fbpx
मध्य प्रदेश के 8 एतिहासिक स्थान ; पढे 2

मध्य प्रदेश के 8 एतिहासिक स्थान ; पढे

मध्य प्रदेश को ‘भारत का दिल ‘ के रूप में जाना जाता है, यह भारत में दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। यह गोंडवाना के रूप में जाना भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे प्राचीन भूमि पर कब्जा करने के लिए माना जाता है। राज्य की समृद्ध इतिहास बीते युग की शानदार वास्तुकला से स्पष्ट है।

यह स्थान अतीत के कारीगरों के कौशल में इतिहास और चमत्कार में एक अंतर्दृष्टि है, तो आपको इस स्थान के कोने-कोने में यात्रा करने की जरूरत है ताकि आप इस स्थान के खूबसूरती को जान सके।

मध्य प्रदेश में यात्रा करने के लिए 8 स्थान

भोपाल

भोपाल, मध्य प्रदेश की राजधानी ‘ झीलों का शहर ‘ कहा जाता है। यह प्राकृतिक झीलों और कृत्रिम झीलों का एक अद्भुत संख्या है। शहर के एक इतिहास का मिश्रण है, सम्मोहित करने वाले सौंदर्य और आधुनिकीकरण की योजना बना रहा है।

bhopal

यहाँ यात्रा करने के लिए भोपाल के कुछ प्रमुख स्थल है: छोटे तालाब, वन विहार राष्ट्रीय उद्यान, भोजपुर, मानव जाति के राष्ट्रीय संग्रहालय, मध्य प्रदेश राज्य संग्रहालय, बिड़ला संग्रहालय, गौहर महल, मिंटो हॉल

इंदौर

नदिय खान और सरस्वती , इंदौर, मध्य प्रदेश में सबसे बड़ा शहर के तट पर स्थित है, अपनी शानदार वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। इंदौर के लिए एक यात्रा आप दुनिया के एक अलग हिस्से और भी एक अद्भुत जगह को महसूस करा देगा।

 

indore

इंदौर के कुछ प्रमुख आकर्षणों को जानते हैं: केन्द्रीय संग्रहालय, लाल बाग पैलेस, पतलपानी झरना, पिपलीयापला क्षेत्रीय पार्क, रालामंडलवन्यजीव अभयारण्य

ग्वालियर

बहादुरी और वास्तुकला का एक मिश्रण प्राचीन इतिहास में असामान्य नहीं है। हालांकि, ग्वालियर में , मिश्रण अद्वितीय है। गौरवशाली वास्तुकला युद्ध और कला में भूमि की विशेषज्ञता का सबूत खड़ा है।

gwalior

यहाँ ग्वालियर के प्रमुख आकर्षण हैं: ग्वालियर का किला, सूर्य मंदिर, जय विलास पैलेस संग्रहालय, गोपाचल पर्वत, गुजरी महल, पुरातत्व संग्रहालय, तेली का मंदिर

खजुराहो

खजुराहो अपनी पल मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है। अति सुंदर नक्काशियों देश के अमर वास्तुकला का सबूत हैं। इंडो-आर्यन वास्तुकला का एक आदर्श उदाहरण है , मूर्तियां समय की कसौटी पर उतरते हैं।

Khajuraho

खजुराहो के कुछ प्रमुख स्थल: खजुराहो मंदिर, अजयगढ़ किला, पन्ना नेशनल पार्क, पुरातत्व संग्रहालय, धुबेला संग्रहालय, खजुराहो मंदिर

सांची

सांची एक विश्व धरोहर स्थल है । देश के प्राचीन इतिहास यहां पाया मंदिरों, स्तूपों और मठों में स्पष्ट है। जगह बौद्ध धर्म के अनुयायियों द्वारा एक प्रमुख तीर्थ स्थल माना जाता है। यहाँ स्मारकों में से कुछ वापस 3 शताब्दी ईसा पूर्व की तारीख है।

 

सांची के कुछ प्रमुख आकर्षण है: स्तूप, उदयगिरि गुफाएं, अशोक स्तंभ, पूर्वी प्रवेश द्वार, बौद्ध विहार, ग्रेट बाउल

उज्जैन

उज्जैन मुक्ति प्राप्त करने के लिए सात महत्वपूर्ण हिंदी तीर्थ केंद्रों में से एक माना जाता है। क्षिप्रा नदी के तट पर स्थित है। शहर बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को आकर्षित करती है । इस प्राचीन शहर सीखने का एक केंद्र है।

Orcha temple

आइये देखते हैं यहां के कुछ प्रमुख स्थल : श्री महाकालेश्वर मंदिर, कल भैरव मंदिर, चिंतामन गणेश मंदिर, जंतर -मंतर, कालीडेह पैलेस

मांडू

मांडू को मांडावगढ़ भी कहा जाता है। मांडू 2000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। सुंदर परिदृश्य के साथ भूमि लड़ाई में वास्तुकला के सौंदर्य की ओर आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए सक्षम है।

 

यहां के कुछ आकर्षित स्थल : हिंडोला महल, शिप पैलेस, रीवा कुंड, बाग गुफाओं, रूपायन संग्रहालय, छप्पन महल संग्रहालय

जबलपुर

अगर आपको प्रकृति से प्यार है , तो आप मध्य प्रदेश के लिए अपने दौरे पर जबलपुर जाने की जरूरत है । देश में सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक माना जाता है। इसकी समृद्ध प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक स्मारक आपके प्रवास को सार्थक कर देगा।

 

जबलपुर के कुछ आकर्षित स्थल : भेड़ाघाट, मदन महल किला, चट्टानों संतुलन, बरगी बांध, नर्मदा घाटी

Images Source – Google

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके! खाने में ज्यादा नमक है पसंद, तो हो जाएँ सावधान!इन रोगों को दे रहे निमंत्रण! समय से पहले क्यों लगने लगे बूढ़े, जानिए इसकी वजह!