Peach fruit

कुछ लोगो का तो ये फल फेवरेट होता है। पर क्या आप ने कभी ये सोचा है, कि ये फल आपके लिए कितना फायदेमंद होता है। आओ जानते है कि ये फल कौन सा है। इस फल का नाम क्या है?  अक्सर लोग इसको आडू के नाम से जानते है। और हमे आड़ू का किस तरह से प्रयोग करना चाहिए। आड़ू एक ऐसा फल है। जिसके सेवन से त्वचा, तंत्रिका तंत्र, दांत और हड़िया स्वस्थ्य रहती है।

आज हम आपको बताएँगे, कि आड़ू को खाने के क्या फायदे होते है। आड़ू मुख्य रूप से पहाड़ी इलाकों में उगाये जाते है। जिसकी बजह से भारत में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उतराखंड राज्यों में इसकी बागवानी की जाती है। आड़ू के फल से जैम जूस आदि बनाए जाते है।

आड़ू खाने के क्या है फायदे :-

हड्डियों को बनाए मजबूत:-आप जानते है, कि  मनुष्य़ के शरीर के अंदर हड्डियां एक ऐसी चीज है जो बचपन से लेकर किशोरावस्था तक बनती हैं, बढ़ती हैं और विकसित होती हैं। इन्हीं हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से आडू का सेवन करना हमरे लिए बहुत जरुरी है।

अगर पेट की समस्या हो तो आड़ू खाये:- आड़ू खाने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लें। उस के बाद खाना शुरू करे नियमित रूप से आडू का सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति बेहतर रहती है। यह पेट की समस्याएं जैसे कब्ज, बवासीर, पेट में अल्सर और जठरांत्र आदि को रोकने में सहायक है।

आड़ू वजन को    करें  नियंत्रण  :-आडू में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है। इसलिए अगर आप इसे नाश्ते में खाते हैं, तो लंच टाइम तक आपको और कुछ खाने की जरूरत नहीं होती। इस तरह यह वजन को कंट्रोल करने में सहायक है।

आडू खाने का सही समय:- इसे दूसरे फलों के साथ मिलाकर न खाएं। भोजन के तुरंत बाद खाने की बजाए इसे आधे घंटे बाद खाएं। जिन्हें एलर्जी और शरीर में सूजन की समस्या हो वे इसे खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े:-   ये फल गर्मियों में बालों और त्वचा को रखे स्वस्थ, जानें कैसे…..

आड़ू के फायदे:-

आखो को बनाये हेल्दी

हमारे शरीर में खून को बढ़ाये

दिल के लिए फायदेमन्द

बालो का झड़ना रोके

पेट के लिए फायदेमन्द

विटामिन C का खजाना

किडनी के लिए फायदेमन्द

मोटापा कम

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *