fbpx
Gujrati dish, khandvi, खांडवी

क्या आप जानते हैं गुजरात के सबसे स्वादिष्ट व्यंजन

विश्व मे सबसे ज्यादा अगर किसी मेहमान नवाजी की बात होती है तो वो है भारतीय मेहमान नवाजी । आज  भारतीयों को सभी प्रकार के मसालों की खोज के लिए जाना जाता है । पंजाबी और दक्षिण भारतीय खाने के बाद गुजराती खाना भारत मे बहुत पसंद किया जाता है ।

गुजरात का गुजराती खाना पश्चिमी भारत के खाने जैसा ही है । एक गुजराती  थाली मे फरसन, रोटी, सब्जी और चावल होता है । यहाँ का जायका खट्टे, मीठे , और तीखे का संयोजन होता है । खाने का जायका खाना बनाने वाले पर भी निर्भर करता है और इस पर भी कि वो गुजरात मे कहाँ रहता है ।  गुजरात का प्रत्येक क्षेत्र चाहे वो उत्तरी गुजरात, कच्छ, कठियावाड़ा या  द्क्षिणी गुजरात हो, अपने अनोखे स्वाद और पकवान के लिए प्रसिद्ध है।

ये हैं गुजरात के  10 सबसे बेहतरीन व्यंजन –

1॰ उनधियु

उंधियू कई प्रकार की सब्जियों को मिला कर और ढेर सारे मसाले डालकर बनाई हुई, एकदम अलग, बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है जो अधिकतर सर्दियों के दिनों में बनाई जाती है. उनधियु को गुजरती  मकर संक्रांति को जलेबी और पूरी के साथ खाते है ।

क्या आप जानते हैं गुजरात के सबसे स्वादिष्ट व्यंजन 1

2 ॰ हांडवो-

हांडवो स्वादिष्ट गुजराती खाना है.  ये  दाल, चावल और सब्जियों को मिला कर बनाई जाती है, तो हम कह सकते है, कि इसमें प्रोटीन्स और विटेमिन्स भरपूर हैं.

2

3 ॰ सुरती लोचो

कम तेल से बना, भाप में पका,  मसाले दार देशी चटनी, मिर्च और सेव के साथ परोसा जाने वाला खास गुजराती पारम्परिक स्ट्रीट फूड सुरती लोचो  का कोई जबाब नहीं.  सुबह या शाम, आप जब चाहे इसे चटखारे लेकर खा सकते हैं।

Gujrati snacks

4 ॰ खान्डवी

यह शाम के समय का सबसे अच्छा स्नैक्स होता है । यह बेसन और दही के मिश्रण से छोटे छोटे रोल के आकार  का बना होता है जो खाते ही मुँह मे घुल जाता है ।

gujrati dish

5॰ खमन

खमन खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता हैं, इसे भाप में पकाने के कारण तेल तो बहुत ही कम प्रयोग होता है. यदि आप तेल से बनी चीजों से परेहज करते हों तो इसे अवश्य बनाईये.।

gujrati snacks

6 ॰ ढोकला

यह भी भाप मे पका हुआ  पिसी हुई दाल और चावल का मिश्रण होता है और इसे सरसों के दाने और करी पत्ता से सजाया जाता है । आज ढोकले के कई प्रकार  बाजार मे उपलब्ध हैं जैसे- रवा ढोकला , बेसन ढोकला ,खट्टा ढोकला आदि ।

gujrati sweet and salty

7 ॰ थेपला

गुजराती थेपला अनेक तरह से बनाये जाते हैं. बेसन और गैंहू के  आटे को मैंथी और देशी मसाले मिलाकर मेथी के मिस्से थेपला बनाते हैं . ये गुजरातियों का सबसे पसंदीदा नाश्ता होता है जिसे वो अदरक की चाय के साथ एंजॉय करते हैं ।

gujrati snacks

8 . मुठिया

कम तेल खाने वालों के लिए ये सबसे अच्छा नाश्ता है । ये बच्चों के टिफिन के लिए अच्छा लंच बॉक्स होता  है ।

gujrati breakfast

9 ॰ फाफड़ा

फाफड़ा गुजरात की गलियों का पकवान है ।इसका सबसे अच्छा स्वाद  कढ़ी ,तली हुई  हरी मिर्च और कच्चे पपीते की चटनी के साथ आता है ।

Gujrati Food

 

10 ॰ खीचू

यह सबसे ज्यादा स्वस्थकारी और जल्दी से बनने वाला स्नेक  है । यह चावल के आटा और मसालों का  संयोजन है जो गरम पानी मे  पकाया जाता है तथा इसमे तेल और लाल मिर्च का तड़का लगाकर खाया जाता है।

Gujrati Pudding

Source-Ingujrat.in

2 thoughts on “क्या आप जानते हैं गुजरात के सबसे स्वादिष्ट व्यंजन”

  1. hey there and thank you for your information – I
    have definitely picked up anything new from right
    here. I did however expertise a few technical points using this web site, since I experienced to reload the site a lot of times previous to I could get it to load
    correctly. I had been wondering if your web host is OK?

    Not that I am complaining, but slow loading instances times will very frequently affect your placement in google and can damage your high
    quality score if ads and marketing with Adwords.
    Anyway I’m adding this RSS to my email and could look out for much more of your respective intriguing content.
    Make sure you update this again soon.. Lista escape room

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बदलते मौसम में अक्सर हो जाती है गले में खराश, गर्मियों में ये उपाय करें! क्या आप भी अपने बच्चे की स्किन पर white patches देख कर हैं परेशान,जानिए इसकी वजह! चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके!