fbpx
सर्दी में फटे होंठों को मुलायम रखता है घर में बना ये लिप बाम, घरेलू बाम बनाने की विधि! 2

सर्दी में फटे होंठों को मुलायम रखता है घर में बना ये लिप बाम, घरेलू बाम बनाने की विधि!

 फटे होंठो की समस्या और समाधान :

अगर आप भी मार्केट में मिलने वाले लिप बाम का बार बार इस्‍तेमाल करते हैं तो ये लेख आपके लिए ही है। हम आपको बता रहे हैं कि घर में कैसे लिप बाम बनाकर होठों को सेहतमंद बना सकते हैं। सर्दियों में बहुत से पुरुषों और महिलाओं को सौंदर्य समस्या होती है।

सर्दी में फटे होंठों को मुलायम रखता है घर में बना ये लिप बाम, घरेलू बाम बनाने की विधि! 3

इस मौसम में शरीर और पर्यावरण के तापमान में अंतर होने के कारण हमारा शरीर संवेदनशील भागों के माध्यम से तापमान को सामान्य करने की कोशिश करता है, इस कारण से हमें पैर की सूखी त्वचा,फटे होठ और पैरों में दरार होती है। इन तीनों समस्याओं का सामना सर्दियों में कई लोगों को करना पड़ता है। इस लेख में होंठो की समस्या और समाधान खोजने का प्रयास करें।

होठों को फटने से बचाता लिप बाम :

वैसे तो सर्दी का मौसम बहुत ही मस्‍त होता है। लेकिन कुछ लोगों को इस मौसम में तमाम तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है। इनमें सबसे बड़ी समस्‍या है फटे होंठ और रूखी त्‍वचा। फटे होंठों को नर्म और मुलायम रखना बड़ी चुनौती होती है।

ये भी पढ़ें :कान के रोग के आयुर्वेदिक उपचार

इसके लिए लोग दिनभर लिप बाम लगाते रहते हैं, लेकिन थोड़ी ही देर के बाद इसका असर खत्‍म हो जाता है। अगर आप भी मार्केट में मिलने वाले लिप बाम का बार बार इस्‍तेमाल करते हैं तो ये लेख आपके लिए ही है। हम आपको बता रहे हैं कि घर में कैसे लिप बाम बनाकर होठों को सेहतमंद बना सकते हैं।

सर्दी में फटे होंठों को मुलायम रखता है घर में बना ये लिप बाम, घरेलू बाम बनाने की विधि! 4

ऐसे बनाएं लिप बाम :

माइक्रोवेव बाउल में थोड़ा पेट्रोलियम जेली डालें, अपनी जरूरत के अनुसार जितना ज़्यादा या कम पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें। अगर आप पूरा पेट्रोलियम जेली के टब का इस्तेमाल करते हैं, तो तैयार लिप बाम को उसी कंटेनर में डालकर स्टोर कर सकते हैं। आप अपने पेट्रोलियम जेली को माइक्रोवेव में या हीट-प्रूफ बाउल में डालकर खोलते पानी में रखकर गरम कर सकते हैं।

अपनी पसंद के कलर का मिश्रण :

पेट्रोलियम जेली में रंग मिलाने के लिए अपनी मनपसंद लिप-स्टिक से एक छोटा सा टुकड़ा काटें, आइ-शैडो, या थोड़ा सा ब्लश स्क्रैप करें और अच्छे से मिलाएं। एक चम्मच के सहारे अच्छी तरह से इसे मिलाएं। इसे फिर से गरम करें ताकि मिलाने में आसानी होगी।

सर्दी में फटे होंठों को मुलायम रखता है घर में बना ये लिप बाम, घरेलू बाम बनाने की विधि! 5

लिप बाम में खुशबू :

थोड़ा सा जूस या अर्क मिलाएं। जितनी खुशबू आप चाहते हैं उतना जूस या अर्क मिलाएं। इस मिश्रण को ठंडा होने दें: बाम को कंटेनर में भर दें और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके! खाने में ज्यादा नमक है पसंद, तो हो जाएँ सावधान!इन रोगों को दे रहे निमंत्रण! समय से पहले क्यों लगने लगे बूढ़े, जानिए इसकी वजह!