fbpx
agnipath yojna 2022

अग्निपथ योजना का अब ये भी ले सकेंगे लाभ, जानें किसकी होगी भर्ती !

अग्निपथ योजना क्या है:

अग्निपथ योजना एक ऐसा कदम है जो भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारत वायु सेना में 46,000 अग्निशामकों की भर्ती के लिए शुरू किया गया है। अग्निपथ योजना 2022 के माध्यम से प्रवेश प्रारंभ में 4 वर्ष की अवधि के लिए किया जाएगा।

चार साल की अवधि पूरी होने पर, अग्निवीर समाज में अनुशासित, गतिशील, प्रेरित और कुशल कार्यबल के रूप में अन्य क्षेत्रों में रोजगार के लिए अपनी पसंद की नौकरी में अपना करियर बनाने के लिए जाएंगे।नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा कि नई योजना के तहत महिलाओं को भी सशस्त्र बलों में शामिल किया जाएगा।

भारतीय सेना

 

हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि इस योजना के तहत महिलाओं की भर्ती संबंधित सेवाओं की जरूरतों पर निर्भर करेगी।अग्निपथ भर्ती योजना एक परिवर्तनकारी पहल है जो सशस्त्र बलों को एक युवा प्रोफ़ाइल प्रदान करेगी। अग्निपथ भर्ती योजना एक परिवर्तनकारी पहल है जो सशस्त्र बलों को एक युवा प्रोफ़ाइल प्रदान करेगी।

  • अग्निपथ के लिए 17.5 साल से 23 साल के बीच के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। हालांकि असल में अग्निपथ स्कीम के तहत सेना का हिस्सा बनने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित तय आयु सिमा 17.5 साल से 21 वर्ष की है। कोरोना महामारी के कारण पिछले 2 सालों से रुकी हुई भर्ती के कारण अधिक से अधिक युवाओं को मौका देने के लिए के केवल पहले साल की भर्ती में उम्र सीमा में 2 साल की छूट दी गयी है।
  • आवेदन करने वाले युवा कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं पास होने चाहिए।
  • भर्ती होने वाले युवाओं को छह महीने तक ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद 3.5 साल तक सेना में सर्विस देनी होगी।
  • भर्ती के लिए अन्य क्राइटीरिया को जल्द ही सरकार द्वारा जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: IAS बनने तक वरुण बरनवाल का सफ़र, नामुमकिन कुछ भी नही! प्रेरणादायक कहानी

अग्निवीर श्रेणी के लिए  क्या रहेगी आयु सीमा: 

अग्निपथ योजना के तहत चयनित युवाओं को अग्निवीर के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। अग्निवीरों को 4 वर्ष की अवधि के बाद सशस्त्र बलों में स्थायी नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

Sarkari naukri army job exam tips army recruitment army bharti 2021 exam - Army Bharti 2021 Tips: सेना में भर्ती होने के लिए चाहिए ये योग्यता, ऐसे करें तैयारी – News18 हिंदी

17.5 वर्ष से 23 वर्ष (संशोधित ऊपरी आयु सीमा) के आयु वर्ग में आने वाले युवा जो देशभक्ति, टीम वर्क, शारीरिक फिटनेस में वृद्धि, देश के प्रति वफादारी और बाहरी खतरों के समय में राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की उपलब्धता के पक्षधर हैं। अग्निपथ योजना के माध्यम से आंतरिक खतरे और प्राकृतिक आपदाएं अग्निवीर बनने के लिए लागू हो सकती हैं।

भारतीय सेना अग्निपथ भर्ती 2022:

* रिक्ति: 46,000 पद

*नौकरी की भूमिका : अग्निवीर

* योग्यता : 8वीं, 10वीं, 12वीं

Indian Navy cutting down on procurement due to Budget cuts - The Economic Times

*उम्र : 17 से 23

*वेतन : रु.30,000 – 40,000/-

*स्थान: पूरे भारत में

* चयन: शारीरिक, चिकित्सा

* मोड: ऑनलाइन

यह भी पढ़ें: भारतीय सेना दिवस : जानिए हमारी सेना के योगदान एवं विजयप्राप्ति..

ये रहेगी इनकम:

प्रथम वर्ष: 21000 × 12 = रु. 2,52,000

दूसरा वर्ष: रु.23100 × 12 = रु. 2,77,200

तीसरा वर्ष: रा.25580 × 12 = रु. 3,06,960

चौथा वर्ष: 28000 × 12 = रु. 3,36,000

चार साल कुल = 11,72,160 रुपये चौथे वर्ष के बाद

सेवानिवृत्ति का समय: रु.11,71,000 चौथे वर्ष के बाद का कुल योग = रु. 23,43,160

जीवनशैली पर कैसा रहेगा प्रभाव:

1.उत्कृष्ट सेना प्रशिक्षण

2. खाना, कपड़े, बोर्डिंग और लॉजिंग आर्मी रेजिमेंटल लाइफ 4 साल के लिए।

How to be disciplined in life like a Soldier - Indian Youth

 

3. अनुशासित जीवन शैली और

4. परिपक्व मानसिकता।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके! खाने में ज्यादा नमक है पसंद, तो हो जाएँ सावधान!इन रोगों को दे रहे निमंत्रण! समय से पहले क्यों लगने लगे बूढ़े, जानिए इसकी वजह!