तीन चरणों में होंगे उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव।उत्तर प्रदेश शहरी निकाय चुनाव,पहले चरण में 22 नवंबर को वोटिंग होगी। पहले चरण के तहत 24 जिलों में मतदान होगा।

कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। बाकी दूसरा चरण 26 नवंबर और तीसरा चरण 29 नवंबर को मतदान होगा तीनों चरणों की काउंटिगं और रिजल्ट एक दिसंबर को होगा ।

chunav nikay 2017

जिन जिलों में पहले चरण के तहत मतदान होगा वे हैं, शामली, मेरठ, हापुड, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोण्डा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ, गाजीपुर और सोनभद्र हैं।

शुक्रवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि इन चुनावों में कुल 3.32 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। मतदान के लिए 36,289 बूथ और 11,389 पोलिंग सेंटर बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें:गुजरात चुनाव 2017: 9 और 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान, बीजेपी-कांग्रेस के उम्मीदवारों का अब तक ऐलान नहीं!

राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया कि 22 नवंबर को पहले चरण के मतदान के तहत कुल 25 जिलों के 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका और 154 नगर पंचायत में मतदान होंगे।

बीजेपी ने पिछले विधानसभा चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल की थी। बीजेपी की जीत के बाद प्रदेश की बागडोर संभालने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए निकाय चुनाव काफी महत्वपूर्ण हैं।वह खुद चुनाव प्रचार में जोर-शोर से शामिल हैं।

nikay chunav 2017

भाजपा ही नहीं प्रदेश के अन्य दल सपा, बसपा और कांग्रेस भी निकाय चुनाव को काफी गंभीरता से ले रहे हैं। मुख्यमंत्री के अलावा दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं दिनेश शर्मा, सरकार के मंत्री, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय सहित पार्टी के सभी नेता व्यापक प्रचार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:उत्तर प्रदेश में प्रधानी चुनाव का दंगल जारी।

सपा और बसपा ने चुनाव प्रचार की कमान अपने दूसरे रैंक के नेताओं के हाथ में थमा रखी है, कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और राज बब्बर तथा सांसद प्रमोद तिवारी को प्रचार में संलग्न किया है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने के सभी इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा की  भी पुख्ता व्यवस्था है।

Comments

comments


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *