आखिर कौन है? वो पहली हिरोइन जिनके फेन्स ने बनवाया उनका मन्दिर………….

khushbu-actress

दक्षिण भारतीय फिल्म अभिनेत्री खुशबू का जन्म 29 सितंबर 1970 को हुआ था। इनका पूरा नाम खूशबू सुंदर है। लेकिन लोग इन्हें प्यार से केवल खुशबू ही कहकर बुलाते हैं।

 

खुशूबू अभिनेत्री होने के साथ-साथ प्रोड्यूसर, टेलीविजन होस्ट और नेत्री भी हैं। इन्होंने मुख्यत: दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम किया है। इन्हें तमिलनाडु सरकार की तरफ से बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिल चुका है।

खुशबू की पहली फिल्म ‘द बर्निंग ट्रेन (1980)’ थी। इसके गाने “तेरी है जमीन तेरा आसमान” में वे नजर आईं। उसके बाद उन्होंने नसीब, लावारिस, कालिया और दर्द का रिश्ता, जैसी फ़िल्में भी की। साउथ की सुपरस्टार खुशबू 1985 में ‘मेरी जंग’ फिल्म में अनिल कपूर की बहन के रोल में भी दिखीं। और जावेद जाफरी के साथ ‘बोल बेबी बोल, मेरे संग डोल’ पर डांस किया जो सुपर हिट गाना था।

उन्होंने जैकी श्रॉफ के साथ ‘जानू (1985)’ की तो 1986 में वे गोविंदा के साथ ‘तन बदन’  में नजर आईं. लेकिन बॉलीवुड में उनका करियर बहुत अच्छा नहीं रहा। 1986 में उन्होंने साउथ का रुख़ किया। साइथ में उन्होंने तेलुगु फिल्म ‘कलियुगु पांडावुलु’ के साथ कदम रखा, जिसमें खुशबू के साथ व्यंकटेश हीरो थे। वे साउथ में लगभग 200 फिल्में कर चुकी हैं,  और इनमें से अधिकतर तमिल हैं। वे 47 वर्ष की हो गई।

खुशबू दक्षिण भारतीय फिल्मों की नंबर एक अभिनेत्री हैं। खुशबू ने दो हिंदी फिल्मों ‘दीवाना मुझसा’ नहीं और ‘प्रेमदान’ में भी अभिनय किया लेकिन दोनों ही फिल्में फ्लॉप रहीं। इन्होंने तमिल फिल्म ‘थारवाथिन थालवेइन’ से अभिनय की शुरुआत की। खुशबू अपने टीवी शो ‘जैकपॉट’ पहचानी जाती हैं। इनके टीवी सीरियल हैं-‘कालकी’, ‘जनानी’ और ‘खंगुमम’। तमिल फिल्मों के अलावा, कन्नड़, हिंदी और मलयालम फिल्मों में भी अभिनय किया है।

बॉलीवुड की हीरोइनें के साउथ में काम करने का ट्रेड शुरू करने का क्रेडिट खुशबू को ही जाता है।  उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बॉलीवुड में की थी, और उसके बाद साउथ का रुख किया था।  बात 1990 के दशक की है, उन दिनों खुशबू का करियर अपने उफान पर था। फ़ैन्स के बीच उनकी जबरदस्त लोकप्रियता थी। उस समय तक कई कलाकारों के फैन्स उनके मंदिर बना चुके थे।  खुशबू पहली हीरोइन थीं जिनके फ़ैन्स ने उनके लिए मंदिर बनाया। यह मंदिर तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में बना था।

यही नहीं इस एक्ट्रेस का क्रेज ऐसा था, कि लोगों ने ख़ुशबू इडली और खुशबू कॉफी जैसे नाम तक रख डाले। लेकिन जब शादी से पूर्व सेक्स और एड्स को लेकर उनके विवादास्पद ब्यान आए तो उनके फैन्स ने अपना ग़ुस्सा मंदिर पर निकाला। इस मंदिर का जबरदस्त नुकसान पहुंचाया गया। हालांकि कोई कितना भी गुस्सा निकालता रहे लेकिन खुशबू ने हमेशा वही बात कही जो उन्हें ठीक लगी।

 


Related posts

Leave a Comment