fbpx
sohini roy

‘मैथलेटिक्स हॉल ऑफ़ फेम’ का खिताब जीतने वाली, आठ साल की सोहिनी ने दुनिया को चौंकाया !

आठ साल की सोहिनी ने कैसे भारत का गौरव बढ़ाया:

हमें फक्र है कि हम भारत के नागरिक है, क्यूंकि भारत ने ही दुनिया को शून्य दिया है। भारत गणित में सर्वश्रेष्ठ रहा है।

यहां के गणितज्ञों में आर्यभट्ट व रामानुजन जैसे नाम शामिल हैं। अभी हम यहां ऐसी प्रतिभा का जिक्र करने जा रहे हैं। जी हाँ सोहिनी जिसने महज आठ साल की उम्र में गणित का प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम कर देश का नाम रौशन किया है।

यह भी पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट ने ऑफर की वेल्डर पिता के बेटे को 1.02 करोड़ की जॉब

‘मैथलेटिक्स हॉल ऑफ़ फेम’ का खिताब जीता:

भारतीय मूल की सोहिनी रॉय चौधरी ब्रिटेन के बर्मिंघम में नेल्सन प्राइमरी स्कूल की छात्रा हैं। इन्होंने वहां आयोजित मैथ्स कंप्टीशन जीतकर भारत का मान बढ़ाया है।

ganit khitab

इसमें ब्रिटेन के बच्चों ने हिस्सा लिया था, जिसमें सोहिनी सबसे अव्वल रहीं।

ऑनलाइन लर्निंग रिसोर्स:

मैथलेटिक्स एक ऑनलाइन लर्निंग रिसोर्स है। यह बच्चों में मैथ्स को लेकर इंटरेस्ट जगाता है और मेन्टल अर्थमेटिक गेम्स तैयार करता है। इसमें दुनिया भर के बच्चे भाग लेते हैं।

online learning resource

यह भी पढ़ें: स्टूडेंट अनंग तदार ने बनाया ऐसा चश्मा,जिससे दृष्टिहीनों को नहीं पड़ेगी स्टिक की जरूरत !

डॉक्टर बनना चाहती है सोहिनी रॉय:

सोहिनी रॉय चौधरी ब्रिटेन और दूसरे देशों के छात्रों से मुकाबले करते हुए स्पीड और एक्यूरेसी से मैथ्स पजल सुलझाने के बाद टॉप 100 वर्ल्ड हॉल ऑफ फेम में भी स्थान बनाने में कामयाब रहीं।

सोहिनी को आनुवांशिक रूप से गणित में रूचि विरासत में मिली है,भले ही सोहिनी ने गणित में ख़िताब जीतकर देश का गौरव बढ़ाया है, लेकिन उनका सपना डॉक्टर बनने का है ।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

क्या है एंग्जाइटी डिसआर्डर, लक्षण और होने वाले विकार! वजन को लेकर न हो परेशान, अपनाएं ये टिप्स ! अपने त्वचा और होंठ की करें ऐसी देखभाल ज्यादातर लोगों को नहीं पता अपने बालों के रख-रखाव से जुड़े ये टिप्स! जब बच्चे दूध पीने में करें आनाकानी, अपनाएं ये तरीके! लहसुन खाओ, रोग भगाओ क्या आपकी रात भी करवटें बदलते हुए कटती हैं तो न हो परेशान, अपनाएं ये नुस्खें !