fbpx
earning source

अपनी इनकम कैसे बढ़ाए, जानें income बढ़ाने के तरीके!

देखा जाए तो आज की दौर में महंगाई आसमान छू रही है और साथ ही इनकम की बात करें तो सिर्फ एक के कमाने से जीवन यापन करना बहुत मुश्किल होता जा रहा है ऐसे में सरकारी कर्मचारी अच्छे से निर्वाह कर लेते हैं या जिनका अच्छा खासा business है।

लेकिन हमारी बेरोजगार युवा खुद का खर्चा नही निकाल सकते। ऐसे में निराश न हो हम आपको बताने वाले हैं आप बिना किसी जॉब के भी अच्छी इनकम earn कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

अपने शौक को इनकम में बदलें:

आज कल सबके हाथ में mobile फ़ोन हैं। आप अपने शौक को पैसों में बदल सकते है। आजकल बहुत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपनी स्किल का उपयोग करके बहुत अच्छा कमा सकते है। यूट्यूब चैनल, कोचिंग सेंटर, वेडिंग प्लानर, जनरल स्टोर, इवेंट मैनेजर, ऑनलाइन सेलिंग आदि।

best way to earn income

बहुत से ऐसे छोटे बिज़नेस हैं जिन्हें आप कम समय देकर भी चला सकते हैं और एक्स्ट्रा इनकम प्राप्त कर सकते हैं। साइड बिजनेस के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध होते है जिन्हें आप पार्ट टाइम के तौर पर शुरू कर सकते है।

लिखने के शौक को ब्लॉग में बदलें:

जैसे मान लो आपको लिखने का शौक है तो आप अपना खुद का ब्लॉग बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते है। ऐसे ही अगर आपको एक्टिंग का शौक है या आपकी नॉलेज किसी विशेष टॉपिक पर अच्छी है, तो आप यूट्यूब पर वीडियो डालकर भी पैसे कमा सकते है।
ब्लॉगर बने

इन कार्यों में आपको सफलता हासिल करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन आप जितने अधिक अच्छे से करेंगे, आप इनकम को बढ़ाने में उतने ही बेहतर होंगे। यह साइड बिजनेस आप बहुत कम समय में और बहुत कम पैसों में शुरू कर सकते है और अपनी इनकम को बढ़ा सकते है।

यह भी पढ़ें: जानिए मोदी जी ने कौन सी आर्थिक योजना बनाई, जिससे सभी भारतीय आसानी से पैसा कमा सकते हैं !

पैसों का निवेश करके आय बढ़ाए:

आप लोग अपने पैसों को सही जगह इनवेस्ट करके भी अपनी कमाई को बढ़ा सकते है। अपने पैसों का ऐसी जगह निवेश करे जहां से आपको अच्छा रिटर्न मिल सके।

lic एजेंट

पैसों का निवेश करने के लिए LIC, Mutual Funds, शेयर बाजार, बैंक एफडी, पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट आदि में से किसी में भी आप इनवेस्ट कर सकते है।

YouTube पर Tutorial Video बनाकर इनकम बढ़ाएं:

अगर आप वीडियो के जरिए लोगों को कुछ सीखा सकते है, मोटिवेट कर सकते है या फिर कोई अन्य जानकारी शेयर कर सकते है, तो आप YouTube पर Tutorial Video बनाकर आसानी से अपनी इनकम को बढ़ा सकते है।

coaching

पार्ट time बिमा पॉलिसी एजेंट बनें:

आप किसी भी प्रोफेशन में हो तब भी आप बीमा पॉलिसी एजेंट बनकर अपनी इनकम में वृद्धि कर सकते है। यह एक ऐसा कार्य है जिसको आप पार्ट time भी कर सकते है और फुल time भी कर सकते हैं।

part time income source

यह एक ऐसा काम है जिसमें आपको लोगों को इन्वेस्टमेंट के प्लान समझाना है और बेचना है जितने ज्यादा प्लान समझा कर policy करेंगे उतने ही पैसे आपको कमीशन के तौर पर मिलेंगे।

सोशल मीडिया का करें उपयोग:

instagram

अगर आपके पास सोशल मीडिया की अच्छी खासी समझ है तो आप instagram,फेसबुक पर भी विशेष रील्स बना कर पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपके फोल्लोवर अच्छे खासे होने चाहिए।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI