1. सबसे ऊंचा रोड

01

खर्दुग ला माउंटेनियर्स के लिए लेह में स्थित विश्व की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड खर्दुग ला पर राइड करना एडवेंचर से भरा है। यह एक घंटे का सफर है और रोमांच से भरा है। इस पूरे सफर के दौरान बर्फ से ढकीं च ोटियां बेहद खूबसूरत नजर आती हैं। यह 18380 फुट ऊंचाई पर है, जबकि इससे ऊपर है मर्सिमेक ला।

2. सबसे ऊंचा कैफेटेरिया

02

रिनचेन कैफेटेरिया लदाख रोमांच से भरा है। सबसे ऊंचे मोटरेबल रोड के अलावा यहां विश्व का सबसे ऊंचा कैफेटेरिया भी है जहां गर्मागर्म मैगी राइडर्स का इंतजार करती है। रिनचेन कैफेटेरिया की मैगी के अलावा मोमोज और हॉट चॉकलेट कॉफी भी काफी प्रसिद्ध है।

3. सबसे ऊंचा पोस्ट ऑफिस

03

हिक्किम ब्रांच स्पिटी वैली पहाड़ी इलाकों पर कनेक्टिवटी बड़ी चुनौती है, लेकिन हिमाचल प्रदेश के हिक्किम ब्रांच स्पिटी वैली में नहीं। यहां सबसे ऊंचा पोस्ट ऑफिस स्थित है।

4. सबसे ऊंचा जंग का मैदान

04

सियाचिन ग्लेशियर हद से ज्यादा ठंड और पाकिस्तान से लगता यह ग्लेशियर न सिर्फ विश्व का सबसे ऊंचा जंग का मैदान है, बल्कि बहुत सेंसेटिव भी माना जाता है।

5. सबसे ऊंचा एटीएम

05

नाथू ला अगर आप नाथू ला जा रहे हैं तो आपको अपने साथ कैश ले जाना चाहिए, क्योंकि यहां केवल एक ही एटीएम मशीन है और वह भी ठंड की वजह से अक्सर फ्रीज हो जाती है, जिसकी वजह से इसमें कैश निकालने के लिए डाला गया कार्ड अंदर ही ब्लॉक हो जाता है।

6. सबसे ऊंचा क्रिकेट पिच

06

सोलन विश्व का सबसे ऊंचा क्रिकेट पिच हिमाचल प्रदेश के सोलन में स्थित है। बर्फ से ढंकी चोटियां और घना जंगल चैल्स क्रिकेट ग्राउंड में खेल का मजा और बढ़ा देता है। यहां कोलोनियल एरा के दौरान फ्रेंडली म ैच खेले जाते थे।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *