fbpx
foot cear

सर्दियों में पैरों की त्‍वचा को कैसे बनाए खुबसूरत, अपनाएँ ये खास उपाय !

पैरों की त्‍वचा को कैसे बनाए खुबसूरत :

सर्दियों का आगा़ज हो गया है, इस गुलाबी मौसम में कई बातें अच्‍छी भी लगती है और कई बातों से दिक्‍कत भी होती है जैसे- त्‍वचा का फटना, रूखापन आदि। ऐसी ही एक समस्‍याओं में से एक समस्‍या एडियों और पैरों की त्‍वचा का फटना भी है। सर्दियों के दौरान आप कई महिला और पुरूषों को देख सकते है कि उनके पैरों की त्‍वचा बहुत रूखी-सूखी और फटी हुई है। उनका कहना होता है कि वह कुछ भी कर लें, लेकिन उन्‍हे लाभ नहीं मिलता है।

सर्दियों में पैरों की त्‍वचा को कैसे बनाए खुबसूरत, अपनाएँ ये खास उपाय ! 1

अन्य अंगों की देखभाल करने के साथ-साथ पैरों की देखरेख भी जरुरी :

पैरों की देखभाल में नाखूनों की देखरेख को अनदेखा नहीं करना चाहिए। हमारे शरीर की त्वचा पर मौसम परिवर्तन का काफी असर पड़ता है। देखा जाये तो सर्दी के मौसम के दौरान हमारी त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है। इसके अलावा पैरों की फटी एड़ियां, तलवों में जलन, पैरों में सूजन और खारिश जैसी दिक्कतें पैदा होने लगती हैं।

सर्दियों में पैरों की त्‍वचा को कैसे बनाए खुबसूरत, अपनाएँ ये खास उपाय ! 2

पैरों की रूखी-सूखी और फटी हुई त्वचा के लिये हम कुछ भी कर लें लेकिन उन्‍हें कोई लाभ नहीं मिलता है। यहां हम आपको सर्दियों के दिनों में पैरों की देखभाल करने के कुछ खास घरेलू उपाय बता रहे हैं। जिससे आप पैरों की उचित देखभाल कर अपनी खूबसूरती में चार-चांद लगा सकें।

ये भी पढ़ें :चुकंदर त्वचा के लिए फायदेमंद

जरुरी है पैरों की सफाई :

आप तो जानते ही है कि जब हम घर से बाहर निकलते हैं तो बाहर की धूल,मिट्टी व गंदगी हमारे पैरों पर जम जाती है। गंदगी के जीवाणु हमारे पैरों की त्वचा पर गहरा असर डालते हैं। इससे बचने के लिये हमें अपने पैरों की सफाई का विशेष ध्यान देना चाहिये। इससे पैरों में हुई दरारों के जीवाणु तो नष्ट होंगे ही संक्रमण होने की संभावना भी कम हो जाती है।

ध्यान देने योग्य बातें :

अपने पैरों को सुरक्षित रखने के लिये आरामदायक जूते पहनें, जिससे शरीर का संतुलन भी सही रहेगा। इसके साथ ही पैरों को थकान भी महसूस नहीं होगी।  नियमित रूप से घर पर सर्दियों के दिनों में दो हफ्ते में एक बार पेडीक्‍योर कर लें, इससे आपके पैरों की त्‍वचा मुलायम रहेगी और आपको रिलेक्‍स भी लगेगा। आप चप्‍पल पहनने में आराम महसूस करते है लेकिन सर्दियों के दिनों में जूते पहनें, इससे आपको आराम मिलेगा, सर्दी नहीं लगेगी और त्‍वचा भी नहीं फटेगी।

घर पर कैसे करें पेडिक्योर :

यह तरीका आपके लिए बहुत ही लाभकारी है सबसे पहले एक टब में गर्म पानी ले लें। उसमें शैम्पू और क्रिस्टल नमक की कुछ बूंदें डालें। नमक का उपयोग इसलिये किया जाता है क्योंकि सफाई का काम करता है। कुनकुने पानी में पैरों को 10 से 15 मिनट तक डूबे रहने दें और हल्के-हल्के हाथों से पैरों को रगड़ें।

ये भी पढ़ें :फेस पैक से अपने चेहरे को कैसे बनाएं सुन्दर

इससे त्वचा की मृत कोशिकाओं में जमा हो चुकी मैल और गंदगी भी निकल जाएगी और पैरों की त्वचा नर्म, मुलायम दिखने लगेगी। पैरों को सुरक्षित रखने के लिये हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर रात को सोने से पहले लगायें।

सर्दियों में पैरों की त्‍वचा को कैसे बनाए खुबसूरत, अपनाएँ ये खास उपाय ! 3

अगर आपके पैरों की त्‍वचा ज्‍यादा फटती है तो दिन में मोजे पहनें रहें। इससे वह कम फटेगें। कई बार शरीर में पानी की मात्रा भी पर्याप्‍त न होने की वजह से त्‍वचा में रूखापन आ जाता है। इसलिए, एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं।

एक चम्‍मच तेल में दो चम्‍मच चीनी मिला कर हाथों और पैरों पर रगड़े, ऐसा करने से पैर नरम हो जाते हैं। इसके लिए सूरजमुखी का तेल भी बहुत लाभकारी होता है। पैरों पर प्राकृतिक तेल का प्रयोग करें और त्‍वचा पर प्राकृतिक तेल डाल कर हल्‍के हाथों से रगडे़। इससे कठोर त्‍वचा पर नमी आ जाती है और वे चमकदार व सुंदर भी हो जाते हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI