fbpx
mosquito

एक ऐसा मच्छर जिसके काटने से खो जाती है यादाश्त, जानें कैसे करें इस मच्छर की पहचान!

एशियाई टाइगर मच्छर:

एशियाई टाइगर मच्छर, जिन्हें वन मच्छरों के रूप में भी जाना जाता है, एक विदेशी प्रजाति हैं जिनमें बाघ की तरह धारियां देखने को मिलती है। इस मच्छर की पीठ और टांगों में काली और सफ़ेद धारियां होती हैं ।

मूल रूप से दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाने वाला किट है। रिपोर्ट के मुताबिक इस मच्छर के काटने से जर्मनी में एक 27 साल का युवक कोमा में चला गया। इतना ही नहीं उस व्यक्ति के पैर की दो उंगलियों को भी काट कर उसके शरीर से अलग करना पड़ा। आखिर क्या है ये एशियन टाइगर मच्छर?

हानिकारक बीमारियाँ हैं फैलती:

यह दिन के समय काटने वाला कीट ईस्टर्न इक्वाइन एन्सेफलाइटिस, जीका वायरस, वेस्ट नाइल वायरस, चिकनगुनिया और डेंगू बुखार जैसी हानिकारक बीमारियों को प्रसारित कर सकता है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में नहाने के बाद नारियल तेल लगाने के कई बेहतरीन फायदे

इस मच्छर को कैसे पेहचाने:

एशियाई बाघ मच्छर सफेद चिह्नों के साथ काले होते हैं। इस प्रजाति की पहचान करने का सबसे अच्छा तरीका इसके सिर से इसकी पीठ के साथ-साथ इसके धारीदार काले और सफेद पैरों में भी पट्टी है।

मच्छर के काटने से हो सकती है गंभीर बिमारी

जैसा कि सभी मच्छर प्रजातियों के साथ होता है, मादा की तुलना में नर के एंटीना काफ़ी अधिक झाड़ीदार होते हैं।

संक्रमण के लक्षण:

मच्छरों की गतिविधि के संकेतों में मादाओं की भनभनाहट और त्वचा पर उनके काटने की उपस्थिति शामिल है, जिसके प्रति लोगों की विभिन्न प्रतिक्रियाएं होती हैं, जिनमें हल्की जलन से लेकर तीव्र सूजन शामिल है। मच्छरों की समस्या का एक और स्पष्ट संकेत खड़े पानी में अपरिपक्व मच्छरों की उपस्थिति होगी।

यह भी पढ़ें: जानिये बरसात के मौसम में घरेलू नुस्खों से कैसे पायें मच्छरों से छुटकारा

रोकथाम और नियंत्रण:

एशियाई बाघ मच्छरों के संपर्क को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका घर के आस-पास खड़े पानी के क्षेत्रों को खत्म करना है, जैसे कि बेबी पूल, फ्लावरपॉट और बर्डबाथ, एयर कूलर।

अपने घर की खिड़कियों और दरवाजों पर पर्दा डालना चाहिए। जो लोग बाहर समय बिताते हैं उन्हें लंबी पैंट और आस्तीन पहनने पर विचार करना चाहिए, और डीईईटी, पिकारिडिन या नींबू-नीलगिरी के तेल जैसे ईपीए-पंजीकृत घटक युक्त कीट विकर्षक का उपयोग करना चाहिए।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI