fbpx
uidai, aadhar card

आपके Aadhar Card का इस्तेमाल कब कहाँ और कितनी बार हुआ, कैसे जानें ?

आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक महत्वपूर्ण वैध आईडी है। हर जरूरी काम के लिए इसकी जरूरी पड़ती है। लेकिन आजकल आधार के दुरुपयोग को लेकर काफी खबरें काफी सामने आ रही है। इसको लेकर यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने एक बयान भी जारी किया था। उन्होंने बताया था कि आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ा कोई डाटा चोरी नहीं हुआ है।

आज कल हर छोटे-बड़े काम में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। हर चीज को आधार कार्ड से लिंक किया है। ऐसे में लोगों के मन में अकसर यह सवाल रहता है कि उनके आधार का इस्तेमाल कितनी बार पैसों के लेन-देन से जुड़े काम के लिए हो चुका है? तो बता दें कि UIDAI की वेबसाइट ‘आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री’ सर्विस के जरिए आधार कार्डधारक जान सकते हैं कि उनके कार्ड का ऐसा यूज कब कब हुआ। साइट पर आप अपने आधार कार्ड का बीते 6 महीनों का लेखा-जोखा चुटकियों में हासिल कर सकते हैं।

आधार कार्ड (Aadhaar Card) – यूआईडीएआई (UIDAI) की वेबसाइट में सुविधा:

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड के इस्तेमाल का पता लगाया जा सकता है। यहां आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री सर्विस के जरिए 6 महीनों का आधार कार्ड का रिकॉर्ड पता लगाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर ‘My Aadhar’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

 

आपके Aadhar Card का इस्तेमाल कब कहाँ और कितनी बार हुआ, कैसे जानें ? 1

आगे बढ़ने पर आधार सर्विस सेक्शन खुलेगा, जिसमें ‘Aadhar Authentication History’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

आपके Aadhar Card का इस्तेमाल कब कहाँ और कितनी बार हुआ, कैसे जानें ? 2

क्लिक करने के बाद आपको ‘Aadhar Authentication History’ एक पेज मिलेगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर और दी गई कैप्चा इमेज भरकर ‘SEND OTP’ Button पर क्लिक करके सबमिट करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आएगा। ओटीपी भरने के बाद दो विकल्प दिखाई देंगे। इसमें डाटा रेंज को सिलेक्ट करें। इसमें तय तारीख को भरकर आधार से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।

aadhar card

OTP भरने के बाद आपके सामने दो विकल्प दिखाई देंगे। इसमें एक ‘Authentication Type’ जिसमें बायोमीट्रिक आदि की डिटेल मिल जायेगी। वहीं दूसरा विकल्प ‘Data range’ का होगा। इसके तहत एक निश्चित तारीख से किसी दूसरी तय तारीख के बीच आपके आधार से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें : कंप्यूटर का काम करना है आसान तो कीबोर्ड के ये शॉर्टकट जरुर जानें……..

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके! खाने में ज्यादा नमक है पसंद, तो हो जाएँ सावधान!इन रोगों को दे रहे निमंत्रण! समय से पहले क्यों लगने लगे बूढ़े, जानिए इसकी वजह!