fbpx
स्वास्थ्य का खज़ाना- गेंहू के ज्वारे/ wheatgrass 2

स्वास्थ्य का खज़ाना- गेंहू के ज्वारे/ wheatgrass

गेंहू के ज्वारे प्रकृति की एक अनमोल देन है। नवरात्र चल रहे हैं और भारतीय संस्कृति में गेंहू के ज्वारे का अपना अलग ही महत्व है। नवरात्रो में गेंहू के ज्वारे कलश में उगाये हैं और देवी की पूजा अर्चना में इनका उपयोग होता है। भले ही हम इन रीतियों का वैज्ञानिक महत्व नहीं समझते  हैं ।

वैज्ञानिक अनुसंधान में ये बात सामने आ चुकी है कि, गेंहू के ज्वारे में अनमोल पोषक तत्त्व और रोग निवारक गुण पाए जाते।  गेहूं के जवारे रक्त व रक्त संचार संबंधी रोगों,अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, स्थायी सर्दी, साइनस, पाचन संबंधी रोग, पेट में छाले, कैंसर, आंतों की सूजन, दांत संबंधी समस्याओं, चर्म रोग, किडनी संबंधी रोग, कान के रोग, थायराइड ग्रंथि के रोग व अनेक ऐसे रोग के लिए अनमोल औषधि हैं।

इसके अंदर 19 अमीनो एसिड और 92 खनिज हैं। इसमें लगभग सभी विटामिन एवं खनिज मौजूद होते हैं। गेंहू के ज्वारे में गाजर से दुगुनी मात्रा में विटामिन A और संतरो से ज्यादा विटामिन C मौजूद होता है।

गेंहू के ज्वारों  से कैंसर जैसी बीमारिया भी ठीक हो सकती हैं। इसमें विशेष रूप से काफी अधिक मात्रा में क्लोरोफिल होता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढाकरऑक्सीजन की मात्रा बढ़ा देता है और कैंसर से लड़ने में सहायक होता है।  क्लोरोफिल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बदलते मौसम में अक्सर हो जाती है गले में खराश, गर्मियों में ये उपाय करें! क्या आप भी अपने बच्चे की स्किन पर white patches देख कर हैं परेशान,जानिए इसकी वजह! चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके!