fbpx
hair fall

ज्यादातर लोगों को नहीं पता अपने बालों के रख-रखाव से जुड़े ये टिप्स! झड़ते हुए बालों की ऐसे करें रोकथाम, अपनाएं ये १२ टिप्स

हमारे बाल हमारी सुन्दरता में चार चाँद लगा देते हैं या यूँ कहें बाल हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है। जिसकी देखरेख करना बहुत जरुरी है क्योंकि ज्यादा वक्त तक देख रेख ना हो पाने के कारण बाल बेजान हो जाते हैं। बालों की देखभाल उनके प्रकार पर निर्भर करती है। 

निम्न प्रकार से आप अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं :

  1. बालों को सही तरीके से धोएं: कंडीशनर न केवल बालों को मजबूती प्रदान करता है, बल्कि बालों की खोई हुई नमी भी लौटाता है। इसलिए अगली बार जब भी बालों में शैंपू करें तो शैंपू करने के बाद कंडीशनर का प्रयोग अवश्य करें। कंडीशनर के प्रयोग से बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं।अपने बालों को शैम्पू से धोने के बाद, कंडिशनर का उपयोग करें। बालों को हल्के हाथों से मसाज करने से उनमें रक्त परिसंचरण बढ़ता है और उन्हें मजबूती मिलती है।
  2. सही तरीके से सूखाएं: अपने बालों को ड्रायर के बजाय प्राकृतिक रूप से सूखाने का प्रयास करें। यदि आप बाल ड्रायर का उपयोग करना चाहते हैं, तो नियमित हीट पर रखें और उसे बालों से कम संपर्क में रखें।
  3. बालों को तेल लगाएं: नियमित रूप से बालों में तेल लगाने से उन्हें मोटा, चमकदार और मजबूत बनाता है। आप जैतून, नारियल, आंवला या बादाम के तेल का उपयोग कर सकते हैं।
  4. सही तरीके से खाएं: अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल करें जो आपके बालों के लिए उचित हों। फल, सब्जियां, दालें, मछली, अंडे और दूध जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करें।
  5. टिप से बालों को कटवाएं: नियमित रूप से बालों को कटवाने से उन्हें मजबूती मिलती है और झड़ने की समस्या कम होती है।
  6. स्ट्रेस कम करें: स्ट्रेस बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, स्ट्रेस को कम करने के लिए योग, मेडिटेशन और आराम करने की कोशिश करें।
  7. नियमित रूप से मालिश करें: नियमित रूप से बालों की मालिश करने से उन्हें ताजगी मिलती है और उनका विकास बढ़ता है।
  8. हफ्ते में अपने बालों के स्टाइल को बदलें: अगर आप अपने बाल खुला रखती है तो कुछ दिन चोटी भी जरुर बनाएं और रात को बाल बांध कर सोएं।
  9. धोने से एक दिन पहले तेल से मसाज करें: बालों को मजबूत, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए जरूरी है कि सप्ताह में कम से कम एक बार बालों की गुनगुने तेल से मालिश अवश्य करें। इससे बाल अंदर से मजबूत होते हैं साथ ही उनका टूटना बंद हो जाता है। सुबह के समय बालों में हल्के गुनगुने तेल से मालिश करने के पश्चात दोपहर में उनको धो लें।
  10. ज्यादा कलर के उपयोग से बचें: कलर के अधिक इस्तेमाल से इनमें मौजूद केमिकल्स बालों की नमी समाप्त कर देते हैं और उनकी रौनक भी कम हो जाती है। इसलिए बालों में कलर का अधिक इस्तेमाल करने की जगह मेहंदी का प्रयोग करना अधिक लाभदायक रहता है।
  11. दो बार ही करें शैम्पू: कुछ महिलाएं सप्ताह में तीन या अधिक बार बालों में शैंपू करती हैं। बालों में शैंपू करने से उनमें जमा धूल-मिट्टी अच्छी तरह साफ हो जाती है, लेकिन सप्ताह में दो-तीन बार शैंपू करने से बालों को सुरक्षा देने वाला कुदरती तेल को भी निकाल देता है। यदि आपको यह महसूस होता है कि आपके बाल रूखे हो गए हैं तो आप माइल्ड का शैंपू का प्रयोग करें।
  12. आंवला, शिकाकाई और रीठा: इनके प्रयोग से भी बालों की रौनक बरकरार रखी जा सकती है। इसलिए समय-समय पर आंवला और शिकाकाई का प्रयोग अवश्य करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे