fbpx
दस साल बाद सोनी फिर करेगी 'मेक इन इंडिया' 2

दस साल बाद सोनी फिर करेगी ‘मेक इन इंडिया’

एक दशक से भी ज्यादा समय के बाद सोनी कॉरपोरेशन फिर से भारत में मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने जा रही है। जापानी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने ताइवानी कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन के चेन्नई प्लांट के साथ समझौता किया है। इसके तहत प्लांट में सोनी के ब्राविया टेलीविजन बनाए जाएंगे। सोनी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर केनिचिरो हिबी ने बताया कि कंपनी भारत में स्मार्टफोन बनाने का विकल्प भी खंगाल रही है और अपना प्लांट लगा सकती है।

हिबी ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया, ‘सरकार की मेक इन इंडिया पॉलिसी और सोनी के लिए ग्लोबल लेवल पर भारत की बढ़ती अहमियत से हमने एक बार फिर यहां मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने का फैसला किया है। लोकल प्रॉडक्शन से हमें कॉस्ट कम करने में मदद मिलेगी, जिससे हम दूसरी कंपनियों का दाम के मामले में मुकाबला कर पाएंगे।’

सोनी के लिए अमेरिका, चीन और जापान के बाद भारत चौथा बड़ा मार्केट है। फाइनेंशियल ईयर 2014-15 में सोनी इंडिया की सेल्स 10,600 करोड़ रुपये रही और इसके रेवेन्यू में टेलीविजन और स्मार्टफोन की हिस्सेदारी 40-40 फीसदी रही। चेन्नई के पास श्रीपेरंबदूर में मौजूद कॉम्पिटिशन टीम टेक्नोलॉजी (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के प्लांट में सोनी शुरू में 43 इंच की टीवी के दो मॉडल बनाने जा रही है, जो गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। कॉम्पिटिशन टीम टेक्नोलॉजी फॉक्सकॉम की सब्सिडियरी है। कंपनी प्रॉडक्शन लाइन का विस्तार करते हुए जल्द 22-43 इंच स्क्रीन वाले टेलीविजन को भी इसके दायरे में लाएगी।

हिबी ने बताया, ‘अभी पूरा प्रॉडक्शन भारतीय मार्केट के लिए होगा, लेकिन बाद में हम एक्सपोर्ट के लिए भी भारत में मैन्युफैक्चरिंग कर सकते हैं। अगर यह प्रयोग सफल रहता है, तो सोनी भारत में अपना प्लांट लगाने पर भी विचार कर सकती है।’ सोनी ने 2004 में भारत में मैन्युफैक्चरिंग बंद कर दी थी। कंपनी ने उस वक्त हरियाणा का अपना प्लांट बंद करने का फैसला किया था, जहां मुख्य तौर पर म्यूजिक सिस्टम और होम थिएटर्स की मैन्युफैक्चरिंग होती थी।

साउथईस्ट देशों के साथ भारत के फ्री ट्रेड एग्रीमेंट से जापान को जीरो इंपोर्ट ड्यूटी पर इंपोर्ट की इजाजत मिल गई और चूंकि देश के टेलीविजन मार्केट में भारत की हिस्सेदारी महज 3-4 फीसदी थी, लिहाजा कंपनी ने भारत में टीवी की मैन्युफैक्चरिंग के बजाय इसकी सोर्सिंग थाईलैंड, मलेशिया, चीन, जापान आदि देशों से करने का फैसला किया।

फिलहाल, सोनी भारत के 20,000 करोड़ के फ्लैट पैनल टेलीविजन मार्केट में वर्चस्व के लिए सैमसंग के साथ मुकाबला कर रही है। भारत के फ्लैट पैनल टेलीविजन मार्केट में सोनी की हिस्सेदारी 25 फीसदी से भी ज्यादा है। सोनी की प्रतिद्वंद्वी कंपनियां- सैमसंग और एलजी पहले से भारत में टेलीविजन की मैन्युफैक्चरिंग कर रही हैं। सैमसंग और एचटीसी जैसे मल्टीनेशनल ब्रांड्स पहले से ही भारत में स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग कर रहे हैं, जबकि एलजी, मोटोरोला और शाओमी भी इस विकल्प पर विचार कर रही हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

होली पर त्वचा की देखभाल के टिप्स नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I