fbpx
arveja

क्या आप जानते हैं, हरी मटर खाने से होते हैं ये लाभ…

मटर ठंड में मिलने वाली लोकप्रिय सब्जी हैं। मटर का प्रयोग लोग कई  तरह के व्यंजनों में करते हैं। आप को पता हैं। की मटर में सेहतमंद गुण होते हैं। मटर की फली 2 से 4 इंच की होती हैं। मटर कफ और पित्त के दोषों को शांत भी करती हैं। कच्ची मटर खाने से कब्ज नहीं होती,मटर खाने से मोटापा बढ़ता हैं। मटर को किसी भी तरिके से खाया जा सकता हैं। भूनकर,कच्चा, मटर हमारे शरीर और स्वास्थय दोनों के लिए उपयोगी हैं। मटर शरीर में मौजूद आयरन, जिंक, मैगनीज और तांबा शरीर को बीमारियों से बचाता हैं। मटर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। हरी मटर में विटामिन के भरपूर मात्रा में होता हैं। जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम करती हैं। कुल मिलाकर हरी मटर, पावर पैक का काम करती हैं।

matar

ये भी पढ़े:- अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्यूँ हैं ये पोषक तत्व जरुरी !

मटर के फायदे:-

मटर हड्डियों को मजबूत बनाए

आप जानते हैं। कि मटर में  विटामिन k भरपूर मात्रा में  होता हैं। जो हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। हरी मटर में ऐसे स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुण होते है जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने नहीं देते।

हृदय रोग को दूर करें

मटर खाने से हम हार्ट की बीमारियों से दूर रहते हैं। अर्थात इसके सेवन से हार्ट अटैक व हाई बीपी की बीमारिया भी नहीं लगती हैं। शरीर से ट्राइग्लिसराइड्स के स्‍तर को कम करने का गुण होता है।

 दर्द में आराम

 मटर में एंटी-ऑक्सीडेंट, फ्लैवानॉइड्स, फाइटोन्यूटिंस, कैरोटिन पाए जाते हैं। जो शरीर को यंग और एनर्जी से भरपूर रखते हैं। जिस से आप का  सर दर्द ठीक हो जाता हैं।

pain

ये भी पढ़े:-खाने-पीने की मिलावट को कैसे पहचाने ?   

मटर में मौजूद एसिड पेट की समस्‍याओं को दूर रखने के साथ ही गर्भवती महिला को पर्याप्त पोषण देता हैं। गर्भवती महिलाओं को अपने खाने में हरी मटर को जरूर शामिल करना चाहिए। हरी मटर में प्रोटीन के तत्व और उच्च फाइबर पाया जाता हैं। जो शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता हैं। साथ ही डायबिटीज के खतरों से भी बचाता हैं।हरी मटर में ऐसे स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुण होते है जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने नहीं देते। हरी मटर में शरीर से ट्राइग्लिसराइड्स के स्‍तर को कम करने का गुण होता है और इसके सेवन से ब्‍लड़ में कोलेस्‍ट्रॉल संतुलित होता है। शरीर से कई बीमारियां भी इसके खाने से कम होती है।arveja

पेट के कैंसर में हरी मटर एक कारगर औषिधि है। एक अध्धयन में पता चला है कि मटर में मौजूद काउमेस्ट्रोल जो कैंसर से लड़ने में मददगार होता है। साथ ही हरी मटर का प्रतिदिन सेवन करने से पेट के कैंसर का खतरा कम हो सकता है। मटर में मौजूद गुण वजन को नियंत्रित करते हैं। मटर में लो कैलोरी और लो फैट होता है। हरी मटर में हाई फाइबर होता है जो वजन को बढ़ने से रोकता है। यदि वजन कम करना चाहते हैं तो अपने भोजन में हरी मटर का इस्तेमाल अधिक से अधिक करें।

 

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बदलते मौसम में अक्सर हो जाती है गले में खराश, गर्मियों में ये उपाय करें! क्या आप भी अपने बच्चे की स्किन पर white patches देख कर हैं परेशान,जानिए इसकी वजह! चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके!