fbpx
गुजरात का गरबा: पहले दिन कैसी रही डांडिए की धूम 2

गुजरात का गरबा: पहले दिन कैसी रही डांडिए की धूम

गुजरात के लोगों के लिए नवरात्र पर्व मां अंबे दुर्गा के प्रति श्रद्धा प्रकट करने तथा युवा दिलों में मौज-मस्ती के साथ गराबा-डांडिया खेलने और अपनी संस्कृती से जुड़ने का सुनहरा अवसर भी है।

1

नवरात्र में माता का पंडाल सजाकर युवक-युवतियां पारंपरिक वस्त्र जैसे कि कुर्ता-धोती, कोटी, घाघरा (चणिया)-चोली, कांच और कौड़ियां जड़ी पोशाक पहन कर पारंपरिक नृत्य डांडिया और ”सनेडो सवेडो लाल लाल सनेडो”, ”अंबा आवो तो रमीये” गाते हुए गरबा खेलेंगे।

2

मोटापा कम करने का भी मौका:

3
डॉक्टरों के अनुसार जिनके पास कसरत का समय नहीं है उनके लिए माताजी की भक्ति के साथ-साथ गरबा खेल कर शरीर की केलेरी व्यय कर वजन घटाने का भी उचित अवसर है।

4

प्रदेश के कच्छ, भुज, गांधीधाम, सौराष्ट्र, राजकोट, जूनागढ, जामनगर, अंबाजी, पालनपुर, महेसाणा, अहमदाबाद, खेड़ा, नडियाद, आणंद, वडोदरा, भरूच, सूरत, नवसारी, वलसाड समेत सभी शहरों के गांव की गलियों, फ्लैटों, क्लबों और पार्टी प्लॉटों में गरबा उत्सव की धूम मची हुई है।

6

 

Source – Dainikbhaskar.com

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके! खाने में ज्यादा नमक है पसंद, तो हो जाएँ सावधान!इन रोगों को दे रहे निमंत्रण! समय से पहले क्यों लगने लगे बूढ़े, जानिए इसकी वजह!