fbpx
arveja

क्या आप जानते हैं, हरी मटर खाने से होते हैं ये लाभ…

मटर ठंड में मिलने वाली लोकप्रिय सब्जी हैं। मटर का प्रयोग लोग कई  तरह के व्यंजनों में करते हैं। आप को पता हैं। की मटर में सेहतमंद गुण होते हैं। मटर की फली 2 से 4 इंच की होती हैं। मटर कफ और पित्त के दोषों को शांत भी करती हैं। कच्ची मटर खाने से कब्ज नहीं होती,मटर खाने से मोटापा बढ़ता हैं। मटर को किसी भी तरिके से खाया जा सकता हैं। भूनकर,कच्चा, मटर हमारे शरीर और स्वास्थय दोनों के लिए उपयोगी हैं। मटर शरीर में मौजूद आयरन, जिंक, मैगनीज और तांबा शरीर को बीमारियों से बचाता हैं। मटर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। हरी मटर में विटामिन के भरपूर मात्रा में होता हैं। जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम करती हैं। कुल मिलाकर हरी मटर, पावर पैक का काम करती हैं।

matar

ये भी पढ़े:- अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्यूँ हैं ये पोषक तत्व जरुरी !

मटर के फायदे:-

मटर हड्डियों को मजबूत बनाए

आप जानते हैं। कि मटर में  विटामिन k भरपूर मात्रा में  होता हैं। जो हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। हरी मटर में ऐसे स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुण होते है जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने नहीं देते।

हृदय रोग को दूर करें

मटर खाने से हम हार्ट की बीमारियों से दूर रहते हैं। अर्थात इसके सेवन से हार्ट अटैक व हाई बीपी की बीमारिया भी नहीं लगती हैं। शरीर से ट्राइग्लिसराइड्स के स्‍तर को कम करने का गुण होता है।

 दर्द में आराम

 मटर में एंटी-ऑक्सीडेंट, फ्लैवानॉइड्स, फाइटोन्यूटिंस, कैरोटिन पाए जाते हैं। जो शरीर को यंग और एनर्जी से भरपूर रखते हैं। जिस से आप का  सर दर्द ठीक हो जाता हैं।

pain

ये भी पढ़े:-खाने-पीने की मिलावट को कैसे पहचाने ?   

मटर में मौजूद एसिड पेट की समस्‍याओं को दूर रखने के साथ ही गर्भवती महिला को पर्याप्त पोषण देता हैं। गर्भवती महिलाओं को अपने खाने में हरी मटर को जरूर शामिल करना चाहिए। हरी मटर में प्रोटीन के तत्व और उच्च फाइबर पाया जाता हैं। जो शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता हैं। साथ ही डायबिटीज के खतरों से भी बचाता हैं।हरी मटर में ऐसे स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुण होते है जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने नहीं देते। हरी मटर में शरीर से ट्राइग्लिसराइड्स के स्‍तर को कम करने का गुण होता है और इसके सेवन से ब्‍लड़ में कोलेस्‍ट्रॉल संतुलित होता है। शरीर से कई बीमारियां भी इसके खाने से कम होती है।arveja

पेट के कैंसर में हरी मटर एक कारगर औषिधि है। एक अध्धयन में पता चला है कि मटर में मौजूद काउमेस्ट्रोल जो कैंसर से लड़ने में मददगार होता है। साथ ही हरी मटर का प्रतिदिन सेवन करने से पेट के कैंसर का खतरा कम हो सकता है। मटर में मौजूद गुण वजन को नियंत्रित करते हैं। मटर में लो कैलोरी और लो फैट होता है। हरी मटर में हाई फाइबर होता है जो वजन को बढ़ने से रोकता है। यदि वजन कम करना चाहते हैं तो अपने भोजन में हरी मटर का इस्तेमाल अधिक से अधिक करें।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 बातें जो आपको अंकित बैयनपुरिया के बारे में जाननी चाहिए, जिसके साथ PM मोदी ने स्वच्छता पर एक वीडियो किया मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने के 10 तरीके, जो आपकी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बना देंगे इन चीजों से करें पितृ पक्ष में अपने पूर्वजों को प्रसन्न ! जानिए: 6 जीवनशैली में बदलाव जो आपकी सुबह को स्वस्थ बना सकते हैं Animal Movie टीज़र हाइलाइट्स: रणबीर का गुस्सा, बॉबी की तीव्रता और एक ख़तरनाक एक्शन केमिस्ट्री अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बारे में जानिए Bank Holidays Oct 2023: बैंक अवकाश अक्टूबर 2023