fbpx
पत्रकार कैसे बनें?

अगर आप पत्रकार बनना चाहते हो तो आइए जानते हैं, कि पत्रकार बनने के लिए किसी युवा में क्या योग्यता होनी चाहिए….

एक ऐसा करियर चुनना जहाँ आप कुछ रचनात्मक कर सकते है, जहाँ आप अपने गुणों को और निखार सकते है वो भी अपने मनपसंद विषयो के साथ। ऐसा सिर्फ पत्रकारिता के करियर में ही संभव है शायद हमारे कई पाठक हमसे सहमत न हो लेकिन हमारा यह मानना है कि आप अपने पसंद के विषय की पत्रकारिता कर सकते है।

अगर आप पत्रकार ,खसकर हिंदी अखबारों , पत्रिकाओं का पत्रकार बनना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी Graduation यानि स्नातक की पढाई पूरी कर लें। स्नातक के विषय कुछ भी हो सकते है। स्नातक के बाद देखे कि आपके पास यह सब योग्यताएँ हैं या नहीं।

  1. आपको कंप्यूटर पर हिंदी में टाइप करना आता है या नहीं ?
  2. अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करना आता है या नहीं ?
  3. हिंदी का सामान्य ज्ञान है या नहीं?
  4. कंप्यूटर पर पेज बनाना आता है की नहीं?
  5. देश विदेश इतिहास , खेलकूद , राजनीति , आदि की सामान्य जानकारी है या नहीं?

यदि आपके पास इन सबालों के जबाब हाँ में हैं, तो आप पत्रकार आसानी से बन सकते हो। पहली योग्यता आपके लिए इसलिए जरुरी है,  कि आजकल हर अखबार, पत्रिका में खबर को लिखने या संपादित करने का काम कंप्यूटर पर ही होता है। अखबार या पत्रिका हिंदी की होगी इसलिए आपको हिंदी टाइपिंग आना बहुत जरुरी है।

दूसरी योग्यता इसलिए जरुरी है, क्यूंकि हिंदी अखबारों को भी कई बार अंग्रेजी में ख़बरें मिलती है, तो उनका अनुवाद करना आना चाहिए। तीसरी योग्यता हिंदी भाषा की है, जो एक हिंदी अखबार के लिए जरुरी ही है। योग्यता आपको देश विदेश दुनिया और कई जगह की जानकारी होनी बहुत जरुरी है।

अखबार में हर तरह की ख़बरें आती है और उन्हें संपादित करते समय यह जानकारी बहुत काम आती है पांचवी योग्यता यानी कंप्यूटर पर पेज की सेटिंग करने आनी चाहिए।

क्यूंकि एक रिपोटर के लिए अखबार पर लिखना और उसकी सेटिंग करनी बहुत जरुरी है। और अखबार की दुनिया में किसी पत्रकार को किसी भी प्रकार का काम करना पड़ता है संपादक किसी से कुछ भी करने को कह सकता है।

इसलिए आपको पेज बनाना भी आना चाहिए। यह आपका पत्रकारिता में पहला कदम है। जिसमे आपको पत्रकार बनने के लिए आपके पास यह योग्यता होनी जरुरी है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

क्या है एंग्जाइटी डिसआर्डर, लक्षण और होने वाले विकार! वजन को लेकर न हो परेशान, अपनाएं ये टिप्स ! अपने त्वचा और होंठ की करें ऐसी देखभाल ज्यादातर लोगों को नहीं पता अपने बालों के रख-रखाव से जुड़े ये टिप्स! जब बच्चे दूध पीने में करें आनाकानी, अपनाएं ये तरीके! लहसुन खाओ, रोग भगाओ क्या आपकी रात भी करवटें बदलते हुए कटती हैं तो न हो परेशान, अपनाएं ये नुस्खें !