pyaz-kacha

प्‍याज का उपयोग लगभग हर भारत के रसोई और भारत के बाजार में कच्‍चे एवं पक्‍के दोनों रुपों में किया जाता है. हो सकता है आपको इसकी गंध पसंद न हो, लेकिन इसके चमत्कारी गुण जानकर आप भी इसका उपयोग करना शुरू कर देंगे।

प्याज में प्राकृतिक शक्कर ,विटामिन्स ए ,बी ६ ,सी ,और इ पाया जाता हैं.इसके अलावे मिनरल्स  जैसे सोडियम ,पोटैशियम,आयरन,दिएट्री फाइबर होता हैं प्याज फोलिक एसिड का भी सबसे अच्छा स्त्रोत हैं.प्याज में सल्फर  तत्व पाया जाता हैं जो की वोलेटाइल तेल का निर्माण करता हैं जो की स्वस्थ की दृष्टी से उपयोगि हैं।

  1. प्याज के रस को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाना फायदेमंद रहेगा. प्याज के रस की ही तरह नारियल तेल के इस्तेमाल से भी बाल जल्दी बढ़ते हैं. हल्के गर्म नारियल तेल में प्याज का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं. इससे बाल तो जल्दी बढ़ेंगे ही साथ ही बालों में चमक भी आएगी।
  2. जैतून के तेल के साथ प्याज का रस मिलाकर लगाने से भी बालों की ग्रोथ अच्छी होती है. प्याज के रस को जैतून के तेल में अच्छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों और सिरों पर लगाएं. इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।
  3. प्याज एक एंटी बायोटिक ,एंटी सेप्टिक ,एंटी माइक्रोबियल ,और कार्मिनातिव तत्व पाये जाते हैं.जो की शरीर में होने वाले इन्फेक्शन को खत्म करता हैं या इस सब से दूर रखता हैं ।
  4. प्याज में फायटोकेमिकल्स पाया जाता हैं. जो की हमारे शरीर में विटामिन ‘सी ‘ को बढ़ता हैं और हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में मदद करता हैं।
  5. प्याज में क्रोमियम तत्व पाया जाता हैं जो  की रक्त प्रवाह को सुचारू ढंग से चलाता हैं.और शरीर के शक्कर को नियंत्रित रखता हैं।
  6. कच्चा प्याज अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाती हैं और ह्रदय को स्वस्थ रखती हैं।
  7. किसी भी प्रकार के कीड़ो मकोरो के काटने पर प्याज का रस लगाने से जलन और दर्द में बहुत राहत मिलत हैं।
  8. अगर नाक के रक्त आता हो या नकसीर हो गया हो तो नाक में प्याज के  रस  का २,३ बूंद डालने से रक्त आना बंद हो जाता हैं।
  9. अगर गर्मी में लू लगने का ख़तरा हो तो कच्चे प्याज का सेवन लाभप्रद होता हैं।
  10. पथरी के इलाज़ के लिए प्याज के रस में चीनी मिलकर लेने से पथरी ख़त्म हो कर पेशाब से बहार आ जाता हैं।
  11. कान में दर्द हो तो भी प्याज के रस का २,३ बूंद कान में देने से भी दर्द में फयदा होता हैं।
  12. हरे प्याज के पत्तों में विटामिन ए ‘भरपूर मात्रा में मिलता हैं तो प्याज़ के पत्तों का सेवन जरुर करें।
  13. सर दर्द के लिए  भी प्याज का उपयोग करते हैं। प्याज का रस १ चम्मच ,चीनी ,और और पानी ३ चम्मच ले और उसका मिश्रण बनाए और इसको पिए सरदर्द में बहुत आराम मिलेगा .
  14. अगर बुखार हो गया हो , साधारण सर्दी ,कफ़,गले का खट्टा होना या फिर किसी भी प्रकार की एलर्जी हो गई हो तो प्याज के रस में शहद मिलकर मिश्रण बना कर पीने से बहुत लाभ मिलता हैं।
  15. अनिंद्रा  ;  अगर किसी को नींद न आने की बिमारी हो तो प्याज का सेवन लाभप्रद होता हैं .प्याज के खाने से अनिद्रा की शिकायत दूर होती हैं और रात को अच्छी नींद आती हैं।
  16. प्याज गैस की समस्या से भी छुटकारा दिलाता हैं.इसके लिए प्याज का रस १ चम्मच ,लहसुन १/४ ,अदरक १ चम्मच ,शहद २ चम्मच ,और पानी २ चम्मच ले और इसका मिश्रण बनाए और २,३ बार सेवन करे .इससे बहुत फायदा होता हैं।
  17. प्याज खाने से यादास्त अच्छी होती हैं और तंत्रिका तंत्र मजबूत होता हैं।
  18. प्याज बालों और जड़ों के लिए भी बहुत उपयोगी हैं.प्याज के उपयोग से बाल काले तो होते ही हैं ,साथ साथ ही सर में होने वाले जूओ से भी निजात दिलाता हैं.और अगर बाल बहुत गिड़ते हो तो प्याज के रस का लेप करने से बाल का झरना कम हो जाता हैं और बाल चमकदार हो जाते हैं।
  19. प्याज समय से पहले होने वाले झुरियों को भी कम करता हैं.त्वचा को जवान और स्वस्थ रखता हैं। 
  20. प्याज हमारे शरीर में इंसुलिन को बढ़ा कर मधुमेह को होने से रोकता है,और रक्त में शक्कर की मात्रा को नियंत्रित करता है।
  21. लू लगने पर प्याज का रस पीने, और तलवों पर मलने से काफी फायदा मिलता है। और हमने अपने बुजुर्गों से या कुछ और लोगों से ये कहते भी सुना होगा कि अपने पास या अपनी जेब में प्याज का टुकड़ा या छोटी सी प्याज़ साथ रखने से लू नहीं लगती।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *