face-pack

कोई भी ओकेजन या पार्टी हो,चेहरे की सुन्दरता बढ़ाने के लिए ज्यादातर लेडीज ब्यूटी पार्लर का सहारा लेते हैं।जिसमे कई तरह के केमिकल होने की वजह से आपकी स्किन को डैमेज कर देती है।चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में त्वचा का बहुत बड़ा योगदान है।

मौसम और त्वचा की प्रकृति के अनुरूप देखभाल करने से त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाया जा सकता है।आप घर पर ही फेस पैक बना सकती हैं और बड़ी आसानी से अपने चेहरे के निखार सकती हैं।

आप घर पर ही फेस पैक बना सकती हैं और बड़ी आसानी से अपने चेहरे को प्राकृतिक रूप से निखार सकती हैं।हम इस पोस्ट के जरिये आपको, आपकी त्वचा से सम्बन्धित कुछ फेस पैक के बारे में बताते हैं।

सामान्य त्वचा के लिए फेस पैक :

अपनी स्किन को सामान्य बनाए रखने के लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। रात को सोने से पहले दो चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर लगाएं, सुबह धो लें।अंडे के प्रयोग से भी अच्छा फेस पैक तैयार हो सकता है।

दूध में अंडा फेटकर हल्दी-बेसन का लेप बनाएं और चेहरे पर लगाएं।इससे चेहरे का रंग भी साफ होगा। हल्दी में बहुत से औषधीय गुण हैं- यह रक्त-शोधक का काम करती है।दही, बेसन और गिल्सरीन का मिश्रण भी सामान्य त्वचा की अच्छी देखभाल कर सकता है।

तैलीय त्वचा के लिए : 

यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो गर्मी के दिनों में आपको साफ़ पानी से फेस को धोना चाहिए और दिन में दो बार पतंजलि सौंदर्य फेस वोश से आपको फेस धोना चाहिए।चने के बेसन तथा संतरे के छिलके का गाढ़ा घोल बनाकर चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।मुल्तानी मिटटी में गुलाबजल डालकर लगा सकती है।

जाड़े के दिनों में तैलीय त्वचा वरदान है, लेकिन मौसम की खुश्की थोड़ा बहुत इसे भी प्रभावित कर जाती है इसलिए इस मौसम में ऐसी त्वचा को भी थोड़ी देखभाल की जरुरत है।इसके लिए आप एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और उसमे थोड़ा दूध और मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाएं।बेसन में दूध और मलाई का फेस पैक भी तैयार कर सकती हैं।

बेसन को गुलाब जल में मिलाकर पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। 15 मिनट तक सुखाने के बाद गुनगुने पानी से धो दें। इस मिश्रण में दही मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तैलीय त्वचा के उपाय, इस आसान और घरेलू फेस पैक से त्वचा साफ़ और तरोताजा हो जाती है।

आधा चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर, दूध, एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच बेसन और एक चम्मच शहद सारे पदार्थों को एक पात्र में डालें और अच्छे से मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

रुखी त्वचा के लिए :

रूखी त्वचा के लिए बेसन में मलाई या दूध, शहद, एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं।पपीते से आप अपने चेहरे का रंग काफी हद तक निखार सकती हैं। पपीते को थोड़ी सी दही के साथ मिक्‍स कर के चेहरे के लिये फेयरनेस पैक बनाया जा सकता है।

आप सर्दियों सिर्फ गिल्सरीन,गुलाबजल और नीबू का रस बराबर मात्रा में ले कर इसका घोल बना कर किसी शीशी में रख ले।रात को सोते वक्त आप अपने हाथ,पाँव पर प्रयोग कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन मुलायम हो जायेगी।

टेनिंग त्वचा के लिए : 

ज्यादा समय तक धूप में रहने से अकसर टैनिंग की समस्या हो जाती है। बेसन बेहद आसानी से टैनिंग दूर करता है। ज्यादा समय तक धूप में रहने से अकसर टैनिंग की समस्या हो जाती है। बेसन बेहद आसानी से टैनिंग दूर करता है।

बेसन, नींबू रस की 4-5  बूंदे , गुलाब जल, और चुटकी भर हल्दी पाउडर को कटोरे में मिलाकर पूरे चेहरे और गले पर लगाएँ। इसे 20 मिनट तक लगाकर गुनगुने पानी से धोने पर बेहतर परिणाम मिलेगें।

 

 

 

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *