fbpx
सर्दी में फटे होंठों को मुलायम रखता है घर में बना ये लिप बाम, घरेलू बाम बनाने की विधि! 2

सर्दी में फटे होंठों को मुलायम रखता है घर में बना ये लिप बाम, घरेलू बाम बनाने की विधि!

 फटे होंठो की समस्या और समाधान :

अगर आप भी मार्केट में मिलने वाले लिप बाम का बार बार इस्‍तेमाल करते हैं तो ये लेख आपके लिए ही है। हम आपको बता रहे हैं कि घर में कैसे लिप बाम बनाकर होठों को सेहतमंद बना सकते हैं। सर्दियों में बहुत से पुरुषों और महिलाओं को सौंदर्य समस्या होती है।

सर्दी में फटे होंठों को मुलायम रखता है घर में बना ये लिप बाम, घरेलू बाम बनाने की विधि! 3

इस मौसम में शरीर और पर्यावरण के तापमान में अंतर होने के कारण हमारा शरीर संवेदनशील भागों के माध्यम से तापमान को सामान्य करने की कोशिश करता है, इस कारण से हमें पैर की सूखी त्वचा,फटे होठ और पैरों में दरार होती है। इन तीनों समस्याओं का सामना सर्दियों में कई लोगों को करना पड़ता है। इस लेख में होंठो की समस्या और समाधान खोजने का प्रयास करें।

होठों को फटने से बचाता लिप बाम :

वैसे तो सर्दी का मौसम बहुत ही मस्‍त होता है। लेकिन कुछ लोगों को इस मौसम में तमाम तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है। इनमें सबसे बड़ी समस्‍या है फटे होंठ और रूखी त्‍वचा। फटे होंठों को नर्म और मुलायम रखना बड़ी चुनौती होती है।

ये भी पढ़ें :कान के रोग के आयुर्वेदिक उपचार

इसके लिए लोग दिनभर लिप बाम लगाते रहते हैं, लेकिन थोड़ी ही देर के बाद इसका असर खत्‍म हो जाता है। अगर आप भी मार्केट में मिलने वाले लिप बाम का बार बार इस्‍तेमाल करते हैं तो ये लेख आपके लिए ही है। हम आपको बता रहे हैं कि घर में कैसे लिप बाम बनाकर होठों को सेहतमंद बना सकते हैं।

सर्दी में फटे होंठों को मुलायम रखता है घर में बना ये लिप बाम, घरेलू बाम बनाने की विधि! 4

ऐसे बनाएं लिप बाम :

माइक्रोवेव बाउल में थोड़ा पेट्रोलियम जेली डालें, अपनी जरूरत के अनुसार जितना ज़्यादा या कम पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें। अगर आप पूरा पेट्रोलियम जेली के टब का इस्तेमाल करते हैं, तो तैयार लिप बाम को उसी कंटेनर में डालकर स्टोर कर सकते हैं। आप अपने पेट्रोलियम जेली को माइक्रोवेव में या हीट-प्रूफ बाउल में डालकर खोलते पानी में रखकर गरम कर सकते हैं।

अपनी पसंद के कलर का मिश्रण :

पेट्रोलियम जेली में रंग मिलाने के लिए अपनी मनपसंद लिप-स्टिक से एक छोटा सा टुकड़ा काटें, आइ-शैडो, या थोड़ा सा ब्लश स्क्रैप करें और अच्छे से मिलाएं। एक चम्मच के सहारे अच्छी तरह से इसे मिलाएं। इसे फिर से गरम करें ताकि मिलाने में आसानी होगी।

सर्दी में फटे होंठों को मुलायम रखता है घर में बना ये लिप बाम, घरेलू बाम बनाने की विधि! 5

लिप बाम में खुशबू :

थोड़ा सा जूस या अर्क मिलाएं। जितनी खुशबू आप चाहते हैं उतना जूस या अर्क मिलाएं। इस मिश्रण को ठंडा होने दें: बाम को कंटेनर में भर दें और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI