हैं। घूमने-फिरने के लिए जाने वाली प्रमुख जगहों में यह एक है।  मसूरी गंगोत्री का प्रवेश द्वार भी है।masuri image

देहरादून में पायी जाने वाली वनस्पति और जीव-जंतु इसके आकर्षण को और भी बढ़ा देते हैं।  इसके नाम के बारे में प्रायः लोग यहां बहुतायत में उगने वाले एक पौधे ”’मंसूर”’ को इसके नाम का कारण बताते हैं, जो लोग, अभी भी इसे मन्सूरी कहते हैं।

श्रीनगर

श्रीनगर भारत के जम्मू और कश्मीर प्रान्त की राजधानी है। कश्मीर घाटी के मध्य में बसा यह नगर भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से हैं। श्रीनगर एक ओर जहां डल झील के लिए प्रसिद्ध है वहीं दूसरी ओर विभिन्न मंदिरों के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है।

srinagar image

श्रीनगर विशेष रूप से झीलों और हाऊसबोट के लिए जाना जाता है। श्रीनगर से कुछ दूर एक बहुत पुराना मार्तण्ड (सूर्य) मन्दिर है। कुछ और दूर अनन्तनाग ज़िले में शिव को समर्पित अमरनाथ की गुफ़ा है जहाँ हज़ारों तीर्थयात्री जाते हैं। यहां कई सुंदर मस्जिदें हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बुद्ध पूर्णिमा के दिन बन रहे हैं योग, कर लें ये उपाय ! इन गर्मियों में ऐसे आप अपने garden को रख सकते हैं हरा भरा, इन किचन के चीजों से, जानिए कैसे घुमने से पहले इन ट्रेवल ट्रिप्स को फॉलो जरुर करें! क्या आप भी तो नहीं दही के साथ खाते हो ये सब, तो आप अपने जीवन से कर रहे हो खिलवाड़ ! कुछ देर बैठे जमीन पर, रहेंगे फिट ,यकिन न हो तो आजमाकर देखें ! गर्मियों में दे ठंडक का एहसास, इन जगह का करें इस बार विजिट! लू लगने के लक्षण और इससे बचाव!