भारत की 5 खूबसूरत पर्यटन स्थल भारत अपने इतिहास और संस्कृति के लिए मशहूर है। भारत अपने गौरवशाली इतिहास के लिए पूरे देश भर में प्रसिद्ध है। यह एक ऐसा देश है जहाँ हर तरह के मौसम को महसूस किया जाता है और उसका आनंद उठाया जाता है। यह दुनिया के सबसे मनोरंजक पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां की संस्कृति तथा पर्यटन स्थल अपने अनोखे और खूबसूरत अंदाज के कारण आने वाले हर पर्यटक का दिल जीत लेते है। आइए जानते हैं टाँप 5 प्रर्यटक स्थलों के बारे में

1. केरल – केरल हिंदुस्तान का सबसे साफ सुथरा राज्य है। (इसका अहसास आपको रेलवे स्टेशनों से भी हो जाएगा) यहां सौ प्रतिशत साक्षरता दर है। बेहतरीन कानून व्यवस्था और विश्व की सबसे बढि़या चिकित्सा सुविधाओं में से एक यहां है। यहां सबसे कम मृत्यु दर है। हिंदू, ईसाई व मुस्लिम सभी धर्म यहां बसते हैं। यहां समुद्र तल से निचली सतह पर खेती की जाती है।
8

2. गोवा -य़ह शहर समुद्र के किनारें बसा हुआ है| इसे मिनी यूरोप भी कहते हैं क्योंकि यहां यूरोपियन संस्कृति को माना जाता है| खुले आसमान के नीचे समुद्र के किनारें घूमने का आनंद उठाना हो तो इस शहर को एक बार ज़रूर देखे| देश की हर संस्कृती को एक साथ समेटे हुए है|

1
3. आगरा- आगरा जो शांहजहां के बनवाए खूबसूरत इमारत ताज महल के लिए मसहूर हैं। यह शहर यमुना नदी के किनारे बसा हुआ है। प्रेम के प्रतीक इस स्मारक पर एक साल में करीब 20 से 40 लाख तक देशी-विदेश पर्यटक आते हैं।

agra

4. मनाली – मनाली भारत के हिमाचल प्रदेश प्रान्त का एक शहर है। मनाली कुल्लु घाटी के उत्तर में स्थित हिमाचल प्रदेश का लोकप्रिय हिल स्टेशन है।  आप यहां के खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों के अलावा मनाली में हाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रैकिंग, कायकिंग जैसे खेलों का भी आनंद उठा सकते है। यहां के जंगली फूलों और सेब के बगीचों से छनकर आती सुंगंधित हवाएं दिलो दिमाग को ताजगी से भर देती हैं।

५. उदयपुर- राजस्थान का यह शहर उदयपुर जो झील के किनारें बसा हुआ है। चारों ओर पहाड़ों से घिरा हुआ यह शहर पर्यटको का मन मोह लेता है। खूबसूरती के कारण उदयुपर को वेनिस ऑफ ईस्ट भी कहा है। यहां का मुख्य आकर्षण रणकपुर के जैन मंदिर, सिटी पेलेस, पिछोला झील, जयसमंद झील, आदि है।

5

 

Source- nativeplanet.com

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *