fbpx
दांत 1

इन नौ नुस्खों से करें अपने दांतों की देखभाल …………..

दांत हमारे शरीर के अनमोल रत्नों में से एक होते हैं। इनके बिना हमारी सुन्दरता अधूरी होती है और साथ में हमारी हंसी भी। दांतों से ही हमारी सुन्दरता बढ़ती है। शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए दांतों का होना बहुत ही जरूरी है,

क्योंकि जब हम खाना अच्छे से और चबा कर खाते हैं, तो वो खाना अच्छे से पच जाता है, इसलिए हमें पता होना चाहिए कि दांतों की सफाई और देखभाल कैसे करें ।

अपने दांतों की देखभाल में निवेश करना आपके लिए उत्तम हो सकता है। आखिर ये उम्र भर आपके साथ रहने वाले हैं लेकिन कुछ लोग दांतों की देखभाल में लापरवाही दर्शाते हैं।

कुछ ऐसे भी हैं जो ज़रूरत से ज़्यादा देखभाल करने के चक्कर में गलत समय पर ज़्यादा ब्रश करने जैसे तरीकों से दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं। अपने दांतों को बेहतर बनाये रखने के लिए यहां कुछ नुस्खे बताये जा रहे हैं।

खाने के बाद ब्रशकई लोग खाने के तुरंत बाद ब्रश करते हैं जो फायदेमंद नहीं है। भोजन से बने एसिड दांतों के अनेमल को मुलायम कर देते हैं और ऐसे में ब्रश करने से ये एनेमल खत्म हो सकते हैं। खाने के बाद कम से कम एक घंटा इंतज़ार करें और फिर ब्रश करें ताकि एनेमल थोड़ा कड़क हो जाये। तब तक, आप पानी पी सकते हैं या शुगर फ्री गम चबा सकते हैं, मुंह की सुगंध के लिए।

BURSH-JI-1

ब्रश के बाद कुल्ला : 

यह एक न छूटने वाली आदत है कि आप ब्रश के बाद ढेर सारा कुल्ला करते हैं, जो सुझाव के विपरीत है। बजाय इसके आपको सिर्फ अतिरिक्त टूथपेस्ट को निकालने के लिए थूकना चाहिए और पेस्ट के कुछ अंश बचे रहने देना चाहिए ताकि शेष फ्लोराइड दांतों में अपना काम कर सकें।

सांसों की दुर्गंध से छुटकारा : 

जब आपका मुंह सूखता है तो सांसों की दुर्गंध हैलिटोसिस के लिए बैक्टीरिया ज़िम्मेदार होता है। इससे लड़ने के लिए आप खूब पानी पिएं और ऐसी सब्ज़ियां खाएं जिनमें पानी अधिक होता है जैसे खीरा या गाजर।

भोजन का समय:

 कई बार खाने से एसिड आपके मुंह में ठीक से अपना काम नहीं कर पाते जिससे आपके दांतों की सेहत को खतरा होता है। लगातार स्नैक्स खाते रहना दांतों के सड़न और मसूड़ों के रोगों का कारण है। कई तरह के पेय के साथ भी यह बात लागू होती है।

धुम्रपान छोड़ें : 

हमारे मसूड़ों के लिए सबसे खतरनाक होता है धुम्रपान। धुम्रपान हमारे दांतों को ही खराब नहीं करता बल्कि इससे हमारे पूरे शरीर को नुकसान पहुंचता है। धुम्रपान करने से बहुत अधिक मात्रा में बैक्टीरिया हमारे मुंह में ही रह जाते हैं

और दांतों व मसूड़ों के संक्रमण हमारे पूरे तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं। इससे हमारे दिल, दिमाग, और खून वेसेल्स सभी को खतरे का सामना करना पड़ सकता है।

ठंडा या गर्म न खाएंं :

अगर आप अपने दांतों को सही रखना चाहते हो तो आप को न तो अधिक गर्म और न ठंडी वस्तु का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आप के दांत खराब हो सकते हैं।

दांत को बचाएंं : 

जब भी आप किसी दुर्घटना के शिकार होते हो, तो इस बात पर ध्यान दे कि आपके दांत को चोट न आये। अगर आप के दांत को चोट आ भी जाती है, तो उसे साफ पानी या दूध से धोएं। और उसे डॉक्टर के पास ले जाए। जितनी देर हो सके उसे दूध में ही रहने दे। ये आप के लिए अच्छा होगा।

शकर की आदत छोड़ें:

शकर आपके दांतों की सबसे बड़ी दुश्मन है इसलिए जितना संभव हो इससे बचें। जूस के बजाय फल खाने और मीठे स्नैक के स्थान पर स्वास्थ्यवर्धक नट्स, सब्ज़ियां आदि खाने की आदत डालें। हाई प्रोटीन स्नैक से किशारों को और भी लाभ लिंक होते हैं।

नियमित जांच: 

कई कारणों से आप इससे बचते हैं लेकिन साल में कम से कम दो बार आपको दांतों का चेक-अप करवाना चाहिए। और अगर आप धूम्रपान करते हैं, या डायबिटिक हैं या दांतों के रोगों के शिकार हैं तो इससे ज़्यादा बार करवाएं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बदलते मौसम में अक्सर हो जाती है गले में खराश, गर्मियों में ये उपाय करें! क्या आप भी अपने बच्चे की स्किन पर white patches देख कर हैं परेशान,जानिए इसकी वजह! चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके!