fbpx
RBI Bank

RBI Latest News: RBI ने एक और बैंक पर लगाए प्रतिबंध, 50,000 रुपये ही निकाल पाएंगे खाताधारक

RBI ने एक और Co-operative Bank पर प्रतिबंध लगाए हैं। RBI ने गुना के Garha Co-operative Bank Ltd पर 24 फरवरी के कामकाज बंद होने के बाद प्रतिबंधों को लागू करने का आदेश दिया है। RBI के आदेशानुसार बैंक का प्रबंधन रिजर्व बैंक की बिना लिखित मंजूरी के किसी भी तरह की अनुमति नहीं दे सकता। न ही कोई नया Loan जारी कर सकता है न ही कोई Loan Renew कर सकता है।

Garha Co-operative Bank का प्रबंधन कोई नया निवेश नहीं कर सकता और किसी भी तरह के डिपॉजिट्स लेने पर भी रोक लगा दी गई है। रिजर्व बैंक के बिना आदेश तक बैंक प्रबंधन न तो किसी संपत्ति को बेच सकता है और न ट्रांसफर कर सकता है। बैंक पर यह प्रतिबंध 24 फरवरी 2021 के कामकाज बंद होने के बाद से शुरुआती 6 महीने तक लागू रहेंगे, जिनकी समीक्षा भी की जाएगी।

RBI का कहना है कि हमने बैंक पर प्रतिबंध सिर्फ जांच के उद्देश्य से लगाया है। बैंक का लाइसेंस रद्द नहीं किया गया है, इसलिए ग्राहक निश्चिंत रहें। उनका पैसा पूरी तरह से बैंक में सुरक्षित है। बैंक इन प्रतिबंधों के साथ भी कामकाज करता रहेगा, जबतक इसकी वित्तीय स्थिति सुधर नहीं जाती। रिजर्व बैंक वक्त आने पर इन प्रतिबंधों में बदलाव करेगा।

RBI के अनुसार खाताधारक 50,000 रुपये तक निकाल पाएंगे

Garha Co-operative Bank की मौजूदा वित्तीय हालत को देखते हुए रिजर्व बैंक ने जमाकर्ताओं के लिए 50,000 रुपये की निकासी सीमा भी तय कर दी है। सभी बचत खातों, कंरट खातों या दूसरे किसी भी तरह के खातों से 50,000 रुपये से ज्यादा नहीं निकाला जा सकता है। हालांकि रिजर्व बैंक ने भरोसा दिया है कि बैंक के 99.40 परसेंट डिपॉजिटर्स का पैसा पूरी तरह DICGC इंश्योरेंस स्कीम के तहत सुरक्षित है।

ये भी पढ़ें : क्या एक गाड़ी का FASTAG दूसरी गाड़ी में इस्तेमाल कर सकते हैं? जानें फास्टैग से जुड़े कुछ जरूरी सवालों के जवाब।

 

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बदलते मौसम में अक्सर हो जाती है गले में खराश, गर्मियों में ये उपाय करें! क्या आप भी अपने बच्चे की स्किन पर white patches देख कर हैं परेशान,जानिए इसकी वजह! चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके!