fbpx
एक व्यक्ति के हाथ में अमेज़न प्राइम लोगो वाला टैबलेट है

भारत का बड़ा क्षण: डब्ल्यूटीओ(WTO) बैठक में डिजिटल व्यापार के भविष्य को आकार देंगे

अबू धाबी में बदलाव के लिए मंच तैयार करना

भारत वैश्विक मंच पर एक महत्वपूर्ण क्षण के लिए तैयार हो रहा है क्योंकि वह 26 से 29 फरवरी, 2024 तक अबू धाबी में आगामी विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की बैठक में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है। इस उच्च-स्तरीय सभा का एजेंडा इसमें डिजिटल सीमा शुल्क करों पर रोक के भाग्य पर प्रकाश डालने के साथ-साथ असंख्य महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं – एक ऐसा निर्णय जो संभावित रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के पार मनोरंजन और डेटा के निर्बाध प्रवाह को बाधित कर सकता है।

डब्ल्यूटीओ बैठक एजेंडा को डिकोड करना

डब्ल्यूटीओ का 13वां मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (एमसी13) बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के कामकाज और भविष्य के प्रक्षेप पथ पर मजबूत विचार-विमर्श के लिए एक मंच बनने वाला है। चर्चा में कृषि और सतत विकास से लेकर मत्स्य पालन सब्सिडी और ई-कॉमर्स अधिस्थगन तक विविध विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

एजेंडे में एक विशेष रूप से विवादास्पद आइटम डिजिटल सीमा शुल्क करों पर रोक के भाग्य के इर्द-गिर्द घूमता है, एक नीति जिसे 1998 में अपनी स्थापना के बाद से सालाना नवीनीकृत किया गया है। इस रोक के समाप्त होने की संभावना विभिन्न डिजिटल सेवाओं पर टोल लगाने के बारे में चिंता पैदा करती है। संभावित रूप से दुनिया भर में उपभोक्ताओं द्वारा प्राप्त निर्बाध डिजिटल अनुभव को बाधित कर रहा है।

एक व्यक्ति के हाथ में अमेज़न प्राइम लोगो वाला टैबलेट है
द्वारा तसवीर थिबॉल्ट पेनिन पर unsplash

इसे भी पढ़ें : Uttar Pradesh: India’s Tresure of Cultural And Historical Heritage | उत्तर प्रदेश: भारत की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर का खजाना

समीकरण में भारत की अहम भूमिका

भारत, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के साथ, मत्स्य पालन, कृषि और ई-कॉमर्स अधिस्थगन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए तैयार है। भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने रचनात्मक जुड़ाव की संभावनाओं के बारे में आशावाद व्यक्त किया है, और साथी देशों से विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की चिंताओं पर ध्यान देने का आग्रह किया है।

पिछली डब्ल्यूटीओ बैठकों में सक्रिय भागीदारी के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, भारत आगामी एमसी13 में नेतृत्वकारी भूमिका निभाने के लिए तैयार है। विकासशील देशों के हितों के पथप्रदर्शक के रूप में, भारत मुक्त और निष्पक्ष व्यापार प्रथाओं को बढ़ावा देने वाले न्यायसंगत समाधानों की वकालत करने की जिम्मेदारी निभाता है।

भारत के यूपीआई का विश्व स्तर पर विस्तार: श्रीलंका और मॉरीशस रोस्टर में शामिल हुए
_SAM6792a” द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अंतर्गत लाइसेंस प्राप्त है सीसी बाय-एनसी-एनडी 2.0

लहर प्रभाव की आशंका

डिजिटल सीमा शुल्क करों पर रोक समाप्त होने की बढ़ती संभावना वैश्विक डिजिटल व्यापार परिदृश्य पर गहरा प्रभाव डालती है। इस सुरक्षा कवच के बंद होने से मनोरंजन और डेटा के मुक्त प्रवाह में बाधा आने का खतरा है, जिससे संभावित रूप से डिजिटल क्षेत्र के भीतर शक्ति की गतिशीलता का पुन: अंशांकन हो सकता है।

जबकि पश्चिम ने ऐतिहासिक रूप से बिगटेक के क्षेत्र में प्रभुत्व कायम किया है, भारत, इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका जैसे विकासशील देशों ने लंबे समय से डिजिटल वस्तुओं और सेवाओं के लिए सुरक्षात्मक उपायों की अनुपस्थिति पर अफसोस जताया है। स्थगन की समाप्ति संभावित रूप से खेल के मैदान को समतल कर सकती है, जिससे डिजिटल व्यापार गतिशीलता के एक नए युग की शुरुआत हो सकती है।

निष्कर्ष में: आगे की राह पर चलना

आगामी डब्ल्यूटीओ बैठक एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में खड़ी है जो वैश्विक स्तर पर डिजिटल व्यापार के भविष्य की दिशा तय कर सकती है। इन विचार-विमर्शों में भारत की सक्रिय भागीदारी और नेतृत्व एक अधिक समावेशी और न्यायसंगत डिजिटल व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र को आकार देने का वादा करता है। जैसा कि दुनिया इस महत्वपूर्ण मुलाकात के नतीजों का इंतजार कर रही है, एक परिवर्तनकारी संवाद के लिए मंच तैयार है जो डिजिटल युग में वैश्विक व्यापार की रूपरेखा को फिर से परिभाषित कर सकता है।

Zindagi Plus इंग्लिश की पोस्ट का हिंदी अनुवाद = India’s Big Moment: Shaping the Future of Digital Trade at the WTO Meeting

2 thoughts on “भारत का बड़ा क्षण: डब्ल्यूटीओ(WTO) बैठक में डिजिटल व्यापार के भविष्य को आकार देंगे”

  1. Somebody essentially help to make significantly articles Id state This is the first time I frequented your web page and up to now I surprised with the research you made to make this actual post incredible Fantastic job

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

लू लगने के लक्षण और इससे बचाव! इन गर्मियों में लुत्फ़ उठाए आम खाने के, बस खाने से पहले कर लें ये काम ! anti ageing कैसे कम करे, उम्र से पहले दिखने लग पड़े हैं aged तो अपनाएं ये टिप्स ! सुनीता विलियम्स का तीसरा अंतरिक्ष मिशन तकनिकी खराबी की वजह से टला शुक्रवार को कर लें ये काम, नही होगी धन की कमी ! Parenting tips: इन टिप्स को करें फॉलो और बने अच्छे पेरेंट्स जाने कितने बादाम खाने से सेहत रहती है तंदरुस्त !