fbpx
Best Tourist Places

मार्च में है कई छुट्टियां, इन Best Tourist Places पर जाने की करें तैयारी

मार्च का महीना शुरू हो गया है और ये महीना छुट्टियों से भरा रहेगा। मार्च में दो बार लंबे वीकेंड आएंगे। जिसमें आप कहीं Best Tourist Places पर घूमने जा सकते हैं, जिसमें आप अच्छी-खासी ट्रिप की प्लानिंग कर सकते हैं। भारत देश में कई खूबसूरत पर्यटन स्थल और कई ऐसी जगहें हैं जो हारियाली और अद्भुत जंगलों से भरपूर हैं।

कब-कब है लंबे वीकेंड –

11 मार्च को महाशिवरात्रि है। अगर आप 12 मार्च की छुट्टी ले सकें तो आप 12 मार्च की छुट्टी लें। 13 मार्च और 14 मार्च को शनिवार-रविवार है। यानी आपके पास चार दिन की छुट्टियां होंगी जिसमें आप आराम से घूमने जा सकते हैं। इसके बाद आखिरी सप्ताह में होली के दौरान भी लंबे वीकेंड पर जाने का मौका मिलेगा। 28 मार्च दिन रविवार को होलिका दहन है और 29 मार्च दिन सोमवार को होली, जबकि 27 मार्च को शनिवार पड़ रहा है। इस बीच में भी आप घूमने जा सकते हैं। तो आइए आपको मार्च में ट्रिप पर जाने के सबसे Best Tourist Places के बारे में बताते हैं।

मार्च में है कई छुट्टियां, इन Best Tourist Places पर जाने की करें तैयारी 1

Best Tourist Places – 

1. Bir Billing (Himachal Pradesh):

अगर आपके दिमाग में एडवेंचर घूम रहा है तो लिस्ट में बीर बिलिंग का नाम जरूर होना चाहिए। मार्च का महीना आते ही ये जगह एडवेंचर का हॉटस्पॉट बन जाती है। पैराग्लाइडिंग के लिए साल का पहला सीजन इसी महीने शुरू होता है। यहां ऊंचे पहाड़ों के बीच सुहाने मौसम का लुत्फ आपके जीवन का सबसे यादगार पल होगा।

2. Shimla (Himachal Pradesh):

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी के साथ बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है शिमला घुमने पर्यटक दूर-दूर से आते है क्यूंकि शिमला हिमाचल के खूबसूरत पहाड़ियों और रहस्यमयी जंगलो के बीच बसा हुआ है यहाँ की मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता और वातावरण किसी भी पर्यटक को दोबारा यहां आने के लिए मजबूर करता है।

3. Kasauli (Himachal Pradesh):

कसौली भी हिमाचल का खास पर्यटक स्थलों में से एक हैं। यह देवदार के सुंदर जंगलो के बिच बसा हुआ है और सामने से हिमायल दिखता है यहाँ पर हमेशा शांत वातावरण रहता है।

4. Solang Valley (Himachal Pradesh):

सोलंग वैली भी हिमाचल का खूबसूरत पर्यटक स्थल है ये मनाली से लगभग 13 किमी दुरी पर स्थित है ये पैराग्लाइडिंग, पैराशूटिंग, घुड़सवारी के लिए बेहद ही मशहूर है यहाँ पुरे साल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना रहता हैं।

5. Rishikesh (Uttarakhand):

अगर आप नेचर को देखना पसंद करते हैं तो ऋषिकेश में नदियों की गर्जना और गंगा घाट पर सुबह का शांत नजारा आपके लिए एकदम सही जगह है। ट्रैकिंग, बंजी जंपिंग और राफ्टिंग के लिए ये जगह काफी मशहूर है। यहां आने के बाद आप राजाजी नेशनल पार्क भी घूमने जा सकते हैं। ऋषिकेश पर्यटन स्थल उत्तराखंड राज्य में स्थित हैं और यह गंगा और चंद्रभागा के अभिसरण के साथ साथ हिमालय की तलहटी में कई प्राचीन और भव्य मंदिरों के लिए दुनिया भर में जाना जाता हैं। इसके अलावा यह जगह लौकप्रिय कैफे, योग आश्रम और साहसिक खेलों का केंद्र भी है। ऋषिकेश आध्यात्मिक और एड्रेनालाईन पंपिंग का एक अनौखा है। पिछले कुछ वर्षों में उत्तराखंड लौकप्रिय पर्यटक स्थल ऋषिकेश को भारत के एडवेंचर स्पोर्ट्स के केंद्र के रूप में भी विकसित किया गया है। क्योंकि यहां व्हाइट वाटर राफ्टिंग, फ्लाइंग फॉक्स, माउंटेन बाइकिंग, बंजी जंपिंग आदि विकल्पों की शानदार भीड़ देखने को मिलती हैं।

6. Badrinath (Uttarakhand):

उत्तराखंड का पर्यटन स्थल बद्रीनाथ नर और नारायण पर्वत श्रृंखलाओं के बीचो बीच नीलकंठ पर्वत शिखर पर स्थित चारों धामों में से एक तीर्थ स्थल हैं। बद्रीनाथ धाम भगवान विष्णु को समर्पित एक तीर्थस्थल है जो प्रतिबर्ष लाखों तीर्थ यात्रियों की मेजबानी करता है। बद्रीनाथ धाम का उल्लेख विभिन्न वेदों में भी किया गया है। उत्तराखंड का पर्यटन स्थल बद्रीनाथ हिंदू पौराणिक कथाओं में उल्लेखित होने के कारण विशेष रूप से भगवान शिव से संबंधित है

7. Uttarakhand:

उत्तराखंड एक ऐसा स्थान है जो न केवल हिमालय की खूबसूरती का दावा करता हैं बल्कि एक सांस्कृतिक सभ्यता और लोकाचार की भावना को भी प्रकट करता हैं। उत्तराखंड तीर्थो के चारो धाम हैं और हिन्दू धर्म के मुताबिक श्रद्धालुओं के सबसे पवित्र चार स्थल – केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और बद्रीनाथ उत्तराखंड राज्य की गोद में बसे हुए हैं।

8. Kamshet (Maharashtra):

कामशेत के आस-पास के लुभावने परिदृश्य और गांव का अद्भुत नजारा मन को बड़ी राहत देंगे। आप यहां ट्रैकिंग और क्लाइम्बिंग के अलावा पैराग्लाइडिंग का भी आनंद उठा सकते हैं।

9. Malshej Ghat (Maharashtra):

महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में आकर्षक चोटियां का नजारा आपका दिल जीत लेगा। दूर-दराज से आने वाले पक्षियों की चहचहाहट, हरी-भरी वादियां और खूबसूरत वाटरफॉल इस जगह के आकर्षण का केंद्र हैं।

10. Kurseong (West Bengal):

पश्चिम बंगाल में कुर्सियोंग की पहाड़ियां फूलों की विभिन्न प्रजातियों, बुद्धिस्ट मठों, मंदिरों और वॉटरफॉल्स का घर है। इस जगह को ‘लैंड ऑफ ऑर्किड्स भी कहा जाता है। यहां सालभर सैलानियों का तांता लगा रहता है।

11. Puducherry:

पुडुचेरी की खूबसूरती और शांत वातावरण एकदम फ्रेंच टाउन जैसा अनुभव देते हैं। पुर्तगाल, फ्रेंच और डच के स्टाइल में बनी कॉलोनियां यहां आज भी देखने को मिल जाएंगी। यहां के सी फूड का जायका भी काफी लोकप्रिय है। पुडुचेरी में बिताए यादगार पल आप कभी नहीं भूल सकेंगे।

12. Munnar (Kerala)-

मुन्नार में चाय के बागान आर पर्यटक स्थलों को देखने का सही समय गर्मियां ही हैं। यहां का एराविकुलम नेशनल पार्क टूरिस्ट के बीच काफी फेमस है। ये एक बेहतरीन ट्रैकिंग डेस्टिनेशन भी है। आप यहां लक्कम वॉटरफॉल और अनामुडी की चोटी का सुंदर नजर भी देख सकेंगे।

ये भी पढ़ें : इन गर्मियों में बनाएं, इन खास स्थानों पर घुमने का प्लान!

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बुद्ध पूर्णिमा के दिन बन रहे हैं योग, कर लें ये उपाय ! इन गर्मियों में ऐसे आप अपने garden को रख सकते हैं हरा भरा, इन किचन के चीजों से, जानिए कैसे घुमने से पहले इन ट्रेवल ट्रिप्स को फॉलो जरुर करें! क्या आप भी तो नहीं दही के साथ खाते हो ये सब, तो आप अपने जीवन से कर रहे हो खिलवाड़ ! कुछ देर बैठे जमीन पर, रहेंगे फिट ,यकिन न हो तो आजमाकर देखें ! गर्मियों में दे ठंडक का एहसास, इन जगह का करें इस बार विजिट! लू लगने के लक्षण और इससे बचाव!